रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Mental & Physical Health Benefits of Traveling
5 जून, 2021

यात्रा आपकी सेहत के लिए किस तरह लाभकारी हो सकती है

एक रोमन दार्शनिक, राजनेता और नाटककार सेनेका ने सही ही कहा है कि, “यात्रा से और हवा-पानी बदलने से मन को नई ताकत मिलती है”. अगर आप बिज़ी लाइफस्टाइल के कारण यात्रा पर नहीं जा पा रहे हैं, तो भी आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा समय निकालकर कुछ दिन की यात्रा करनी चाहिए, क्योंकि इससे न केवल आपको आराम मिलता है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है. फुरसत के पलों में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जो यात्राएं करते हैं, उनसे आपको राहत की सांस लेने और अपने नीरस जीवन से ज़रूरी ब्रेक लेने का मौका मिलता है. यात्रा की अवधि मायने नहीं रखती, बल्कि यात्रा के दौरान मिलने वाली यादें आपके तन और मन को तरोताज़ा कर देती हैं. इसलिए, अगर आपके पास केवल एक वीकेंड भर का ही समय है, तो हमारी सलाह है कि आप उसका पूरा लाभ उठाएं और यात्रा करके अपनी सेहत को बेहतर बनाएं. यहां हम बता रहे हैं कि यात्रा आपकी सेहत को कैसे बेहतर बना सकती है:
  • यात्रा आपके मानसिक स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती है. माहौल बदलने से आपका मूड बेहतर होता है और आपको तनाव और डिप्रेशन से निपटने में मदद मिलती है.
  • आपने देखा होगा कि जैसे ही आप यात्रा की योजना बनाना शुरू करते हैं, आपकी ऊर्जा नई ऊंचाई पर पहुंच जाती है. इस नई ऊर्जा से आपके आस-पास पॉज़िटिव माहौल बनता है, जिससे आप खुशी, आत्मविश्वास और शांति महसूस करते हैं.
  • यात्रा आपके तनाव को घटाने में मदद करती है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है और आपकी सेहत पर पॉज़िटिव असर होता है.
  • नई जगह आपके इम्यून सिस्टम को अपग्रेड होने और विभिन्न बीमारियों से लड़ने के लिए आपको और मज़बूत बनने में मदद करती है.
  • जब आप अपनी चिंताओं को पीछे छोड़ आते हैं और दुनिया की यात्रा करके नई-नई संस्कृतियों, नए-नए भोजन, नए-नए लोगों और नई-नई भाषाओं को जानते हैं, तो आप पूरी तरह तरोताज़ा महसूस करते हैं.
  • यात्रा आपके सोशल नेटवर्क को बढ़ाती है और आपको स्मार्ट और जानकार बनाती है.
अगर आप चिंता-मुक्त होकर यात्रा का आनंद लेते हैं, तो यात्रा के लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं. इसके लिए आपको बस एक ट्रैवल इंश्योरेंस लेना है, जो यात्रा के दौरान आपकी फाइनेंशियल ज़रूरतें संभाल सकता हो. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपको यात्रा के दौरान पासपोर्ट खोने, सामान खोने, यात्रा में देरी, यात्रा से कटौती, और हॉस्पिटलाइज़ेशन के खर्चों जैसी अप्रिय स्थितियों के लिए कवर कर सकती है. आपको बजाज आलियांज़ की ग्लोबल पर्सनल गार्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, पर भी एक नज़र डालनी चाहिए, जो आपको दुनिया में कहीं भी कवर कर सकती है और दुर्घटना के सभी संभावित नतीजों से आपको 360-डिग्री सुरक्षा दे सकती है. हमारी वेबसाइट, बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस पर आएं और विभिन्न ट्रैवल इंश्योरेंस प्रॉडक्ट के बारे में जानें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं