रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What You Need to Know About Exploring Canada in 2023?
31 मार्च, 2021

क्या कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है?

फैमिली या बिज़नेस ट्रिप पर कनाडा जाने या कनाडा में छुट्टियां मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं? कुछ ऐसी बाते हैं, जो जाने से पहले आपको पता होनी चाहिए, ताकि आपको ट्रिप के समय कोई परेशानी न हो. ऐसी ही एक बात है अपने साथ एक मान्य ट्रैवल इंश्योरेंस लेकर जाना. ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसा सुरक्षित इन्वेस्टमेंट है, जिससे आपको बहुत से ऐसे संभावित जोखिमों से कवरेज मिलता है, जिनके चलते आपकी ट्रिप का मज़ा खराब हो सकता है. मौजूदा समय में, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, फिनलैंड आदि जैसे बहुत से देशों ने लोगों के लिए अपने देश में आते समय इंश्योरेंस कवर लेकर आने को अनिवार्य बना दिया है. इस आर्टिकल में, हम जानेंगे कि अलग-अलग देश लोगों को क्यों ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए प्रेरित करते हैं और क्यों कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है? आइए पता लगाते हैं!

कनाडा जाते समय ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने की आवश्यकता क्यों है?

कनाडा खास तौर पर भारतीय लोगों के लिए एक महंगा देश है. ऐसे में वहां पर एमरज़ेंसी में आने वाली लागत भी बहुत अधिक हो सकती है. बदकिस्मती से, अगर आपको साथ कोई अप्रिय घटना हो जाती है, तो इससे आपकी जेब खाली हो जाएगी और आपकी ट्रिप खराब हो जाएगी. इसलिए, यह समझदारी भरा काम है कि आप इंश्योरेंस लें और बिना किसी तनाव के आराम से घूमने का मज़ा लें. अगर आपको कनाडा की ट्रिप के दौरान हॉस्पिटल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, तो आपकी ट्रैवल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके हॉस्पिटल के बिल, दवाओं और अन्य मेडिकल खर्चों की सारी राशि को कवर करेगी. इस तरह, यह आपको किसी भी फाइनेंशियल बोझ से बचाती है, जो आपकी फ्लाइट टिकट के बराबर भी महंगा हो सकता है. कनाडा के लिए स्टैंडर्ड ट्रैवल इंश्योरेंस आमतौर पर ट्रिप के दौरान किसी भी समय मेडिकल एमरज़ेंसी, बीमारी, दुर्घटना, पासपोर्ट खोने या सामान खोने पर फाइनेंशियल सहायता प्रदान करता है. यह इंश्योरेंस फ्लाइट में बोर्ड करने से लेकर ट्रिप के खत्म होने तक की लागत को कवर करता है.

क्या मुझे कनाडा की यात्रा के लिए मेडिकल इंश्योरेंस की आवश्यकता है?

अब हम यह जानते हैं कि क्या आपको कनाडा की यात्रा के लिए मेडिकल इंश्योरेंस की आवश्यकता है? इसका आसान सा जवाब है- नहीं. कनाडा सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है कि आपको कनाडा जाने के लिए मेडिकल या ट्रैवल इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है. लेकिन, कनाडा की सरकार उनके देश आने से पहले मेडिकल खर्चों और अन्य खर्चों को कवर करने के लिए, संभावित लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए प्रोत्साहित करती है. ऐसा इसलिए है कि कनाडा में आपको सुखद अनुभव मिले और आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हो.

कनाडा में ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए बेसिक कवरेज और शामिल नहीं की गई चीज़ें

यह अनिवार्य तो नहीं है, लेकिन यह सलाह हमेशा दी जाती है कि आप कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदें, क्योंकि आपको पॉलिसी के तहत बहुत से लाभ मिलते हैं. अब हम उन कवरेज और शामिल नहीं की गई चीज़ों पर एक नज़र डालते हैं, जो ट्रैवल इंश्योरेंस द्वारा पॉलिसीधारकों को प्रदान किए जाते हैं. पॉलिसी में क्या-क्या शामिल हैं:
  • पर्सनल एक्सीडेंट कवर
  • पासपोर्ट का नुकसान
  • मेडिकल एमरज़ेंसी कवर
  • सामान चोरी होना या खो जाना
  • ट्रिप कैंसल हो जाने के कारण रीइम्बर्समेंट
  • पर्सनल लायबिलिटी
पॉलिसी में क्या-क्या शामिल नहीं हैं:
  • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए मेडिकल कवर.
  • आत्महत्या, खुद को पहुंचाई गई किसी चोट की वजह से किया जाने वाला क्लेम.
  • कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के कारण हुए नुकसान के चलते किए गए क्लेम.

आवश्यकता पड़ने पर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए क्लेम कैसे करें?

ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम करने का प्रोसेस बहुत आसान है. दुर्घटना होते ही, कॉल या ईमेल के ज़रिए से इंश्योरेंस कंपनी को सूचना दें. कस्टमर सर्विस एग्ज़ीक्यूटिव आपसे संपर्क करेंगे और क्लेम प्रोसेस में आपकी मदद करेंगे.

प्रोसेस:

  1. इंश्योरेंस कंपनी के एजेंट से सम्पर्क करें और उन्हें घटना के बारे में सूचित करें.
  2. अधिकारियों को सूचना देने के बाद, वे आपके मामले की जांच शुरू करेंगे.
  3. आपकी पॉलिसी अच्छी तरह से रिव्यू की जाएगी.
  4. आपके मामले के हिसाब से, किसी स्थानीय एजेंट द्वारा या किसी अन्य माध्यम, जैसे-फोटो, वीडियो आदि द्वारा आपके नुकसान का मूल्यांकन किया जाएगा.
  5. क्लेम सेटलमेंट पूरा हो जाएगा.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. क्या कनाडा जाने वाले अपने माता-पिता के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जा सकता है?
हां, आप अपने माता-पिता के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं.
  1. मेडिकल इवैक्यूएशन और मेडिकल रिपेट्रिएशन के तहत क्या कवर किया जाता है?
एमरज़ेंसी के मामले में, मेडिकल इवैक्यूएशन कवर आपको नज़दीकी हॉस्पिटल में ले जाने के लिए आवश्यक ट्रांसपोर्टेशन की लागत प्रदान करता है. जबकि, मेडिकल रिपेट्रिएशन कवर, इंश्योर्ड व्यक्ति को उसके देश पहुंचाने के लिए आवश्यक ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था करता है.
  1. डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन होने पर क्या ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदा जा सकता है?
अगर आप डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो आप ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. लेकिन, आपको पॉलिसी खरीदते समय इसे अपने इंश्योरर को बताना होगा.

संक्षेप में

क्या कनाडा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस अनिवार्य है? नहीं. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई लाभों के कारण हम कनाडा की यात्रा करते समय आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं. दुर्घटनाएं बिना बताए आ सकती हैं, इसलिए हमेशा एक कदम आगे रहना और इस तरह के अचानक होने वाले खर्चों से खुद को सुरक्षित रखना समझदारी का काम है. कनाडा के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे इंश्योरेंस एक्सपर्ट से संपर्क कर सकते हैं और बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस द्वारा ऑफर किए जाने वाले सीनियर सिटीज़न के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस के बारे में जान सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं