रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Which Type of Insurance Is Best For Bike?
31 मार्च, 2021

बाइक के लिए कौन का इंश्योरेंस सबसे अच्छा है: कम्प्रीहेंसिव या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस?

टू-व्हीलर वाहन, भारतीय लोगों के लिए रोज़ाना आने-जाने में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रमुख वाहन हैं. बाइक से तेज़ी से आने-जाने की सुविधा के साथ ट्रैफिक से बचाव तो होता है, लेकिन फोर-व्हीलर वाहनों की तुलना में इसके दुर्घटनाग्रस्त होने की अधिक संभावना होती है. इसलिए, आपका अपनी बाइक को इंश्योर्ड कराना महत्वपूर्ण है, ताकि किसी अनचाही घटना के होने पर आप अपने इंश्योरर से पूरा लाभ पा सकें. इसके अलावा, अगर आप अपनी बाइक के लिए इंश्योरेंस लेते हैं, तो आप कानून तोड़ने से भी बच जाएंगे. भारतीय मोटर कानून के तहत आपको अपने वाहन के लिए कम से कम एक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लेना अनिवार्य है, जिसके न होने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. इंश्योरेंस पॉलिसी एक ऐसा महत्वपूर्ण विकल्प है, जो आपको आपदा, दुर्घटनाओं और चोरी जैसे फाइनेंशियल जोखिमों से सुरक्षित रखता है. ऐसे में अक्सर लोग भ्रम का शिकार हो जाते हैं कि किस तरह का इंश्योरेंस बाइक के लिए सबसे अच्छा है? मुख्य रूप से, दो प्रकार के इंश्योरेंस होते हैं और इस आर्टिकल में आपको दोनों तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रमुख बातों की जानकारी मिलेगी, ताकि आप अपने लिए सही निर्णय ले सकें. आइए, जानते हैं!

थर्ड-पार्टी बनाम कम्प्रीहेंसिव टू-व्हीलर इंश्योरेंस

कम्प्रीहेंसिव और थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस के बीच बुनियादी अंतर, कवरेज के लाभ का अंतर है. थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस केवल थर्ड-पार्टी की देनदारियों को कवर करता है, जबकि कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस अधिक विस्तृत है और यह आपकी बाइक को होने वाले किसी भी नुकसान के साथ-साथ थर्ड-पार्टी की देनदारियों को भी कवर करता है. कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस कई ऐड-ऑन लाभ भी प्रदान करता है, जो दुर्घटना के मामले में बड़ी राशि की बचत करने में आपकी मदद कर सकता है.

थर्ड-पार्टी और कम्प्रीहेंसिव टू-व्हीलर इंश्योरेंस की विशेषताओं की तुलना

नीचे दी गई टेबल में आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी कि बाइक के लिए कौन सा इंश्योरेंस बेहतर है- कॉम्प्रिहेंसिव या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस?    
थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस
यह क्या है? यह इंश्योरेंस पॉलिसी, केवल थर्ड-पार्टी वाहन को होने वाले नुकसान को कवर करती है. यह इंश्योरेंस पॉलिसी ओन-डैमेज कवर और थर्ड-पार्टी लायबिलिटी प्रदान करती है.
इसमें क्या कवर होता है? इसमें कवरेज सीमित होता है. इसमें, इंश्योरर दुर्घटना होने पर केवल थर्ड-पार्टी के वाहन को होने वाले नुकसान को कवर करता है. यह एक विस्तृत इंश्योरेंस प्लान है. यह आपके वाहन को होने वाली क्षति, नुकसान और चोरी को कवर करता है. इंश्योरर दुर्घटना में शामिल दोनों पक्षों को होने वाले सारे नुकसान का भुगतान करता है.
ऐड-ऑन यह पॉलिसी केवल थर्ड पार्टी के वाहन को होने वाले नुकसान की लागत को कवर करती है. यह पॉलिसी रिटर्न टू इनवॉइस, ज़ीरो-डेप्रिसिएशन और रोडसाइड असिस्टेंस जैसे कई ऐड-ऑन लाभ प्रदान करती है.
कीमत निर्धारण इस पॉलिसी की प्रीमियम लागत कम होती है. इस पॉलिसी की प्रीमियम लागत हमेशा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से अधिक होती है.
कौन सी पॉलिसी लेनी चाहिए? अगर आपकी बाइक पुरानी है और आप अपनी बाइक को कभी-कभी चलाते हैं, तो आपको इसका विकल्प चुनना चाहिए. यह अधिक सुविधाओं वाली पॉलिसी है और अगर आपने नई बाइक खरीदी है, तो आपको इसे चुनना चाहिए. इसके अलावा, अगर आप लगातार अपनी बाइक चलाते हैं और बाइक पर अच्छा-खासा समय बिताते हैं, तो आप इसे चुन सकते हैं.
 

टू व्हीलर इंश्योरेंस से मिलने वाले लाभ और सीमाएं क्या हैं?

यह एकदम सही है कि कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की तुलना में अधिक उपयोगी है. इसके बाद भी, इसकी कीमत को लेकर आप सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि कौन सा इंश्योरेंस बाइक के लिए सबसे अच्छा है और क्या कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस पर अधिक पैसे खर्च करना फायदेमंद रहेगा? आइए, आपको दोनों पॉलिसी के कुछ लाभों और कमियों की एक लिस्ट बनाकर जानकारी देते हैं.

कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस के लाभ

  • यह आपकी बाइक के नुकसान को कवर करता है.
  • यह आपको किसी भी थर्ड पार्टी लायबिलिटी से बचाता है.
  • इसके तहत आपको अपनी इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी) को कस्टमाइज़ करने का विकल्प मिलता है, जो आपकी बाइक की मौजूदा मार्केट वैल्यू होती है.
  • यह प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है.
  • अगर आपकी बाइक चोरी हो जाती है, तो आप रोड टैक्स पर खर्च किए गए खर्चों के साथ-साथ अपनी बाइक के लिए पिछली इनवॉइस वैल्यू के बराबर राशि का क्लेम कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास रिटर्न टू इनवॉइस कवर हो.
  • आप दुर्घटना के कारण होने वाले किसी भी व्यक्तिगत नुकसान के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं.

कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस की कमियां

  • इसकी लागत थर्ड-पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस से काफी अधिक होती है.
  • यह बाइक की मामूली टूट-फूट को कवर नहीं करता है.
  • यह पॉलिसी आपकी बाइक को वार्षिक डेप्रिसिएशन से सुरक्षा नहीं देती है.
  दूसरी तरफ कई लाभ और कमियां होती हैं, उस इंश्योरेंस में, जिसे हम कहते हैं टू व्हीलर इंश्योरेंस थर्ड पार्टी कवर:

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस के लाभ

  • यह पॉलिसी दुर्घटना के मामले में थर्ड-पार्टी वाहन के नुकसान पर होने वाले खर्चों से आपकी सुरक्षा करती है.
  • यह इंश्योरेंस कानून के अनुसार अनिवार्य है, इसलिए अगर आपके पास यह पॉलिसी है, तो आपको कोई भी बाइक इंश्योरेंस फाइन नहीं देना पड़ता है.
 

थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस की कमियां

  • यह पॉलिसी आपकी बाइक को होने वाले नुकसान को कवर नहीं करती है.
  • अगर आपके पास यह इंश्योरेंस है, तो आप अपनी आईडीवी को कस्टमाइज़ नहीं कर सकते हैं.
  • अगर आपकी बाइक चोरी हो जाती है, तो पॉलिसी आपको इसकी क्षतिपूर्ति नहीं करेगी.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 
  1. क्या कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस में कैशलेस रिपेयर की सुविधा प्रदान की जाती है?
यह उस इंश्योरेंस कंपनी पर निर्भर करता है, जिससे आप पॉलिसी खरीद रहे हैं. अधिकांश इंश्योरर अपनी कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी में कैशलेस विकल्प प्रदान करते हैं.  
  1. मेरी इंश्योरेंस पॉलिसी किन परिस्थितियों में अमान्य हो सकती है?
अगर आप शराब पीकर वाहन चला रहे हैं, बिना वैध लाइसेंस के वाहन चला रहे हैं या आपकी लापरवाही के कारण कोई नुकसान होता है, तो आपको अपनी पॉलिसी से कोई क्षतिपूर्ति नहीं मिलेगी.

संक्षेप में

अब यह सवाल कि कौन सा टू व्हीलर इंश्योरेंस बेहतर है- कम्प्रीहेंसिव या थर्ड पार्टी? वास्तव में, यह पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है. अगर आपने अभी-अभी नई बाइक खरीदी है या आप फुल-टाइम राइडर हैं, तो आपको कम्प्रीहेंसिव बाइक इंश्योरेंस लेना चाहिए. अगर आपकी बाइक पुरानी है और आप इंश्योरेंस पर कम से कम पैसे खर्च करना चाहते हैं, तो आप थर्ड-पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस ले सकते हैं.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं