रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
The Importance of Wearing a Helmet
10 जनवरी, 2019

हेलमेट सुरक्षा: टू व्हीलर पर हेलमेट पहनने के महत्वपूर्ण कारण

हाल ही में भारत के महाराष्ट्र के दूसरे सबसे बड़े शहर पुणे में टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. पुणे के ट्रैफिक पुलिस विभाग ने दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाने और उसकी वजह से होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से इस नियम को लागू किया है. हालांकि यह पुलिस विभाग की बहुत दूरदर्शी सोच है, लेकिन लोग अभी भी हेलमेट नहीं पहन रहे हैं, और इसके लिए वह बहुत से (अधिकतर बेवकूफी भरे) बहाने बनाते हैं, जैसे:
  • हेलमेट की वजह से असुविधा होती है
  • बाइक से उतरने के बाद हेलमेट साथ में लेकर चलना मुश्किल होता है
  • हेलमेट पहनने से बालों का स्टाइल बिगड़ जाता है
वास्तव में ये वजहें आपके कीमती जीवन के मुकाबले कोई महत्व नहीं रखतीं. हेलमेट मध्य युग से ही अस्तित्व में रहे हैं. हालांकि, पहले उनका उपयोग केवल सैनिकों द्वारा ही किया जाता था. समय के साथ-साथ इसके डिज़ाइन का विकास हुआ और उपयोग बढ़ा. खेलते समय खिलाड़ियों के सिर की सुरक्षा के साथ-साथ अब वाहन सवारों की सुरक्षा के लिए भी हेडगियर का उपयोग किया जाता है. आज के समय में हेलमेट का महत्व पहले से अधिक बढ़ गया है, क्योंकि सड़कों पर तेज़ गति से चलने वाले वाहनों की भरमार है और दुर्घटना होने की संभावनाएं भी बहुत अधिक हो गई हैं. इसके अलावा, सड़कों के गड्ढे और भारत में लगातार बनती नई सड़कें भी दुर्घटना की संभावनाओं को बढ़ाती हैं.

अपना टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट पहनने का महत्व:

  • हेलमेट सिर में चोट लगने की संभावनाओं को कम करने में असरदार है -- हेलमेट पहनने से दुर्घटना होने पर आपके सिर की सुरक्षा होती है. अगर आप अपने टू-व्हीलर की सवारी कर रहे हैं, और आपके साथ कोई दुर्घटना होती है, तो इसकी संभावना है कि हेलमेट न पहनने के कारण आपके सिर की चोट जानलेवा हो जाए. अगर आपने हेलमेट नहीं पहना है और आपका सर किसी चीज़ से टकराता है, तो इससे मस्तिष्क के बाहर और अंदर चोट लग सकती है, जो जानलेवा हो सकती है, जिससे आपका जीवन समाप्त हो सकता है. इसलिए, आपको अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिए हेलमेट पहनना चाहिए.
  • हेलमेट आपकी आंखों की सुरक्षा करता है – पूरी तरह से चेहरे को ढक लेने वाला हेलमेट आपके चेहरे को कवर करता है, जिससे आपके साथ कोई दुर्घटना होती है, तो आपको पूरी सुरक्षा मिलती है. इस प्रकार का हेलमेट टू-व्हीलर को चलाते समय धूल और हाई बीम लाइट से आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा, इस हेलमेट के डिज़ाइन के कारण आप ड्राइविंग करते समय दूर तक देख सकते हैं.
  • हेलमेट वाहन का बेहतर नियंत्रण सुनिश्चित करता है – यह देखा गया है कि हेलमेट पहनने से बाइक चलाते समय आपका ध्यान बेहतर हो जाता है. आप अपने टू-व्हीलर को चलाते समय हेलमेट पहनते हैं, तो आप अपने वाहन की स्पीड को अधिक सावधानी से नियंत्रित कर सकते हैं. इससे दुर्घटना की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.
  • हेलमेट आपको ठंडी हवाओं से सुरक्षित रखता है – हेलमेट पहनने से न केवल आपका सिर कवर होता है, बल्कि यह आपके कानों को भी कवर करता है. सुरक्षा की यह परत आपके कान तक ठंडी हवाओं को नहीं पहुंचने देती और इस तरह यह आपको स्वस्थ रहने और ठंडे मौसम में बीमार होने से बचाने में मदद करती है. इसके अलावा, गर्मियों में हेलमेट पहनने से आपको ठंडा रहने में मदद मिलती है, क्योंकि इसकी सॉलिड इनलाइन कुशनिंग तापमान को कम कर देती है.
  • हेलमेट पहनने से आप जुर्माने से बच जाते हैं – हेलमेट पहनना अनिवार्य होने के बाद, ट्रैफिक पुलिस बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने वाले लोगों को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर है. इसलिए आपको ड्राइविंग करते समय हेलमेट पहनना चाहिए, जिससे आप भारी जुर्माने का भुगतान करने से बच सकते हैं और इससे आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड भी सही बना रहेगा.

हेलमेट खरीदने के लिए सुझाव

  • बाइक पर सवार सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बाइक चलाने वाले के साथ-साथ पीछे बैठने वालों के लिए भी एक हेलमेट खरीदें.
  • हमेशा पूरे चेहरे को ढकने वाला हेलमेट ही खरीदें, क्योंकि यह आपके पूरे चेहरे को कवर करता है और इससे आपको पूरी तरह से सुरक्षा मिलती है.
  • हेलमेट की भी एक्सपायरी डेट होती है. इसलिए, आपको हर 3-5 वर्ष में नया हेलमेट लेना चाहिए.
  • नियमित रूप से अपने हेलमेट के शीशे को साफ करते रहें, ताकि आपके अपनी बाइक चलाते समय साफ दिखता रहे.
  • अगर आपके हेलमेट को टक्कर लगने की वजह से नुकसान पहुंचता है, तो तुरंत अपने हेलमेट को बदलकर नया हेलमेट ले लें.
इस नए वर्ष में, हम आपसे गुज़ारिश करते हैं कि टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें. इस मैसेज को और लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग करें. अन्य सुरक्षा उपाय के तौर पर आप खरीद सकते हैं बाइक के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी, जो आपको या आपके वाहन को किसी दुर्घटना में या प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होने पर फाइनेंशियल सहायता पहुंचाती है. अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • अरविंद हरित - 24 फरवरी, 2021, 2:40 बजे

    यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सुरक्षा के लिए बने नियमों का पालन नहीं करते हैं. हज़ारों जीवन बचाने वाली यह जानकारी देने के लिए धन्यवाद.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं