रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Fitness Certificate Guide
29 जून, 2021

ऑनलाइन 5 चरणों में वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल

हर मोटर इंश्योरेंस प्लान की पहले से तय वैधता तिथि होती है. आमतौर पर यह पॉलिसी एक वर्ष के लिए मान्य होती है, लेकिन इसकी अवधि मौजूदा नियमों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. ये नियम समय-समय पर नियामक संस्था, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट बॉडी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) द्वारा निर्धारित किए जाते हैं. यह सभी को पता है कि वाहन खरीदने का पूरा प्रोसेस तब पूरा होता है, जब कार या बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन और पीयूसी सर्टिफिकेट आपके पास हो. लेकिन पॉलिसी खरीदने के बाद लोग प्रायः रिन्यूअल करना भूल जाते हैं. इस आर्टिकल में, वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल के महत्व, इससे मिलने वाले लाभ और इसे रिन्यूअल करने के चरणों के बारे में जानें. आइए, पढ़ें –

मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करना एक आसान पांच चरणों वाला प्रोसेस है

यहां जानें कि इसे कैसे किया जा सकता है - चरण 1: अपने वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल के लिए इंश्योरेंस कंपनी चुने और इसके 'रिन्यू करें/खरीदें' वाले सेक्शन पर जाएं. चरण 2: अपनी बेसिक जानकारी जैसे-नाम, संपर्क जानकारी और पिछली मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी का विवरण आदि दर्ज करें. चरण 3: इस चरण में, पॉलिसीधारक को वाहन से जुड़ी जानकारियां और पिछली अवधि के दौरान मिलने वाले एनसीबी लाभ का प्रतिशत दर्ज करना होगा. चरण 4: पॉलिसी कवरेज को फाइनलाइज़ करें और उपयुक्त ऐड-ऑन कवर चुनें. चरण 5: अपने पसंदीदा भुगतान के तरीके से भुगतान करें और अपने ईमेल पर तुरंत पॉलिसी के डॉक्यूमेंट्स पाएं.

ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल के लाभ

बाइक और कार इंश्योरेंस पॉलिसी आप सीधे इंश्योरेंस कंपनियों से ऑनलाइन या पहले की तरह इंश्योरेंस एजेंट से खरीद सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल करते हैं, तो उसके अपने फायदे हैं.
  • ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल करने का पहला लाभ यह है कि प्रीमियम की कीमतों में बचत होती है. क्योंकि ऑनलाइन इंश्योरेंस रिन्यूअल में आप सीधा इंश्योरेंस कंपनी से ट्रांज़ैक्शन करते हैं, जिससे बीच में किसी मध्यस्थ या एजेंट को कमीशन नहीं देना पड़ता है, इसलिए प्रीमियम की राशि कम हो जाती है.
  • ऑनलाइन रिन्यूअल का अगला लाभ यह है कि समय की बचत होती है. मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल करना मुश्किल काम लगता है, लेकिन अगर ऑनलाइन किया जाता है, तो इस मुश्किल काम को मिनटों के भीतर निपटाया जा सकता है.
  • इसके अलावा, मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर जैसे टूल का उपयोग कर आप अपने लिए सही पॉलिसी को चुन सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर प्रीमियम की राशि को अपने बजट के भीतर रख सकते हैं.
  • जब ऑनलाइन वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल का विकल्प चुनते हैं, तो आप बहुत से फॉर्म भरने से बच जाते हैं, जिससे आपका काम आसान हो जाता है. यूज़र को थोड़ी सी जानकारी देनी होती है और पॉलिसीधारक की बाकी जानकारी सिस्टम सेंट्रल डेटाबेस से प्राप्त हो जाती है.

मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल का महत्व

निम्नलिखित बिंदुओं से आप समझ जाएंगे कि समय पर वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल करना क्यों आवश्यक है:  
  1. कानूनी अनिवार्यता: मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल कराने का एक महत्वपूर्ण कारण है कानूनी अनिवार्यता. एक्सपायर हो चुकी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ वाहन चलाना ऐसा है, जैसे बिना किसी इंश्योरेंस पॉलिसी के वाहन चलाना. वाहन डॉक्यूमेंट्स चेक करते समय ट्रैफिक अधिकारी पॉलिसी का वर्तमान स्टेटस देखते हैं और इसके मान्य न होने पर भारी जुर्माना लगाते हैं. इन जुर्मानों से बचने के लिए लगातार मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल कराना एक बेहतर विकल्प है.
  1. फाइनेंशियल लायबिलिटी से सुरक्षा: दुर्घटना होने की स्थिति में मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी आपको थर्ड पार्टी लायबिलिटी से बचाती है. दुर्घटनाएं अचानक होती हैं और इसकी वजह से पड़ने वाले फाइनेंशियल प्रभाव का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है. इस प्रकार, इन अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार रहने से आपको लंबे समय के लिए फायदा मिलता है.
  1. ग्रेस पीरियड के दौरान कोई कवरेज नहीं: इंश्योरेंस कंपनियां, इंश्योरेंस कवर की समाप्ति के बाद रिन्यूअल के लिए कुछ दिन की अवधि प्रदान करती हैं. यह अवधि ग्रेस पीरियड के रूप में जानी जाती है. अगर वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल में देरी होती है, तो इस ग्रेस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक को कोई कवरेज नहीं दिया जाता है, जिसकी वजह से पॉलिसीधारक को जोखिम की संभावना होती है, क्योंकि इस अवधि में उसके पास कोई भी सुरक्षा विकल्प नहीं होता है.
  1. एनसीबी लाभ: समय पर वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल करने का एक और आवश्यक कारण है अपने नो-क्लेम बोनस (एनसीबी) को न खोना. पिछली पॉलिसी अवधि में क्लेम न किए जाने पर मिलने वाले ये नो-क्लेम लाभ इंश्योरेंस प्रीमियम को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए, तुरंत वाहन इंश्योरेंस रिन्यूअल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप इस एनसीबी लाभ को बिना किसी नुकसान के अगले वर्ष में ले जा सकते हैं.
भारत में इन सरल और आसान चरणों का पालन करके कोई भी व्यक्ति मोटर इंश्योरेंस रिन्यूअल कर सकता है. पॉलिसी को रिन्यू करने के लाभ ऊपर बताए गए हैं, इसलिए समय से अपने इंश्योरेंस का रिन्यूअल सुनिश्चित करें और अनावश्यक परेशानी से बचें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं