रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Central KYC & Bike Insurance: Guide
31 मार्च, 2021

मोटरसाइकिल खरीदने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए?

नई बाइक खरीदना, विशेष रूप से लड़कों के लिए हमेशा एक रोमांचक अनुभव होता है. किशोरावस्था से ही, हर लड़के का सपना होता है कि वह अपनी पहली बाइक खरीदे और उसे पूरे शहर में चलाए. समय के साथ, लोग बड़े होते हैं और आमतौर पर अपने बचपन के सपनों को भूल जाते हैं. लेकिन लड़कों और बाइक चलाने के उनके सपने के साथ ऐसा नहीं होता. बड़े होने के बाद भी, उनमें बाइक खरीदने का वैसा ही उत्साह बना रहता है, जैसा उनके बचपन में था. इसलिए, जब आपने यह तय कर लिया है कि आपको बाइक खरीदने के अपने बचपन के सपने को पूरा करना है, तो यह ज़रूरी है कि आप बाइक खरीदने के व्यावहारिक पहलुओं पर विचार करें और ऐसी बाइक खरीदें जो आपके बजट में आती हो और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करती हो. क्योंकि आप इस पेज पर आए हैं, इसलिए यह बात तय है कि आपने खुद से यह सवाल ज़रूर पूछा होगा कि मोटरसाइकिल खरीदने से पहले मुझे कौन सी बातें पता होनी चाहिए? यह एक बहुत महत्वपूर्ण सवाल है, और इस ब्लॉग के साथ, हम आपको मोटरसाइकिल खरीदने से पहले सभी आवश्यक जानकारी को समझने में मदद करेंगे. आइए, शुरू करते हैं.

खरीदी जाने वाली बाइक के प्रकार पर विचार करें

बाइक खरीदने से पहले आपको खुद से यह बुनियादी प्रश्न पूछना चाहिए कि आप अपनी बाइक के साथ किस प्रकार की राइड करना चाहते हैं. अलग-अलग मोटरसाइकिल को अलग-अलग प्रकार की राइड के लिए डिज़ाइन किया जाता है. बाइक की तीन बुनियादी कैटेगरी या स्टाइल है:  
  1. स्ट्रीट बाइक
भारत में इस प्रकार की बाइक सबसे सामान्य और सबसे प्रचलित है. उनकी बॉडी का डिज़ाइन आमतौर पर सीमित होता है और अपनी विशेषताओं के साथ वे फ्यूल की कम से कम खपत करती हैं. इन्हें ट्रैफिक की अलग-अलग स्थितियों में चलाना आसान होता है और बाइक से नियमित यात्रा करने वाले लोग इन्हें प्राथमिकता देते हैं.  
  1. स्पोर्ट्स बाइक्स
इस सेगमेंट की बाइक युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. स्पोर्ट्स बाइक का डिज़ाइन क्रिएटिव होता है और वे तेज़ रफ्तार पकड़ने में सक्षम होती हैं. ये बाइक्स अक्सर कॉलेज जाने वाले छात्रों या तेज़-रफ्तार के शौकीन लोगों द्वारा पसंद की जाती हैं. हालांकि, ये ज़्यादा कम्फर्टेबल नहीं होती हैं और इनमें कम स्टोरेज स्पेस मिलता है.  
  1. क्रूजर बाइक
क्रूज़र बाइक में एर्गोनॉमिक डिज़ाइन होता है और ये बहुत कम्फर्टेबल होती हैं. ये बेहद पावरफुल होती हैं और शहर के आसपास वीकेंड ट्रिप पर जाने के लिए उपयुक्त होती हैं. ये बाइक्स कम्फर्टेबल होती हैं और अगर आप स्टाइल से ज़्यादा कम्फर्ट को प्राथमिकता देते हैं, तो आपको इन बाइक्स का विकल्प चुनना चाहिए.  

मोटरसाइकिल खरीदने से पहले इन 5 चीज़ों पर विचार करें

नई बाइक खरीदते समय आप असमंजस में पड़ सकते हैं. इसलिए, दिए गए पॉइंट इस प्रश्न का जवाब प्रदान करेंगे कि आपको मोटरसाइकिल खरीदने से पहले कौन सी बातें पता होनी चाहिए?

1. अपने इंजन साइज़ के बारे में जानें

इंजन पावर एक आवश्यक चीज़ है, जिसे आपको नई बाइक खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए. इंजन साइज़ को क्यूबिक सेंटीमीटर (सीसी) में मापा जाता है और यह आपकी मोटरसाइकिल के पावर को दर्शाता है. ध्यान दें:  
  • पावर जितना अधिक होगा, आपकी बाइक उतनी ही महंगी होगी.
  • नियमित आवाजाही के लिए, 125 सीसी से 250 सीसी के इंजन साइज़ वाली बाइक पर विचार करें.
 

2. बाइक की ऊंचाई और वज़न को ध्यान में रखें

बाइक खरीदते समय अधिकांश लोग बाइक की ऊंचाई और वज़न पर विचार नहीं करते हैं. अच्छे नियंत्रण और सुरक्षा के लिए, यह आवश्यक है कि आपके पैर आराम से ज़मीन को छू सकें. साथ ही, बाइक का वज़न अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे कम गति पर बाइक का संतुलन बिगड़ सकता है. इसलिए, बाइक की आसान राइड के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदी जाने वाली बाइक आपकी लंबाई और शक्ति के अनुसार हो.

3. बाइक की फ्यूल बचाने की क्षमता

फ्यूल बचाने की क्षमता एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है, जिस पर नई बाइक खरीदते समय विचार किया जाना चाहिए. आप ऐसी बाइक नहीं खरीदना चाहेंगे, जो फ्यूल की बहुत ज़्यादा खपत करती हो, और आपके अधिकांश पैसे बाइक की टंकी भरवाने में ही खर्च हो जाएं. अधिक इंजन पावर वाली बाइक अपने इंजन को अच्छे से चलाने के लिए आमतौर पर ज़्यादा फ्यूल की खपत करती है. जब तक कि आपको अपनी बाइक दुर्गम पहाड़ी इलाकों में न चलानी हो, हम आपको मध्यम पावर वाली बाइक खरीदने की सलाह देंगे, जो ज़्यादा फ्यूल बचा सकती है.

4. अपनी बाइक के लिए इंश्योरेंस लें

बाइक खरीदते समय ऐसा नहीं है कि आपको केवल बाइक की लागत का ही भुगतान करना होगा. इसके साथ ज़रूरी है कि आप बाइक इंश्योरेंस खरीदें और ट्रैफिक कानूनों का पालन करें. इसके अलावा, इंश्योरेंस प्राप्त करना एक बड़ा लाभ है, क्योंकि यह आपकी बाइक को किसी भी प्रकार के फाइनेंशियल नुकसान से सुरक्षित करता है. बाइक इंश्योरेंस की मदद से आप कवर कर सकते हैं:  
  • बाइक को होने वाला कोई भी नुकसान.
  • बाइक की चोरी.
  • दुर्घटना के मामले में थर्ड-पार्टी वाहन को होने वाला कोई भी नुकसान.
  आप बजाज इंश्योरेंस से टू व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन उचित कीमतों पर खरीद सकते हैं.

5. खरीदने और रखरखाव की लागत

बाइक को खरीदने की वास्तविक लागत के साथ-साथ उसके रखरखाव की लागत पर भी विचार करें. प्रत्येक वाहन को अच्छे से चलने के लिए नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है. आमतौर पर, बाइक की सर्विसिंग की औसत लागत आपके द्वारा चुनी गई बाइक के आधार पर रु. 1000 - 3000 तक होती है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. टू व्हीलर इंश्योरेंस को ऑनलाइन खरीदने में कितना पैसा लगता है?
इस बाइक इंश्योरेंस की कीमत नई बाइक के मामले में विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे- बाइक किस शहर में रजिस्टर्ड है, बाइक की लागत क्या है, आप थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस खरीद रहे हैं या कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस आदि.  
  1. नई बाइक खरीदने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?
भारत में नई बाइक खरीदने के लिए आपको आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज़ फोटो की आवश्यकता होगी.

संक्षेप में

अब आप इस प्रश्न का जवाब पा चुके हैं कि आपको मोटरसाइकिल खरीदने से पहले कौन सी बातें पता होनी चाहिए? इसलिए आप उपरोक्त सभी कारकों पर विचार करके नई बाइक खरीदने पर अपना रिसर्च शुरू कर सकते हैं. याद रखें, बाइक के डिज़ाइन पर ही केवल न जाएं, बल्कि यह सुनिश्चित करें कि बाइक आपके साइज़ के लिए सही है और आपकी सभी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं