रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
New Traffic Rules 2022: Guidelines & Penalties
28 दिसंबर, 2022

भारत में नए ट्रैफिक नियम 2022: गाइडलाइंस और जुर्माने

भारत में सड़क सुरक्षा एक बड़ी चिंता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सड़क दुर्घटनाओं में लगने वाली एक तिहाई चोटें नशे में ड्राइविंग से हुई दुर्घटनाओं के कारण लगती हैं. कुछ डेटा के अनुसार, 2021 में पूरे भारत में लगभग 403,116 दुर्घटनाएं हुईं. जिनके कारण देश भर में लगभग 155,622 मौतें हुईं. इसी रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से लगभग 44.5% मौतों के लिए टू-व्हीलर को ज़िम्मेदार ठहराया गया है. हालांकि टू-व्हीलर हमारे देश में ट्रांसपोर्ट की लाइफलाइन हैं, लेकिन ये चिंताजनक आंकड़े बताते हैं कि इस ट्रांसपोर्ट के साथ जोखिम भी जुड़ा हुआ है. शायद टू-व्हीलर मालिकों की अधिक संख्या, टू-व्हीलर दुर्घटनाओं में वृद्धि का एक कारण है. इन आंकड़ों से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि देश में होने वाली लगभग आधी सड़क दुर्घटनाओं में टू-व्हीलर या तो उनका कारण होता है या शिकार होता है. ऐसे में, ट्रैफिक नियमों से हालात कैसे बदलेंगे? भारत के नए सड़क संबंधी नियमों के तहत कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसमें अधिक स्पीड से गाड़ी चलाने, लापरवाही से गाड़ी चलाने, हेलमेट संबंधी आवश्यकताओं और बाइक इंश्योरेंस, और भी बहुत कुछ. इस लेख का उद्देश्य भारतीय सड़कों के उचित नियमों और शिष्टाचार तथा उनमें हाल ही में हुए बदलावों के बारे में राइडरों को शिक्षित करना है.

ट्रैफिक उल्लंघन से संबंधित दिशानिर्देश और दंड

भारत में नए ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने पर निम्नलिखित अपराध और दंड लागू होते हैं:

मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग:

आप मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना भारतीय सड़कों पर बाइक नहीं चला सकते हैं. पहले, बिना लाइसेंस टू-व्हीलर चलाने पर रु. 500 का जुर्माना लगता था. अब, बिना लाइसेंस ड्राइविंग पर जुर्माना बढ़ाकर रु. 5000 कर दिया गया है.

स्पीड लिमिट:

अगर आप स्पीड लिमिट के अनुसार अपना वाहन नहीं चला रहे हैं, तो आपको कुल रु. 4000 चुकाने होंगे (जुर्माने की यह राशि सड़क पर चल रहे आपके वाहन के आधार पर अलग-अलग-अलग हो सकती है).

लापरवाह ड्राइविंग:

अगर आप देश की सड़कों पर लापरवाही से ड्राइविंग कर रहे हैं तो आपको भारी-भरकम नया जुर्माना चुकाना होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि लापरवाह ड्राइविंग कई सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है. पहले अपराध पर जुर्माना रु. 1,000 से रु. 5,000 तक होता है. दूसरी बार लापरवाह ड्राइविंग के अपराध पर नया दंड रु. 10,000 का जुर्माना या 2 वर्ष की जेल है.

बाइक इंश्योरेंस के बिना राइडिंग:

मोटर वाहन कानूनों के अनुसार, रजिस्ट्रेशन के बाद बाइक का इंश्योरेंस करवाना ज़रूरी है नहीं तो उसे गैर-कानूनी माना जाएगा. मान्य मोटरसाइकिल इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना बाइक चलाने का दंड रु. 2000 का जुर्माना या 3 महीने तक की जेल है. वाहन के थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस बिना उसे चलाना, फाइनेंशियल और कानूनी नज़र से एक जोखिम भरा निर्णय है. थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस के बिना, अगर आपके टू-व्हीलर से कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है, तो आपको अपनी और थर्ड पार्टी की चोटों के लिए और जो भी प्रॉपर्टी डैमेज हो उसके लिए खुद भुगतान करना होगा. इसलिए, अगर आपके पास पहले से ही पॉलिसी नहीं है, तो बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के टू-व्हीलर इंश्योरेंस विकल्पों की विस्तृत रेंज देखें. *

अतिरिक्त सहयात्री:

अगर आपको एक से अधिक सहयात्री के साथ टू-व्हीलर चलाते पकड़ा जाता है, तो इसके लिए नया दंड रु. 20,000 का जुर्माना है (जो पहले रु. 2000 था). इस ट्रैफिक कानून के उल्लंघन के लिए एक अन्य दंड तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंशन है. दुर्भाग्यवश, ऐसा कोई इंश्योरेंस कवरेज नहीं है जो आपको इससे सुरक्षा प्रदान कर सके. साथ ही, भारत में सड़क सुरक्षा के नियम यह भी कहते हैं कि अगर आप अपनी बाइक चलाते समय कुछ गैरकानूनी गतिविधियां कर रहे हैं तो आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी आपको कवर नहीं करेगी.

शराब पीकर वाहन चलाना:

अगर आप नशे में ड्राइविंग करते पकड़े जाते हैं, तो नए ट्रैफिक नियमों के तहत रु. 10,000 का जुर्माना लगेगा. इससे आपकी इंश्योरेंस कवरेज भी प्रभावित होगी. अगर आप नशे में ड्राइविंग के दौरान हुई दुर्घटना के लिए क्लेम करते हैं, तो क्लेम निश्चित रूप से अस्वीकार हो जाएगा. साथ ही, आपकी पॉलिसी कैंसल भी की जा सकती है. अगर आप इसके बाद नई पॉलिसी खरीदने की कोशिश करते हैं, तो संभव है कि आपको देना पड़े अधिक बाइक इंश्योरेंस की कीमत. इसलिए, बाइक को सुरक्षित ढंग से और ज़िम्मेदारी से चलाने में ही समझदारी है. *

किशोरों द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन:

अगर कोई किशोर नए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके अभिभावक या माता-पिता कानूनन देनदार ठहराए जाएंगे. इस मामले में, नया ट्रैफिक दंड रु. 25,000 का जुर्माना और 3 वर्षों की जेल है. साथ ही, संबंधित किशोर को 25 वर्ष की आयु तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा. *मानक नियम व शर्तें लागू

नए ट्रैफिक नियमों द्वारा किए गए नए संशोधन

2021 में अपडेट किए गए भारतीय ट्रैफिक नियमों और जुर्मानों के तहत, भारत में ट्रैफिक अपराधों और दंडों के नए संशोधन इस प्रकार हैं: 1. अगर पुलिस द्वारा किसी वाहन की जांच की जा रही है, तो इसे ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा. 2. डॉक्यूमेंट का फिज़िकल वेरिफिकेशन आवश्यक नहीं है. अगर पुलिस को आपका ड्राइवर लाइसेंस सस्पेंड करना है, तो वह उपलब्ध ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए ऐसा कर सकती है. 3. नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार, अधिकारीगण ड्राइवर का व्यवहार ऑनलाइन पोर्टल में रिकॉर्ड और अपडेट करेंगे. 4. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक चालान जारी किए जाएंगे. नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार, डॉक्यूमेंट की कॉपी होना अनिवार्य नहीं है. आप अपने वाहन से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी साथ रख सकते हैं. *मानक नियम व शर्तें लागू ऊपर दी गई जानकारी भारत में 2022 के नए ट्रैफिक नियमों की और, उनसे भारतीय सड़कों पर होने वाले बदलावों की एक संक्षिप्त अपडेट है. इसे पढ़ने के बाद यह साफ है कि सरकार हमारी यात्रा के तौर-तरीकों में पॉज़िटिव बदलाव लाने की कोशिशें कर रही है. बढ़े हुए दंड दुर्घटनाओं को कम करने और सड़क सुरक्षा सुधारने में मदद करेंगे. हालांकि, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आपको सही बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहिए. बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस बाइक कवरेज के ढेरों विकल्प देता है. विभिन्न उपलब्ध प्लान की तुलना करें, और गहरे विश्लेषण के लिए बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग करें, और फिर अपने लिए बेस्ट प्लान चुनें.   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं