रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Importance of Motor Third Party Insurance in India
20 मार्च, 2022

क्या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महत्वपूर्ण और उपयोगी है?

भारतीय सड़कों पर चलने वाले हर मोटर वाहन के पास मोटर इंश्योरेंस होना चाहिए. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बहुत महत्वपूर्ण है और यह अनिवार्य है. अगर आपको लगता है कि इंश्योरेंस कवर के बिना वाहन चलाना ठीक है, तो आप बड़ी गलतफहमी में हैं. सही वाहन इंश्योरेंस कवरेज न होने पर मौजूदा कानूनों के तहत जुर्मानों, सज़ाओं और विभिन्न कानूनी परिणामों का प्रावधान है. मोटर इंश्योरेंस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वाहन के साथ दुर्घटना या उसे डैमेज होने की स्थिति में सुरक्षा और मन की शांति देता है. यह थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि कोई अप्रत्याशित घटना होने पर आप फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित रहें. मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कानूनन अनिवार्य है. आप चाहें तो इसे अलग से खरीद सकते हैं या फिर इसे कॉम्प्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस प्लान में शामिल करके खरीद सकते हैं. ऑनलाइन कार इंश्योरेंस चुनते समय नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना न भूलें.

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का उद्देश्य क्या है?

हर मोटर वाहन मालिक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर ज़रूरी होता है. यह आपको किसी भी दुर्घटना या कानूनी लायबिलिटी यानी देनदारी, प्रॉपर्टी को डैमेज या फाइनेंशियल नुकसान से सुरक्षा देता है. यह आपके वाहन के कारण किसी थर्ड पार्टी को चोट लगने या व्यक्ति की मृत्यु होने पर भी आपको सुरक्षा देता है. आम तौर पर इंश्योरेंस कंपनियां इसे मुख्य कार इंश्योरेंस प्लान में शामिल करती हैं. अगर आपने अलग से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लिया है, तो भी आपके पास उसे कॉम्प्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी में जोड़ने का विकल्प होता है. कॉम्प्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस ड्राइवर-मालिक के लिए ओन डैमेज कवर और पर्सनल एक्सीडेंट कवर, दोनों प्रकार के कवर देता है.

भारत में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का महत्व

हम सभी जानते हैं कि भारतीय सड़कों पर ड्राइविंग करना खतरनाक है. सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों की संख्या के मामले में भारत 199 देशों में सबसे ऊपर है. दुनिया भर में दुर्घटना से होने वाली मौतों में से 11% मौतें यहीं होती हैं. 2019 में लगभग 449,002 दुर्घटनाएं हुईं जिनमें 151,113 मौतें हुईं और लगभग 451,361 लोग चोटिल हुए. यह आंकड़ा डरावना है. इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए, थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस होना एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है. इसलिए, भारतीय सड़कों पर चलने वाले सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर महत्वपूर्ण है. इसलिए, अगर आप थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर खरीदते हैं, तो आप न केवल कानूनी दायित्वों का पालन कर रहे हैं बल्कि आप भारतीय सड़कों पर चिंता-मुक्त होकर ड्राइविंग भी कर सकते हैं. याद रखें, थर्ड पार्टी के नुकसान, चोट या मृत्यु और प्रॉपर्टी को डैमेज के मामले में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपको फाइनेंशियल मदद देगा. दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में, यह आपको मन की शांति देगा. सही मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी कवर चुनें और सभी इंश्योरेंस क्लेम के लिए पूरी फाइनेंशियल सुरक्षा पाएं. * मानक नियम व शर्तें लागू

भारत में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लाभ

अब, आइए भारत में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर होने के निम्नलिखित प्रमुख लाभों को देखें:
  • फाइनेंशियल सहायता: प्रतिकूल स्थितियों में थर्ड पार्टी कवर से पूरी फाइनेंशियल और कानूनी सहायता मिलती है. इस कवर के साथ, आपको थर्ड पार्टी क्लेम की चिंता करने या उसके तनाव में जीने की कोई ज़रूरत नहीं है.
  • किफायती: अगर आपको लगता है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर महंगा है, तो आप गलतफहमी में हैं. यह प्लान किफायती प्रीमियम दरों पर उपलब्ध है और आपको फाइनेंशियल संकट से निकालता है.
  • सुलभ: चूंकि यह इंश्योरेंस कवर एक कानूनी अनिवार्यता है, इसलिए यह हर कहीं आसानी से उपलब्ध है. आप इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं या रिन्यू कर सकते हैं. टू-व्हीलर पॉलिसी या कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से समय बचता है और यह तरीका ऑफलाइन माध्यमों की तुलना में अधिक सुविधाजनक है.
  • मन की शांति: अगर कोई प्रतिकूल घटना होती है, तो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आपको मन की पूरी शांति देता है. सही मोटर इंश्योरेंस कवर के साथ, खर्चों की चिंता नहीं करनी पड़ती, बल्कि तनाव से तुरंत राहत मिलती है.

संक्षेप में

एक ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के नाते आपको कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस प्लान में इन्वेस्ट करने की सलाह दी जाती है. यह उपयोगी होगा, क्योंकि यह न केवल थर्ड पार्टी लायबिलिटी को कवर करेगा, बल्कि ओन डैमेज और पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी देगा. आप ऐड-ऑन मोटर इंश्योरेंस राइडर को शामिल कर सकते हैं जो प्लान की सुरक्षा को और बढ़ाएंगे. अंतिम रूप से चुनने से पहले, प्लान में मिलने वाली विशेषताओं और लाभों को समझें. इंश्योरेंस कोटेशन की ऑनलाइन तुलना करें और सोच-समझकर अंतिम फैसला करें. आप टू-व्हीलर या कार इंश्योरेंस ऑनलाइन. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कानून का हिस्सा है, इसलिए हम इससे बच नहीं सकते हैं.   इंश्योरेंस आग्रह की विषय-वस्तु है. लाभ, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया बिक्री समाप्त करने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी नियमावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं