रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Tips to Spot Fake Car Insurance
9 सितंबर, 2021

नकली कार इंश्योरेंस पॉलिसी को कैसे पहचानें?

वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी के अनिवार्य आवश्यकता होने के कारण नकली पॉलिसी की बिक्री से संबंधित स्कैम सामने आने लगे हैं. इंश्योरेंस कवर की जानकारियां बहुत जटिल होती हैं, इसी का फायदा उठाकर स्कैमर भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और नकली पॉलिसी बेच देते हैं. अभी भी अधिकांश लोग वाहन इंश्योरेंस को सुरक्षा के लिए आवश्यकता के तौर पर नहीं लेते, बल्कि इसलिए लेते हैं कि इंश्योरेंस कानूनी रूप से अनिवार्य है. इसलिए वे इस तरफ ध्यान नहीं देते कि पॉलिसी असली है या नकली. मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत सभी वाहन मालिकों के लिए रजिस्ट्रेशन और पीयूसी के साथ-साथ इंश्योरेंस प्लान खरीदना अनिवार्य है. चाहे बाइक हो या कार हो, दोनों का इंश्योरेंस आवश्यक है. जहां थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस किफायती होता है, वहीं अतिरिक्त कवर वाले कम्प्रीहेंसिव प्लान महंगे हो सकते हैं. इंश्योरेंस प्लान की कीमतों के मंहगे होने का फायदा स्कैमर उठाते हैं और सस्ती कीमतों पर नकली इंश्योरेंस उपलब्ध कराते हैं. जिसकी वजह से पॉलिसी खरीदने वाले भोले-भाले लोग स्कैमर के जाल में फंस जाते हैं. क्योंकि इन धोखाधड़ी भरे तरीकों से सावधान रहना बहुत मुश्किल काम है, इसलिए इस आर्टिकल में ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनकी सहायता से आप नकली इंश्योरेंस पॉलिसी का पता लगा सकते हैं और इससे बचने के तरीकों के बारे में भी जान सकते हैं.

विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से पॉलिसी खरीदें:

जब आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी, इंश्योरेंस कंपनी की प्रामाणिकता चेक करना न भूलें. केवल पॉलिसी देखकर ही आप नहीं जान सकते कि इंश्योरेंस कंपनी असली है कि नहीं. इसके लिए आपको इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आप चेक कर सकते हैं कि इंश्योरर असली है या नहीं.

भुगतान का सही तरीका चुनें:

पॉलिसी असली है या नकली, यह तय करने के लिए भुगतान का तरीका एक महत्वपूर्ण चीज़ है. नकली पॉलिसी के लिए किए जाने वाले भुगतान अधिकतर कैश में ही किए जाते हैं, जिससे जोखिम बढ़ जाता है. इसके बजाय, अगर इंश्योरेंस लेने के लिए ऑनलाइन या अन्य बैंक ट्रांसफर के जरिए भुगतान किया जाता है, तो यह आसानी से पता लग जाता है कि इंश्योरर विश्वसनीय है कि नहीं. अगर आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको चेक जारी नहीं करना पड़ता, न ही बैंक ड्राफ्ट का प्रयोग करना पड़ता और यहां तक कि आपको कैश का उपयोग भी नहीं करना पड़ता. इसके अलावा, ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने पर, पॉलिसी की शुरुआत की तिथि के आधार पर तुरंत पॉलिसीधारक को कवरेज मिल जाता है. यह कवरेज पॉलिसी के सफलतापूर्वक भुगतान के समय से ही शुरू हो जाता है.

अपनी पॉलिसी को सत्यापित करें:

इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी के सत्यापन की सुविधा प्रदान करती है, जहां से पॉलिसी को सत्यापित किया जा सकता है. इसके अलावा, यह पॉलिसी से संबंधित शर्तों के सत्यापन में भी मदद करती है. इस सुविधा का उपयोग करके आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको जारी की गई पॉलिसी असली है या नहीं.

अधिकृत इंश्योरेंस कंपनी से ही पॉलिसी खरीदें:

मार्केट में इंश्योरेंस प्लान के बहुत से विकल्प मौजूद हैं, इसमें से अपनी पसंद के इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुनने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि जिस इंश्योरर द्वारा वह प्लान प्रदान किया जा रहा है, वह आईआरडीएआई द्वारा अधिकृत इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो. आईआरडीएआई के पास ऐसी इंश्योरेंस कंपनियों की लिस्ट होती है, जिनको लाइसेंस दिया गया है, ताकि वो प्रदान कर सकें व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है. आपको सलाह दी जाती है कि आप सीधे इंश्योरेंस कंपनी से पॉलिसी खरीदें, क्योंकि इससे आप नकली डॉक्यूमेंट और जालसाज़ी से बच जाते हैं.

क्यूआर कोड का उपयोग करके सत्यापित करें:

अधिकांश इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी डॉक्यूमेंट पर क्यूआर कोड प्रिंट किया गया होता है. यह डॉक्यूमेंट के ऊपरी हिस्से में या नीचे की ओर प्रिंट किया हुआ होता है. सभी टेक सेवी व्यक्ति इस सुविधा का इस्तेमाल कर पॉलिसी का सत्यापन कर सकते हैं. यह पॉलिसी को सत्यापित करने का प्रभावी तरीका है, क्योंकि इसमें क्यूआर कोड के भीतर ही यूआरएल एम्बेडेड होता है. स्कैमर इंश्योरर के लोगो सहित अन्य जानकारी की नकल कर सकते हैं, लेकिन क्यूआर कोड की नकल करना मुश्किल है. इस तरह, क्यूआर कोड पॉलिसी की प्रमाणिकता के सत्यापन में आपकी मदद करता है. ये थे, एक नकली पॉलिसी को पहचानने के कुछ बेहतरीन और सबसे अलग तरीके, जिनसे आप पहचान सकते हैं कि आपकी पॉलिसी असली है या नकली. अगर आप चाहते हैं कि आपको असली पॉलिसी मिलें, तो जागरूकता उसके लिए पहला कदम है. इन 'स्मार्ट टिप्स' का उपयोग करें और असली पॉलिसी खरीदें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं