रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
First Party Car Insurance: Benefits, Inclusions & Exclusions
30 मार्च, 2023

फर्स्ट पार्टी कार इंश्योरेंस: लाभ, इनक्लूज़न और एक्सक्लूज़न

कार इंश्योरेंस एक ऐसा इन्वेस्टमेंट है जो हर कार मालिक को अपने वाहन को अप्रत्याशित घटनाओं के विरुद्ध आर्थिक सुरक्षा देने के लिए करना ही चाहिए. भारतीय सड़कों पर कारों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में, आपके लिए और आपकी कार के लिए मौजूद सभी संभावित जोखिमों को कवर करने वाली सही इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना बहुत अहम हो जाता है. फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस, जिसे कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस भी कहते हैं, भारत में उपलब्ध कार इंश्योरेंस के सबसे संपूर्ण प्रकारों में से एक है. यह कार और उसके मालिक को व्यापक आर्थिक सुरक्षा देता है. इस लेख में हम फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस की जानकारी दे रहे हैं, जिसमें उसके लाभ, इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न शामिल हैं.

फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस के लाभ

फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस से आपको मिलने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं:
  • कॉम्प्रिहेंसिव सुरक्षा

फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस कार और उसके मालिक को चोरी, आग, प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनावश डैमेज सहित विभिन्न प्रकार के जोखिमों से पूरी आर्थिक सुरक्षा देता है.
  • थर्ड-पार्टी देयताओं को कवर करता है

कार इंश्योरेंस न केवल आपकी कार को हुए डैमेज को कवर करता है, बल्कि थर्ड-पार्टी देयताओं को भी कवर करता है, जैसे अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की मृत्यु या को चोट या उनकी प्रॉपर्टी को हुआ डैमेज.
  • कैशलेस क्लेम सेटलमेंट

अधिकांश कार इंश्योरेंस कंपनियां कैशलेस क्लेम सेटलमेंट देती हैं, जिसका मतलब है कि पॉलिसीधारक मरम्मत के लिए अपनी जेब से भुगतान किए बिना किसी भी नेटवर्क गराज में अपनी कार की मरम्मत करा सकता है.
  • 24/7 रोड असिस्टेंस

फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस आपको 24/7 रोड असिस्टेंस का अतिरिक्त लाभ देता है. यह एक उपयोगी लाभ है जो सड़क पर वाहन के बंद पड़ जाने, टायर पंक्चर, या अन्य एमरजेंसी की स्थिति में आपकी मदद करता है. हालांकि, आपको यह लाभ एक ऐड-ऑन के रूप में खरीदना पड़ सकता है. इस तरह के लाभ उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हैं जिनके पास केवल थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस है.
  • नो-क्लेम बोनस

अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी वर्ष के दौरान क्लेम नहीं करता है, तो उसे एनसीबी लाभ मिलेगा जिससे कार इंश्योरेंस रिन्यूअल के समय प्रीमियम घट जाएगा.
  • कस्टमाइज़ेबल कवरेज

कार इंश्योरेंस पॉलिसीधारक को उसकी ज़रूरतों और बजट के अनुसार सबसे अच्छे ऐड-ऑन चुनकर उसकी कवरेज को कस्टमाइज़ करने की सुविधा देता है.

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस के इन्क्लूज़न

कार इंश्योरेंस कवरेज के कुछ इन्क्लूज़न इस प्रकार हैं:
  • ओन डैमेज कवर

जबकि थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस  में केवल देयता कवरेज होती है, जबकि कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में ओन डैमेज कवर भी होता है. इसका मतलब है कि दुर्घटना, चोरी या प्राकृतिक आपदाओं के कारण डैमेज होने की स्थिति में पॉलिसी आपकी कार की मरम्मत या रिप्लेसमेंट को कवर करेगी. आपको अपनी ओन-डैमेज कवरेज कवरेज की सीमा के बारे में इंश्योरेंस कंपनी से पूछना चाहिए.
  • थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवर

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में थर्ड-पार्टी देयता कवर होता है, जो आपकी कार के साथ या से दुर्घटना होने के कारण पैदा हो सकने वाली कानूनी और फाइनेंशियल देयताओं को कवर करता है. यह कवर थर्ड-पार्टी के मेडिकल खर्चे संभालता है, और उसकी प्रॉपर्टी को हुए किसी भी डैमेज के लिए उसे भरपाई भी देता है. अगर आपने थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस खरीदा है, तो आपको यह कवरेज मिलेगी. वहीं फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस में आपको थर्ड-पार्टी देयता और ओन-डैमेज, दोनों की कवरेज मिलती है.
  • पर्सनल एक्सीडेंट कवर

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में दुर्घटना के मामले में पॉलिसीधारक और यात्रियों के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर होता है. यह कवर दुर्घटना के कारण मृत्यु या अशक्तता की स्थिति में पॉलिसीधारक और यात्रियों को भरपाई देता है.

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस के एक्सक्लूज़न

यहां हम ऐसी कुछ चीज़ें और स्थितियां बता रहे हैं जिन्हें फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस कवर नहीं करेगा:
  • टूट-फूट

कार इंश्योरेंस कार की सामान्य टूट-फूट और घिसाव से हुए डैमेज को कवर नहीं करता है. इसमें कार की आयु बढ़ने, मेंटेनेंस की कमी या कार के अधिक उपयोग से हुए डैमेज शामिल हैं.
  • नशे में ड्राइविंग करना

आपके एल्कोहॉल या किसी अन्य नशीली चीज़ के प्रभाव में होने पर हुई दुर्घटनाओं को कार इंश्योरेंस कवर नहीं करता है. आपको पता होना चाहिए कि ‘प्रभाव में ड्राइविंग’ भारत में एक दंडनीय अपराध है. आपका न केवल क्लेम अस्वीकार हो जाएगा, बल्कि आपको भारी जुर्माने भी चुकाने पड़ सकते हैं.
  • मान्य लाइसेंस के बिना ड्राइविंग

अगर दुर्घटना के समय कार के ड्राइवर के पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, तो इंश्योरेंस क्लेम अस्वीकार कर दिया जाएगा. यह साफ तौर पर ज़रूरी है कि पॉलिसीधारक यह सुनिश्चित करे कि दुर्घटना के समय कार के ड्राइवर के पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस हो.
  • इरादतन डैमेज

फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस ऐसे डैमेज को कवर नहीं करता है जो इरादतन हैं या जो खुद किए गए हैं. जैसे, अगर पॉलिसीधारक जानबूझकर अपनी कार को नुकसान पहुंचाता है, तो इंश्योरेंस कंपनी कार की मरम्मत या रिप्लेसमेंट की लागत को कवर नहीं करेगी.
  • भौगोलिक क्षेत्र के बाहर ड्राइविंग

इंश्योरेंस पॉलिसी में लिखे भौगोलिक कवरेज क्षेत्र के बाहर दुर्घटना होने पर संभव है कि इंश्योरेंस कंपनी डैमेज को कवर न करे. जैसे, भारत की इंश्योरेंस कंपनियां आपको पूरे भारत में कवर करेंगी. पर अगर किसी पड़ोसी देश की सड़क यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना होती है, तो आपको कवरेज नहीं मिलेगी.

संक्षेप में

अंत में, फर्स्ट-पार्टी कार इंश्योरेंस कार और उसके मालिक को विभिन्न प्रकार के जोखिमों से कम्प्रीहेंसिव सुरक्षा देता है. सही पॉलिसी चुनने के लिए यह आवश्यक है कि आप कार इंश्योरेंस के लाभ, इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न को समझें. हमारी सलाह है कि आप विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें और किफायती प्रीमियम पर बेस्ट कवरेज देने वाली पॉलिसी चुनें. कवरेज और प्रीमियम के बीच अच्छा बैलेंस सुनिश्चित करने के लिए, उपयोग करें ऑनलाइन कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर. कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले हमेशा पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आपको सभी इनक्लूज़न, एक्सक्लूज़न और नियमों व शर्तों के बारे में जानकारी है. कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करने से कार और उसके मालिक को अप्रत्याशित घटनाओं से पूरी आर्थिक सुरक्षा मिलती है. तो, इंतिज़ार क्यों करना? आज ही अपनी कार का इंश्योरेंस कराएं और मन की शांति का आनंद लेते हुए ड्राइव करें!   बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं