रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Third Party Vs Comprehensive Insurance
30 मार्च, 2021

थर्ड पार्टी और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस के बीच अंतर

सड़क पर वाहनों की संख्या हर दिन बढ़ रही है, और यह संख्या बढ़ती जाएगी. पहले के समय में वाहन होना एक लग्ज़री थी, जो केवल कुछ लोग ही खरीद पाते थे. आज की परिस्थिति पहले से अलग है. आज वाहन दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. मोटर व्हीकल एक्ट ने वाहन के उपयोग के समय कम से कम मान्य थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस होना अनिवार्य बना दिया है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की एक बड़ी कमी यह है कि यह केवल थर्ड पार्टी के नुकसान और डैमेज को कवर करता है. यानी खुद पॉलिसीधारक को हुए डैमेज और नुकसान के लिए इससे कुछ नहीं मिलता है. इससे एक प्रश्न यह उठता है कि क्या कोई ऐसी पॉलिसी है, जो आपको ओन डैमेज और नुकसान के लिए भी कवर करे? इसका उत्तर है ‘हां’.’ कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी ऐसी ही एक पॉलिसी है. इसके बाद अगला प्रश्न यह है कि क्या कोई अंतर है इन दोनों कार इंश्योरेंस के प्रकार पॉलिसी के बीच और कोई अंतर हैं? थर्ड पार्टी और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी के बीच के अंतरों के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें.  
विषय के अंतर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस
अर्थ थर्ड पार्टी इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें किसी थर्ड पार्टी और पॉलिसीधारक में दुर्घटना होने के मामले में थर्ड पार्टी के नुकसान और डैमेज इंश्योर्ड होते हैं. कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस विभिन्न स्थितियों में थर्ड पार्टी के नुकसान और डैमेज के साथ-साथ पॉलिसीधारक को भी कवर करता है.
कवरेज थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस & बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज थर्ड पार्टी की चोटों और उनके वाहन के डैमेज तक सीमित होती है. कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में थर्ड पार्टी के डैमेज और चोटों के साथ-साथ पॉलिसीधारक और उसके वाहन के डैमेज और चोटों को भी कवर करने वाली चौतरफा कवरेज मिलती है.
ऐड-ऑन की गुंजाइश थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस में ऐड-ऑन की कोई गुंजाइश नहीं है. कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी आपकी ज़रूरतों के अनुसार बनाई जा सकती है. कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी में कई ऐड-ऑन उपलब्ध हैं, जैसे पर्सनल इंजरी प्रोटेक्शन कवर, रोडसाइड असिस्टेंस, इंजन रिप्लेसमेंट, ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर आदि। बेशक, इन सभी के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम देना होता है, पर कम से कम इन्हें चुनने का विकल्प तो उपलब्ध है.
लाभ ● मौजूदा कानूनों के पालन में आपकी मदद करता है, क्योंकि थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस सड़क पर वाहन चलाने के लिए न्यूनतम आवश्यकता है ● यह आपको थर्ड-पार्टी के संबंध में दुर्घटनाओं से जुड़े फाइनेंशियल जोखिम के लिए कवर करता है. ● यह आपको मन की शांति देता है, क्योंकि किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में आपकी बचत खर्च नहीं होगी. ●        थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी से कम होता है और इसलिए यह किफायती होता है. ● यह थर्ड-पार्टी के खर्चों के साथ-साथ आपके वाहन के डैमेज को भी कवर करता है. ● आप अपनी ज़रूरतों के अनुसार ऐड-ऑन चुन सकते हैं और अपनी पॉलिसी को कस्टमाइज़ कर सकते हैं. ● यह बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं और आग व चोरी जैसी अन्य आपदाओं की स्थिति में होने वाले नुकसान को कवर करता है. ● अगर आप ऐड-ऑन चुनते हैं, तो इसमें आपको रोड असिस्टेंस और ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर भी मिलते हैं जो ज़रूरत के समय बहुत उपयोगी साबित होते हैं. ● थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की तुलना में प्रीमियम अधिक होता है.
सीमाएं ● थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी की मुख्य कमी यह है कि यह पॉलिसीधारक के वाहन को हुए डैमेज को कवर नहीं करती है. ● चोरी या आग जैसी स्थितियों के मामले में, यह पॉलिसी आपके बचाव में नहीं आएगी. ● यह वाहन की उम्र बढ़ने और सामान्य टूट-फूट व घिसाव के कारण होने वाले डैमेज को कवर नहीं करता है. ● इस इंश्योरेंस में वाहन के कुछ पार्ट कवर नहीं किए जाते हैं. इसलिए अगर उन पार्ट्स को कोई डैमेज होता है, तो खर्च खुद मालिक को उठाने पड़ते हैं, न कि कार इंश्योरेंस कंपनी को. ● परमाणु हमले या युद्ध जैसी घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान के मामले में पॉलिसी किसी काम नहीं आती है.
पॉलिसी में शामिल नहीं ● ऐसे मामले जहां ड्रिंक एंड ड्राइव की स्थितियों के कारण नुकसान होते हैं ● जब ड्राइवर के पास मान्य ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता है ● जब यह साबित हो जाए कि एक्सीडेंट जानबूझकर किया गया था ● जहां वाहन का उपयोग अवैध उद्देश्यों के लिए किया गया था ● दुर्घटना को छोड़कर किसी अन्य स्थिति के कारण होने वाले डैमेज को कवर नहीं किया जाएगा. यानी कोई भी प्राकृतिक या मानव-निर्मित आपदा से हुआ डैमेज देय नहीं होगा. ● ड्रिंक एंड ड्राइव के मामलों में होने वाले डैमेज. ● जब कोई व्यक्ति मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के बिना ड्राइविंग कर रहा हो ● परिणामी नुकसान, यानी, दुर्घटना के बाद होने वाले डैमेज को तब तक कवर नहीं किया जाता है, जब तक कि विशेष रूप से ऐड-ऑन न लिया गया हो. ● मैकेनिकल ब्रेकडाउन से होने वाला डैमेज कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी का हिस्सा नहीं होगा. ● युद्ध या विद्रोह या परमाणु हमले के कारण होने वाले नुकसान या डैमेज ● जानबूझकर एक्सीडेंट करना ● वाहन का अवैध उद्देश्यों के लिए उपयोग
  अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: “मैं 10 वर्ष की पुरानी सेकेंड-हैंड कार चलाती हूं. कॉम्प्रिहेंसिव या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में से कौन बेहतर है?” नैना पूछती हैं. अगर आपकी कार सेकेंड-हैंड और 10 वर्ष पुरानी है, तो थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस काफी रहेगा क्योंकि कार की वर्तमान वैल्यू उसकी ओरिजिनल वैल्यू से काफी कम है और डैमेज की मरम्मत में आपका अधिक खर्चा नहीं होगा. “मेरे पास एक नई और बहुत महंगी कार है, और मैं मेरे ऑफिस नियमित रूप से वही कार चलाकर जाता हूं. कॉम्प्रिहेंसिव या थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी में से कौन बेहतर है?” परेश पूछते हैं. हम कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी लेने की सलाह देंगे क्योंकि कार की वैल्यू अधिक है और वह नई है, इसलिए अगर कार को कोई डैमेज हुआ तो आपकी जेब बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं