रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
charging electric vehicles
30 मार्च, 2023

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए संपूर्ण गाइड: सुझाव, तकनीक और सबसे बेहतर तरीके

अगर आप नई कार या बाइक खरीदना चाहते हैं, तो संभव है कि आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हों. संभव है कि आप तलाश रहे हों कि क्या-क्या विकल्प उपलब्ध हैं, उनमें आपको क्या-क्या मिलेगा, और आपके लिए कौन सा बेस्ट है. या फिर आप नई इलेक्ट्रिक कार या बाइक पहले ही खरीद चुके हैं, इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस ले चुके हैं, और उसे सड़कों पर चलाना शुरू कर दिया है. परंपरागत वाहनों को छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने का फैसला कर लेने पर, या इस फैसले को अमली जामा पहना देने पर, आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी. सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सारे डॉक्यूमेंट हों. इनमें आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, आपका ड्राइविंग लाइसेंस और आपका इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस शामिल हैं. इसके बाद, आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन के मेंटेनेंस के बारे में भी सोचना चाहिए, फिर चाहे वह कार हो, स्कूटर हो, या कमर्शियल वाहन हो. साथ ही, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास अपने वाहन की चार्जिंग से जुड़ी सारी जानकारी हो. फ्यूल आधारित वाहनों के उलट, ईवी को चार्जिंग की ज़रूरत होती है. इसलिए, आप चाहे अपनी दैनिक यात्रा के लिए अपनी इलेक्ट्रिक बाइक का उपयोग कर रहे हों या सड़क यात्रा के लिए अपनी इलेक्ट्रिक कार का, आपको अपने वाहन की चार्जिंग के बारे में सारी जानकारी जाननी होगी, जिसमें देश भर में मौजूद चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी शामिल है.

ईवी की चार्जिंग

कुछ वर्ष पहले की तुलना में आज इलेक्ट्रिक वाहनों का कहीं बड़ा मार्केट है. जैसे, अब आपके ईवी के इंश्योरेंस के लिए इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं. फलस्वरूप, नए ईवी मालिकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे का भी प्रसार हो रहा है. इसमें पूरे देश में, पर विशेष रूप से शहरों में, इलेक्ट्रिक कारों और बाइकों के चार्जिंग स्टेशनों की बढ़ती संख्या शामिल है. अगर आपके बिल्कुल आस-पास ऐसी कोई सुविधा नहीं है तो आप अपना ईवी घर पर भी चार्ज कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने वाहन को स्टैंडर्ड ईवी प्लग से कनेक्ट करना होगा. यह विकल्प टेस्ला कारों के साथ उपलब्ध नहीं है. साथ ही, अगर आप अपने ईवी के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो घर पर चार्जिंग शायद संभव नहीं हो पाएगी. इसलिए, आप जहां की यात्रा पर जा रहे हैं वहां से कुछ किलोमीटर के दायरे में उपलब्ध चार्जिंग स्टेशनों की जानकारी जुटा लेना अच्छा रहेगा.

चार्जिंग के प्रकार

एक ईवी मालिक होने के नाते, आपको विभिन्न प्रकार की चार्जिंग के बारे में पता होना चाहिए. यहां हम आपको विभिन्न प्रकार की चार्जिंग के बारे में बता रहे हैं.
  • लेवल 1

अगर आपकी कार को स्टैंडर्ड 120v ग्राउंडेड आउटलेट की ज़रूरत होती है, तो संभवतः उसमें लेवल 1 चार्जिंग होती है. अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों में अब केबल आती ही हैं. ये कारें 8 घंटे की चार्जिंग पर आम तौर पर 65 किमी/घंटे का माइलेज देती हैं. इस प्रकार की चार्जिंग ऐसे बैटरी ईवी के लिए उपयुक्त है जिनका अक्सर उपयोग नहीं होता है.
  • लेवल 2

लेवल 2 चार्जिंग केबल के लिए 240V सर्किट ज़रूरी होता है. इस प्रकार की कारें 8 घंटे की चार्जिंग पर लगभग 290 किमी/घंटा का माइलेज देती हैं. इस प्रकार के चार्जिंग आउटलेट आम तौर पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर देखने को मिलते हैं.
  • डीसी फास्ट चार्जिंग

जैसा नाम से साफ है, इस प्रकार की चार्जिंग सबसे तेज़ होती है. एक घंटे से भी कम चार्जिंग में, इससे लगभग 80 किमी/घंटा से 145 किमी/घंटा तक का माइलेज मिल जाता है. यह माइलेज आपकी कार के प्रकार पर और चार्जिंग यूनिट के पावर आउटपुट पर निर्भर करता है. इस प्रकार की चार्जिंग अक्सर उपयोग में आने वाले वाहनों के लिए सबसे उपयुक्त है.

ईवी चार्जिंग की लागत

पेट्रोल व डीज़ल जैसे फ्यूल लगातार महंगे हो रहे हैं, जबकि ईवी की चार्जिंग में खर्च संभवतः कम आता है; यह बचत उन कारणों में से एक है जिसके चलते लोग ईवी खरीदने को प्रेरित होते हैं. लेकिन, क्या अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करना अपनी कार या बाइक की टंकी भरवाने की तुलना में सच में किफायती है? जैसा हमने देखा, आपकी इलेक्ट्रिक कार या बाइक को चार्ज करने के दो तरीके होते हैं. आप उसे या तो चार्जिंग स्टेशन पर या फिर घर पर चार्ज कर सकते हैं. आपके वाहन को चार्ज करने में 7-8 घंटे लग सकते हैं, जो इस पर निर्भर है कि उसे किस प्रकार की चार्जिंग की ज़रूरत होती है. फास्ट चार्जिंग उपकरण कम समय लेता है, बशर्ते आपके वाहन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा हो. इस प्रकार, अपने वाहन को घर पर चार्ज करने की लागत आपके क्षेत्र में बिजली की कीमतों से तय होती है. आप बिजली की कीमत का और आपके ईवी की चार्जिंग में लगने वाले समय का पता लगा सकते हैं. संभव है कि चार्जिंग स्टेशनों की लागत कम हो. हालांकि, यह बात आपके क्षेत्र पर भी निर्भर है.

आपके ईवी की देखभाल

इलेक्ट्रिक वाहन अब केवल निजी वाहनों की कैटेगरी तक ही सीमित नहीं रह गए हैं. अब वे कमर्शियल वाहनों के रूप में भी इस्तेमाल होते हैं. अगर आप उन्हें कमर्शियल वाहन के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास है इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस. यह बात इलेक्ट्रिक कारों के मामले में भी सच है. आपको उनकी उचित चार्जिंग के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस से कवर किया गया हो. होना इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस से आपको ऐसे खर्चों के विरुद्ध आर्थिक सुरक्षा मिल सकती है, जो आपको कार के साथ दुर्घटना की स्थिति में अपनी जेब से करने पड़ सकते हैं. इसी प्रकार, यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास टू-व्हीलर के लिए है इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस. देश के भीतर टू-व्हीलर का उपयोग करते समय उसे कम से कम थर्ड-पार्टी देयता कवरेज से कवर करना आवश्यक है. यानी, कम से कम थर्ड पार्टी देयता इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस खरीदना महत्वपूर्ण है. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 1

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं