रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to Prevent Rust on Your Car?
21 जुलाई, 2016

अपनी कार को ज़ंग लगने से कैसे बचाएं? जानें 5 तरीके

आज कल गाड़ियों और उनके पुर्ज़ों की संख्या बढ़ गई है और ज़ंग से सुरक्षा महत्वपूर्ण हो गई है. आप यह सोचकर खुश हो रहे हैं कि आपने खराब हो चुके वाहन को वापस पहले जैसा बना लिया है, लेकिन साथ ही इन उपायों के बारे में जानें, जिससे अपनी कार को ज़ंग लगने से बचा सकते हैं.  
  1. बॉडी सीलर का उपयोग
बॉडी सीलर का उपयोग सीम/वेल्डिंग के जोड़ों में किया जाता है, ताकि पानी/नमी उसमें न पहुंचे और इस तरह से मेटल शीट से बनी कार को ज़ंग लगने से बचाया जाता है. बॉडी सीलर को बॉडी पैनल के रिप्लेसमेंट के दौरान निम्नलिखित क्षेत्रों, जैसे कि दरवाज़े, हुड, पिछला दरवाज़ा, छत आदि (वेल्डिंग प्रोसेस पूरा होने के बाद) पर उपयोग करना चाहिए
  • वेल्डिंग जॉइंट (दो शीट मेटल्स के जोड़)
  • दरवाज़े के घेरेदार (निकले हुए) भाग, बोनट आदि.
  दरवाज़ा   पिछला दरवाज़ा  
  1. एंटी-रस्ट सॉल्यूशन
अगर अचानक से कोई दुर्घटना हो जाती है और उसमें दरवाज़े का पैनल बदलने की ज़रूरत पड़ती है, तो दरवाज़े के पैनल के पिछली सतह पर एंटी-रस्ट सॉल्यूशन लगाने की आवश्यकता पड़ती है. एंटी-रस्ट सॉल्यूशन लगाने से दरवाज़े के पैनल की पिछली सतह पर पानी नहीं रुकता है.   3.सीलिंग कवर प्लास्टिक सीलिंग कवर दरवाज़े के अंदर की ओर लगाया जाता है, जिसे आसानी से लगाया और निकाला जा सकता है. इस सीलिंग कवर में पीछे की ओर सीलेंट लगा होता है, जिससे यह पैनल पर चिपका रहता है. यह दरवाज़े के पैनल में पानी जाने से रोकता है, जिसकी वजह से ज़ंग नहीं लगता है. इसके अलावा, यह भी ज़रूरी है कि सीलिंग कवर को दुर्घटना के बाद दोबारा सही से लगा दिया जाए. अगर इसे दोबारा में ठीक से नहीं लगाया जाता है, तो पानी दरवाज़े के अंदर चला जाएगा और ज़ंग लगेगा.   4.अंडरकोटिंग वाहन का निचला हिस्सा लगातार सड़क पर पाई जाने वाली बजरी, रेत, साल्ट और सड़क पर पड़े अन्य ईंट-रोड़ों के सम्पर्क में रहता है. ये अंडर कोटिंग कंपाउंड सड़क से उछलकर आने वाले पत्थरों से वाहन की मेटल बॉडी को होने वाले नुकसान से बचाते हैं और ज़ंग लगने से बचाकर वाहन की उम्र को लंबा करते हैं. अंडर कोटिंग से सड़क पर होने वाले शोर को भी कम करने से मदद मिलती है, क्योंकि इससे सड़क पर पड़ी बजरी और ईंट-रोड़े वाहन की बॉडी से टकरा कर आवाज़ नहीं करते हैं.   5.रस्ट कन्वर्टर रस्ट कन्वर्टर, ज़ंग की ही एक परत का इस्तेमाल करके मौजूद मेटल की सतह को ऑक्सीजन से सील कर देता है. यह ज़ंग को एक सख्त और टिकाऊ परत में बदल देता है, जिससे हवा में मौजूद ऑक्सीजन मेटल के सीधे सम्पर्क में नहीं आती और ज़ंग नहीं लग पाता है. यह तरीका सुविधाजनक है, क्योंकि रस्ट कन्वर्टर पानी में घुल जाता है और यह एसिड से ज़्यादा सुरक्षित है.   अपने वाहन को ज़ंग लगने से बचाना ज़रूरी है और अगर अचानक से कोई दुर्घटना होती है, तो उस स्थिति में खुद को फाइनेंशियल नुकसान से बचाना भी ज़रूरी है. जानें हमारे फोर व्हीलर इंश्योरेंस प्लान्स!  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 1 / 5 वोटों की संख्या: 490

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • जैस्मीन पॉलोस - 2 सितंबर, 2017, 6:14 बजे

    मैं अपनी नई कार के लिए इसी की तलाश कर रही थी, वाकई में एंटी रस्ट लगाना महत्वपूर्ण है. अच्छी जानकारी मिली, शेयर करने के लिए धन्यवाद.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं