रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How to Pay Health Insurance Online?
30 मार्च, 2021

हेल्थ इंश्योरेंस और मेडिक्लेम प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें?

अब वे दिन चले गए जब पॉलिसी लेने या रिन्यू करने के लिए एजेंट की ज़रूरत पड़ती थी. आजकल पॉलिसी की जानकारी, प्रीमियम भुगतान, पॉलिसी की अवधि और दूसरी चीज़ों के बारे में ऑनलाइन मदद मिल जाती है. अब, हम सभी जानते हैं कि आज की पीढ़ी ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस बड़ी आसानी से खरीद सकती है, लेकिन उससे पिछली पीढ़ी का क्या? उनके लिए यह एक बिल्कुल नई बात है, इसलिए वे पूछते रहते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे किया जाता है? उन्हें बस इतना जानना है कि यह काम बहुत आसान है और इसमें डरने की कोई बात नहीं है. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए सारी ज़रूरी जानकारी इस प्रकार है. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें? अलग-अलग कंपनियों की इस लिस्ट में थोड़ा अंतर हो सकता है, लेकिन इसमें लगभग सारी ज़रूरी जानकारी प्रदान की गई है.
  1. पॉलिसी नंबर- अगर आप किसी मौजूदा पॉलिसी के इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो आपको अपना पॉलिसी नंबर देना होगा. यह नंबर आपको जारी हुई पॉलिसी पर लिखा होता है. हर पॉलिसी का नंबर अलग होता है, इसलिए कोई गलती होने की संभावना न के बराबर होती है.
  2. कॉन्टेक्ट नंबर- कुछ कंपनियां आपकी पहचान के सत्यापन के लिए आपसे आपका रजिस्टर्ड कॉन्टेक्ट नंबर या ईमेल एड्रेस मांग सकती हैं. ध्यान रहे कि आप वही नंबर व एड्रेस दें, जो आपने पॉलिसी लेते समय दिया था.
अगर आप नई पॉलिसी ले रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आप सही जानकारी और वही कॉन्टेक्ट नंबर और एड्रेस दें, जिनका आप अधिकतर उपयोग करते हैं ,क्योंकि पॉलिसी से जुड़ी सभी सूचनाएं इन्हीं नंबर और एड्रेस पर भेजी जाएंगी.
  1. जन्मतिथि- कुछ कंपनियां पॉलिसी रिन्यूअल के लिए आपकी पहचान का सत्यापन करने के लिए आपसे जन्मतिथि दर्ज करने को कह सकती हैं. नई पॉलिसी लेते समय, इससे आयु पता करने और उसके अनुसार प्रीमियम कैलकुलेट करने में मदद मिलती है.
  2. एड्रेस का कोई भी प्रमाण- नई पॉलिसी जारी करने के लिए आवास का प्रमाण ज़रूरी होता है. आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड और दी गई लिस्ट में से कोई भी डॉक्यूमेंट दिया जा सकता है.
भुगतान विधि भुगतान के लिए अब कई नई विधियां उपलब्ध हैं. इसलिए "मैं अपने मेडिक्लेम प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे करूं", इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं दिया जा सकता है. विभिन्न उपलब्ध विकल्प इस प्रकार हैं
  1. इंटरनेट बैंकिंग सेवा
लगभग सारे ही बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा देते हैं, जिसमें आप पैसे पाने वाले का अकाउंट नंबर, नाम और आईएफएससी कोड भर कर किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
  1. डेबिट कार्ड
आप डेबिट कार्ड के ज़रिए भी अपने बैंक अकाउंट से भुगतान कर सकते हैं; इसमें आपको भुगतान करते समय कार्ड की जानकारी भरनी होती है और ओटीपी दर्ज करना होता है.
  1. क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुविधा है, जिसमें पहले आपकी ओर से क्रेडिट कार्ड कंपनी भुगतान करती है और फिर एक तय अवधि के अंत में आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी को भुगतान करना होता है. यह एक ऐसा विकल्प है, जिससे आप भुगतान को कुछ समय के लिए टाल सकते हैं.
  1. डिजिटल वॉलेट
डिजिटल सुविधा बढ़ने के साथ, भारत में कई डिजिटल वॉलेट कंपनियां उपलब्ध हो गई हैं और उनमें से अधिकतर कंपनियां कई प्रकार की भुगतान सेवाएं पेश करती हैं, जिनमें आपके मेडिक्लेम या हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान भी शामिल है. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के लाभ अब आप जान गए हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे किया जाता है, लेकिन आप ऑनलाइन भुगतान क्यों करें? इसका जवाब यहां पाएंः
  1. सुविधाजनक भुगतान विकल्प
ऑनलाइन भुगतान के लिए ढेरों विकल्प उपलब्ध हैं, और आप अपनी सुविधा से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं. हो सकता है कि किसी व्यक्ति के पास इनमें से कोई एक विकल्प न हो, लेकिन आज के समय में ऐसा होना लगभग असंभव है कि उसके पास इनमें से कोई भी विकल्प न हो.
  1. कभी भी और कहीं से भी भुगतान करें
सभी इलाकों में विकास होने से दूरियां घट गई हैं. लोग काम से और दूसरे उद्देश्यों से अपना निवास स्थान बदलते हैं और दूर-दूर की यात्राएं करते हैं. इससे, समय-सीमा के भीतर खुद जाकर प्रीमियम का भुगतान करना लगभग बहुत आसान नहीं है. इसलिए ऑनलाइन विकल्प आज की ज़रूरत बन चुके हैं.
  1. किसी एजेंट की ज़रूरत नहीं
ऐसे भी उदाहरण हैं, जिनमें लाभार्थी को पॉलिसी के बारे में गलत जानकारी दी गई है. ऑनलाइन में ऐसा होना संभव नहीं है, क्योंकि आप सीधे कंपनी से पॉलिसी खरीदते हैं.
  1. अब लाभ नहीं खोएंगे
आपके पास अक्सर कई हेल्थ इंश्योरेंस लाभ होते हैं, जैसे नो क्लेम बोनस के साथ समय पर रिन्यूअल के लिए छूट, साथ ही अच्छा कस्टमर होने के लिए अन्य छूट मिलती हैं. इसलिए पॉलिसी को समाप्ति से 15 दिन पहले रिन्यू करा लेना अच्छा रहता है, लेकिन आप पॉलिसी की समाप्ति के 15 दिन बाद तक भी रिन्यू करा सकते हैं. ईमेल और फोन कॉल से आने वाले रिमाइंडर के कारण, और बस एक क्लिक से रिन्यूअल की सुविधा की बदौलत अब आप लाभ को खोने से बचा सकते हैं. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:
  • हेल्थ इंश्योरेंस का ऑनलाइन भुगतान करते समय मेरे बैंक अकाउंट से भुगतान कट गया, लेकिन मुझे भुगतान मिल जाने की सूचना नहीं मिली है. मैं क्या करूं?
आप कॉल या ईमेल के ज़रिए कस्टमर शिकायत विभाग से अपने भुगतान की स्थिति पूछ सकते हैं.
  • मेरे प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान बीच में रुक गया. मैं क्या करूं?
दिए गए कॉन्टेक्ट नंबर पर कॉल करके स्थिति पूछें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं