रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
EMI Health Insurance by Bajaj Allianz
19 मई, 2021

ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस

मौजूदा समय में मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज आज के युग की आवश्यकता बन गया है. हेल्थकेयर ट्रीटमेंट की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते, कोई भी मामूली मेडिकल प्रोसीज़र आपके एमरज़ेंसी फंड को मिनटों में खत्म कर सकता है. दूसरी तरफ, अगर किसी बड़े मेडिकल प्रोसीज़र की आवश्यकता होती है, तो इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा और आप कर्ज़ के जाल में फंस सकते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से आपको फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित होने और समय पर मेडिकल सहायता प्राप्त करने में मदद मिलती है. आज भारत में हर व्यक्ति के पास मेडिकल इंश्योरेंस कवर नहीं है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को अधिक किफायती बनाने के लिए, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने इंश्योरेंस कंपनियों से वार्षिक भुगतान के अलावा पॉलिसीधारकों को अन्य भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए कहा है. इस प्रकार, यह अतिरिक्त भुगतान अवधि आपको ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प चुनने में सक्षम बनाता है और कम आय वाले ग्रुप के लिए इंश्योरेंस को अधिक सुलभ बनाता है. ऐसा नहीं होने की स्थिति में प्रीमियम का भुगतान एक बार में करना फाइनेंशियल बोझ की तरह लगता है. अब ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस की उपलब्धता के कारण यह सुविधाजनक हो गया है.

ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस की सफलता के कारण

शहरी आबादी के बीच स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बीमारियों की चपेट में ग्रामीण क्षेत्र की आबादी भी आ रही है, जहां ट्रीटमेंट की महंगी कीमतों के चलते अक्सर लोग उपयुक्त ट्रीटमेंट नहीं कराते हैं. ईएमआई पर प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा के साथ, अब सभी इनकम ग्रुप वाले लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस किफायती बन गया है. यह सुविधा केवल किसी विशेष वर्ग को लाभ नहीं पहुंचाती, बल्कि आमतौर पर इंश्योरेंस के सभी खरीदारों को लाभ पहुंचाती है. इसके साथ अब आपको पूरे प्रीमियम का एक बार भुगतान करने के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप प्रीमियम का भुगतान एक समान किश्तों में कर सकते हैं, ये किश्तें आपकी इंश्योरेंस कंपनी के आधार पर मासिक, तिमाही या अर्धवार्षिक हो सकती है. हेल्थ इंश्योरेंस को ऑनलाइन ईएमआई पर खरीदने की सुविधा के कारण आपको महामारी के समय पर सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सुविधा से, आपको प्रीमियम का भुगतान करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की तिथियों को याद रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इनका भुगतान आपके बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट रूप से भी किया जा सकता है.

ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लाभ

अब जब आप जान चुके हैं कि ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना क्यों बेहतर है. आइए, अब हम कुछ अन्य लाभों पर नज़र डालते हैं, जो आप प्राप्त कर सकते हैं -

बढ़ती स्वास्थ्य संबधी समस्याएं:

मौजूदा समय में लोगों की लाइफस्टाइल अधिक सुस्त हो गई है, जिससे लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां आसानी से होने लगी हैं. कामकाजी लोगों में कम फिज़िकल ऐक्टिविटी की वजह से, गंभीर बीमारियों जैसे- कार्डियोवैस्कुलर रोग, डायबिटीज़, विभिन्न तरह के कैंसर और यहां तक कि ऑर्गन फेल्योर जैसी दिक्कतें होने लगी हैं. इसलिए फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना, अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है. सच यह है कि सभी लोग इंश्योरेंस प्रीमियम की बड़ी राशि का खर्च नहीं उठा सकते हैं. इसलिए, ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस के रूप में प्रीमियम को छोटी राशि में बांटने का विकल्प प्रदान करने से अधिक लोग इसका लाभ ले सकते हैं.

ट्रीटमेंट की बढ़ती कीमतें और ज़्यादा सम इंश्योर्ड:

खुद को सुरक्षित करने के लिए आपके पास पर्याप्त मेडिकल इंश्योरेंस कवर होना आवश्यक है. लेकिन ज़्यादा सम इंश्योर्ड होने से प्रीमियम की कीमतें भी बढ़ जाती हैं. एक ही किश्त में इस इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना बहुत से पॉलिसीधारकों के लिए संभव नहीं है. ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा ऐसे व्यक्तियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है. छोटी राशि में बंट जाने पर प्रीमियम का भुगतान करना बहुत से लोगों के लिए आसान होता है.

सीनियर सिटीज़न के लिए लाभ:

सीनियर सिटीज़न अपनी सीमित रिटायरमेंट राशि के साथ अधिक प्रीमियम वाला हेल्थ इंश्योरेंस नहीं खरीद सकते हैं. सीनियर सिटीज़न बीमारियों के लिए भी सबसे अधिक संवेदनशील भी होते हैं और इसलिए इन्हें एक कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की आवश्यकता होती है. ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस के उपलब्ध होने से, ऐसे सीनियर सिटीज़न अब अपनी बचत से मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं. ईएमआई पर हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के ये कुछ प्रमुख लाभ हैं. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो प्रीमियम का पूरा भुगतान एक बार में नहीं कर सकते, तो इसे ईएमआई में बांटकर आप अपने बजट के अनुसार मेडिकल कवरेज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. अपने प्रीमियम को ऑनलाइन कैलकुलेट करने के लिए इस्तेमाल करें हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं