रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
5 reasons why you should add white chocolate to your diet
22 सितंबर, 2018

आपको वाइट चॉकलेट क्यों खानी चाहिए, जानें 5 कारण

वाइट चॉकलेट मिल्क सॉलिड, कोको बटर और शुगर से बनाया जाता है. वाइट चॉकलेट में शुद्ध कोको बटर होने के कारण ही यह चॉकलेट बार सेहतमंद है. शुद्ध कोको बटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा चॉकलेट में मिल्क कंटेंट होने के कारण यह कैल्सियम से भरपूर है, जो आपके शरीर की हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. वाइट चॉकलेट के फायदे डार्क चॉकलेट से कम हैं, लेकिन अगर आपको वाइट चॉकलेट की तलब लगे, तो आपको थोड़ी सी वाइट चॉकलेट खाने से खुद को रोकना नहीं चाहिए. आपको पैक पर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू चेक करनी चाहिए और यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उस चॉकलेट में कोको बटर हो, न कि पाम ऑइल. पाम ऑइल कोको बटर का एक गैर-सेहतमंद विकल्प है, क्योंकि इसमें ट्रांसफैट होता है. वाइट चॉकलेट का इस्तेमाल संयम के साथ करने पर इसके फायदे दिखते हैं. अति हर चीज़ की बुरी होती है. अगर आप तय सीमाओं के भीतर रहते हुए वाइट चॉकलेट खाते हैं, तो इससे सेहत को ये फायदे मिलते हैं:
  • इम्यूनिटी बढ़ाना – क्योंकि वाइट चॉकलेट में कोको बटर होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, इसलिए यह आपके शरीर से नुकसानदेह पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिशीलता ठीक होती है और बढ़ती है, जिससे धमनियां स्वस्थ रहती हैं. वाइट चॉकलेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया सेप्सिस के मामलों में बैड बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.
  • कोलेस्टेरॉल घटाना – सीमित मात्रा में वाइट चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में फैट को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे बैड कोलेस्टेरॉल में कमी आती है. इससे दिल की सेहत सुधरती है और कोरोनरी हार्ट डिसीज़ का जोखिम कम होता है.
  • लिवर की सेहत में सुधार – अध्ययनों से पता चला है कि वाइट चॉकलेट आपके शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाकर लिवर की सेहत सुधारने का काम करता है. इससे अस्वस्थ टिश्यू को ठीक होने में भी मदद मिलती है.
  • ब्लड शुगर का लेवल बढ़ाना – वाइट चॉकलेट में शुगर होता है, जिससे यह हायपोग्लायसीमिया यानि रक्त में ग्लूकोज़ की कमी से ग्रस्त लोगों के लिए फायदेमंद है.
  • हाई ब्लड प्रेशर और सांस से जुड़ी समस्याओं को कम करना – वाइट चॉकलेट में लिनोलिक एसिड होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में मदद मिलती है, और इसमें मेथिलज़ैंथाइन होता है, जो श्वसन मांपेशियों को आराम पहुंचाता है.
इन फायदों के साथ-साथ, वाइट चॉकलेट सिरदर्द, नींद न आना, ब्रेस्ट कैंसर, गठिया और याद्दाश्त कम होने जैसी समस्याओं में भी मददगार है. आपको यह ध्यान रखना है कि आप एक बार में वाइट चॉकलेट की कितनी मात्रा में सेवन कर रहे हैं, साथ ही आपको इसे बराबर नहीं खाना चाहिए. हमारा सुझाव है कि आप एक बार में वाइट चॉकलेट का 1 आउंस खाएं और उसके स्वादिष्ट ज़ायके का मज़ा लें. एक और बात, अपने और अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना न भूलें, ताकि किसी भी तरह की मेडिकल एमरजेंसी के गंभीर समय आपको कवरेज मिले.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं