रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Avail Cashless Health Insurance Plans by Bajaj Allianz
21 जुलाई, 2020

भारत में कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी सर्विस है जो आपके या आपके प्रियजनों के साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना, जैसे कोई दुर्घटना या कोई गंभीर रोग, होने पर आपके मेडिकल बिल संभाल सकती है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में दो प्रकार के क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस होते हैं - कैशलेस क्लेम सेटलमेंट और रीइम्बर्समेंट क्लेम सेटलमेंट. वैसे तो दोनों ही प्रोसेस हेल्थ केयर सर्विसेज़ से संबंधित खर्चों का बोझ अपने ऊपर लेती हैं, पर कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प चुनने से आपको उपचार की शुरुआत से ही अपनी जेब से खर्च करने से बचने का लाभ मिलता है.

कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस, इंश्योरेंस कंपनी द्वारा अपने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीधारक को, यानी आपको दिया जाने वाला लाभ है. इससे आपको हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क का भुगतान किए बिना किसी भी नेटवर्क हॉस्पिटल में भर्ती होने की सुविधा मिलती है. यह मेडिकल एमरजेंसी के नाज़ुक समय में आपको बड़े फाइनेंशियल बोझ से बचाती है. कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस आपको हॉस्पिटल रूम रेंट, डॉक्टर की फीस, दवाओं की लागत, उपचार की लागत और अन्य स्वीकार्य खर्चों के लिए कवर करता है.

बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस में, सभी हेल्थ इंश्योरेंस कैशलेस क्लेम प्रक्रियाओं को संभालने के लिए हमारी अपनी इन-हाउस हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम है, और इसलिए हम भारत की सर्वश्रेष्ठ कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक हैं.

कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधा का लाभ कैसे उठाएं?

कैशलेस सुविधा उन मुख्य हेल्थ इंश्योरेंस लाभों में से एक है जो पहले से तय और एमरजेंसी, दोनों तरह के हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान काम आते हैं. पहले से तय हॉस्पिटलाइज़ेशन के मामले में आपको अपनी इंश्योरेंस कंपनी को हॉस्पिटलाइज़ेशन से कम से कम 3 दिन पहले सूचित करना होगा. एमरजेंसी के मामले में; हॉस्पिटलाइज़ेशन के 24 घंटों के भीतर कंपनी को सूचित कर दिया जाना चाहिए. यह चरण इसलिए महत्वपूर्ण है कि प्री-ऑथराइज़ेशन अप्रूवल समय से किया जा सके ताकि आप कैशलेस प्रक्रिया का लाभ उठा सकें.

कैशलेस क्लेम प्रोसेस शुरू करने के लिए आपको बस रोगी और पॉलिसी की सारी संबंधित जानकारी हॉस्पिटल को देनी होगी, जो हॉस्पिटल हमें देगा और साथ ही उपचार की जानकारी भी देगा. इसके बाद हम हॉस्पिटल द्वारा दी गई सारी जानकारी वेरिफाई करेंगे और अगर क्लेम स्वीकार्य होगा तो हॉस्पिटल को प्री-ऑथराइज़ेशन अप्रूवल भेजेंगे.

कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस सुविधा के क्या लाभ हैं?

कैशलेस क्लेम सुविधा के लाभ इस प्रकार हैं:

अच्छी क्वॉलिटी का उपचार - आप बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ पूरे भारत में 6000+ नेटवर्क हॉस्पिटल्स में कैशलेस उपचार करवा सकते हैं. ये सभी हॉस्पिटल्स अपने-अपने शहरों के सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटल्स हैं और अच्छी क्वालिटी का उपचार देते हैं. इनकी जानकारी पाने के लिए आपको बस ड्रॉप-डाउन बॉक्स से अपना राज्य और अपने शहर का नाम चुनना है.

बचत - कैशलेस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए नॉन-मेडिकल खर्चों, सर्विस शुल्क, एडमिनिस्ट्रेशन शुल्क, रजिस्ट्रेशन शुल्क आदि जैसे गैर-स्वीकार्य शुल्कों को छोड़कर अपनी जेब से कोई बड़ा भुगतान नहीं करना होगा.

आसान प्रक्रियाएं - कैशलेस सुविधा से आपको फाइनेंशियल राहत मिलती है और डॉक्यूमेंटेशन संभालने का समय आने पर आसान और अच्छी क्वालिटी का उपचार भी सुनिश्चित होता है, क्योंकि सारा तालमेल हॉस्पिटल और आपकी इंश्योरेंस कंपनी के, यानी हमारे बीच होता है.

बजाज आलियांज़ की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ आप हेल्थ CDC लाभ भी पा सकते हैं. इससे आपको हमारे ऐप - ‘इंश्योरेंस वॉलेट’ - के माध्यम से तेज़ी से अपने क्लेम सेटल करने की सुविधा मिलती है, जिसमें आप अपने मोबाइल डिवाइस से रु. 20,000 तक के क्लेम रजिस्टर कर सकते हैं.

आज की दुनिया में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट है; इससे दुर्घटना संबंधी या किसी अन्य हॉस्पिटल बिल का भुगतान करना सुविधाजनक हो जाता है. अगर आप मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस के बीच भ्रमित हैं, तो निश्चिंत रहें कि इन दोनों विकल्पों के तहत कैशलेस सुविधा उपलब्ध है. यह एक अतिरिक्त लाभ है जो आपको अपनी हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिक्लेम पॉलिसी के साथ मिलता है; यह आपका फाइनेंशियल बोझ घटाता है और नाज़ुक परिस्थितियों में मन की शांति देता है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.2 / 5 वोटों की संख्या: 5

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं