रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Summer Dog Safety Tips
19 मार्च, 2023

गर्मियों में कुत्तों की सुरक्षा के सुझाव: अपने पपी को सुरक्षित करें

गर्मी का मौसम आने के पहले आपको अपने लिए कुछ व्यवस्थाएं करनी होती हैं. एयर कंडीशनर को ठीक करना या नया एयर कंडीशनर खरीदना, गर्मियों के लिए उपयुक्त कपड़े खरीदना या मौसम के लिए तैयार रहने के लिए घर में कुछ अन्य बदलाव करना आदि उनमें से कुछ व्यवस्थाएं हैं. ये बदलाव आप अपनी सुविधा के लिए करते हैं, लेकिन साथ ही आपको अपने कुत्ते की सुविधाओं को भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. कुत्ते अधिक तापमान को सहन नहीं कर सकते हैं और गर्मी में उनकी स्थिति खराब हो सकती है. इसलिए, अपने कुत्ते के लिए गर्मी को आरामदायक और सहनशील बनाने के लिए आप कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं.

गर्मियों में कुत्तों की सुरक्षा के लिए सुझाव

नीचे दिए गए सुरक्षा सुझावों का पालन करने से आपके कुत्ते के लिए गर्मी कम परेशानी वाली हो सकती है:
  1. हाइड्रेट रखें

आपको अपने कुत्तों के लिए हमेशा ताज़ा, साफ पानी उपलब्ध रखना चाहिए. कुत्ते गर्म मौसम में आसानी से डीहाइड्रेट हो सकते हैं, और डीहाइड्रेशन उनके लिए खतरनाक हो सकता है. आप अपने कुत्तों को खेलने और ठंडा रहने के लिए पानी का छोटा पूल या पानी के फव्वारा की भी व्यवस्था कर सकते हैं.
  1. कार में अपने कुत्तों को न छोड़ें

सामान्य दिनों में भी, पार्क की गई कार के अंदर का तापमान कुछ ही मिनटों के भीतर खतरनाक लेवल तक पहुंच सकता है. विंडोज़ खुले रखकर भी अपने कुत्ते को पार्क की गई कार में न छोड़ें.
  1. हीटस्ट्रोक के लक्षणों पर ध्यान दें

हीटस्ट्रोक कुत्तों के लिए घातक हो सकता है, इसलिए इसके लक्षणों को जानना आवश्यक है. कुत्तों को हीटस्ट्रोक की समस्या होने पर अत्यधिक हांफने, लार टपकने, सुस्ती, उल्टी और गिरने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. अगर आपको कुत्ते में हीटस्ट्रोक के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत वेटरनरी केयर प्राप्त करें. अगर इंटेंसिव ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है, तो डॉग हेल्थ इंश्योरेंस की मदद से इलाज की लागत को कवर किया जा सकता है*.
  1. सनस्क्रीन लगाएं

इंसानों की तरह, कुत्ते भी सनबर्न से ग्रस्त हो सकते हैं. यह समस्या विशेष रूप से असुरक्षित अंगों, जैसे नाक, कान और पेट में हो सकती है. अपने कुत्ते की त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित सनस्क्रीन का उपयोग करें.
  1. अपने कुत्ते के पंजों को ठंडा रखें

गर्म रास्ते, रेत और अलकतरा (डामर) से आपके कुत्ते के पंजे जल सकते हैं. जब दिन में बहुत अधिक गर्मी हो, तो उस समय अपने कुत्ते को गर्म ज़मीन पर न चलने दें और पंजों की सुरक्षा के लिए उनके लिए उपयुक्त बूट का उपयोग करें.
  1. शेड की व्यवस्था करें

सुनिश्चित करें कि दिन के सबसे गर्म समय आपके कुत्ते शेड के अंदर रहें. अगर आप ज़्यादा देर तक घर से बाहर जा रहे हैं, तो अपने कुत्ते के लिए शेड की व्यवस्था करने के लिए कैनोपी या छाते का उपयोग करें.
  1. पानी के नज़दीक सावधान रहें

स्विमिंग कुत्तों को ठंडा रखने का एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन सभी कुत्ते प्राकृतिक रूप से बेहतर तैराक नहीं होते हैं, इसलिए हमेशा अपने कुत्ते की देखरेख करें और जब वे पानी के नज़दीक या आसपास हों, तो ज़रूरत पड़ने पर लाइफ जैकेट का उपयोग करें.
  1. विषाक्त पौधों से बचाएं

गर्मी बागवानी के लिए एक बेहतरीन समय है, लेकिन उन विषाक्त पौधों के बारे में जानना आवश्यक है, जो कुत्तों के लिए नुकसानदायक होते हैं. कुत्तों के लिए विषाक्त पौधों में लिली, अज़ेलिया और सागो पाम शामिल हैं. इन पौधों से अपने कुत्ते को दूर रखें और पेट-फ्रेंडली पेस्ट कंट्रोल प्रॉडक्ट का उपयोग करें.
  1. कीड़ों के काटने से बचाएं

गर्मियों में मच्छर, किलनी और पिस्सू से समस्या हो सकती है. अपने कुत्ते को काटने और संक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित कीटनाशक का उपयोग करें. बाहर समय बिताने के बाद नियमित रूप से अपने कुत्ते में किलनी को चेक करें.
  1. एमरजेंसी की स्थितियों के लिए तैयार रहें

आप कितनी भी सावधानी बरतें, फिर भी दुर्घटनाएं हो सकती हैं. अपने कुत्ते के लिए फर्स्ट एड किट को तैयार रखें और एमरजेंसी के लिए नज़दीकी वेटरनरी क्लिनिक की जानकारी रखें.

कुत्ते गर्मी को क्यों सहन नहीं कर पाते हैं?

कभी-कभी आपको आश्चर्य होता होगा कि आपका कुत्ता गर्मियों के दौरान मुंह खुले और जीभ बाहर करके क्यों हांफ रहा है?? इसका मुख्य कारण यह है कि इंसानों की तरह कुत्तों में पसीने के लिए छिद्र नहीं होते हैं. इसलिए, गर्मी को संतुलित करने के लिए हांफने के लिए अलावा उनके पास कोई और उपाय नहीं होता है. हांफने से ठंडी हवा शरीर के अंदर पहुंचती है और शरीर का तापमान नियंत्रित होता है. ऊपर दिए गए सुझावों के अलावा, आप इन अतिरिक्त सुझावों का भी पालन कर सकते हैं:
  1. उन्हें नियमित भोजन के साथ ठंडे भोजन के रूप में तरबूज और खीरे खिलाएं.
  2. अत्यधिक मात्रा में मांस न खिलाएं, क्योंकि यह शरीर में अधिक गर्मी पैदा कर सकता है.
  3. अधिक गर्मी के समय उन्हें बाहर न आने दें.
  4. अगर कमरा एयर कंडीशन है, तो यह सुनिश्चित करें कि तापमान सही रहे, ताकि आपके कुत्ते को सर्दी न हो.
  5. जब भी आपके कुत्ते को ग्रूमिंग की आवश्यकता हो, तो बहुत अधिक बाल न कटवाएं, क्योंकि बाल उन्हें गर्मी से सुरक्षित रखता है.
  6. प्राप्त करें कुत्तों के लिए पेट इंश्योरेंस, ताकि वेटनरी डॉक्टर से परामर्श लेने और निर्धारित किसी भी मेडिकल प्रोसीज़र को कवर किया जा सके*.

संक्षेप में

इन सुझावों के साथ, आप गर्मी से संबंधित किसी भी समस्या के बिना अपने कुत्ते को अधिक सहनशील और सुरक्षित रख सकते हैं. सुरक्षित होने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने कुत्ते के लिए पैट इंश्योरेंस पॉलिसी का विकल्प चुन लिया है, जो वेटनरी डॉक्टर की विज़िट, टेस्ट और मेडिकल प्रोसीज़र के लिए ऑल-राउंड मेडिकल कवरेज प्रदान करता है*.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं