रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Maximize tax savings with electric vehicles
28 मार्च, 2023

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के टैक्स लाभ: ईवी आपको इनकम टैक्स पर बचत करने में कैसे मदद कर सकते हैं

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि इलेक्ट्रिक कार का विकल्प एक ऐसा चुनाव है, जो हम सभी को करना पड़ सकता है. लेकिन इलेक्ट्रिक कारों के अधिक मूल्यों के कारण हममें से बहुत से लोग अपना इरादा टाल सकते हैं. हालांकि, हमें इलेक्ट्रिक कारों से मिलने वाले बहुत सारे वास्तविक लाभों के बारे में सोचना चाहिए. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के टैक्स लाभ के बारे में जानें और यह भी जानें कि क्यों खरीदना महत्वपूर्ण है इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस.

ईवी टैक्स बचाने में कैसे मदद कर सकते हैं?

भारतीय टैक्स सिस्टम में कार का मालिक होना एक लक्जरी माना जाता है और कार लोन के लिए कोई टैक्स लाभ नहीं दिया जाता. हालांकि वैश्विक प्रदूषण की अनियंत्रित समस्या के कारण, भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक अपनाने के लिए कदम उठा रही है. इसलिए, सरकार ने इनकम टैक्स कोड में एक नया सेक्शन बनाया है, जो इलेक्ट्रिक कार मालिकों को टैक्स लाभ प्रदान करता है.

ईवी टैक्स छूट के लिए सेक्शन

केंद्रीय बजट 2019 के अनुसार, भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए टैक्स छूट प्रदान कर रही है, जो फोर और टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन, दोनों पर लागू होता है. इलेक्ट्रिक कार खरीदारों को टैक्स में छूट देने के लिए, सरकार ने इनकम टैक्स सेक्शन 80ईईबी बनाया है. सेक्शन 80ईईबी के तहत, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदार लोन राशि पर रु. 1.5 लाख तक की टैक्स छूट पाने के हकदार हैं.

इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस

बजाज आलियांज़ इलेक्ट्रिक कार जनरल इंश्योरेंस, दुर्घटना या अन्य हालातों में संभावित आर्थिक नुकसान से आपकी इलेक्ट्रिक कार की सुरक्षा करता है. इलेक्ट्रिक वाहन मालिक, इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस खरीदकर संभावित फाइनेंशियल जोखिमों से फाइनेंशियल रूप से सुरक्षित हो सकते हैं. इसके अलावा, आपकी वाहन पॉलिसी में 11 रोडसाइड असिस्टेंस सर्विसेज़ शामिल हैं, जिनमें समर्पित ईवी हेल्पलाइन, ऑन-साइट चार्जिंग, एसओएस और लो-एनर्जी टोइंग सेवाएं शामिल हैं.

सेक्शन 80ईईबी के लिए पात्रता मानदंड

सेक्शन 80ईईबी के तहत, इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए टैक्स छूट का लाभ उठाने के लिए मानदंड नीचे दिए गए हैं.
  • इस सेक्शन के तहत केवल व्यक्ति ही बिना जटिलताओं के इस लाभ का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप एचयूएफ, एओपी, पार्टनरशिप, कंपनी या किसी अन्य प्रकार के टैक्सपेयर हैं, तो आप इस टैक्स कटौती का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं हैं.
  • कृपया ध्यान दें कि टैक्स लाभ पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले व्यक्ति के लिए और प्रति व्यक्ति केवल एक बार के लिए उपलब्ध है.
  • इस सेक्शन में टैक्स छूट केवल तभी उपलब्ध है, जब आपने अपनी इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए कार लोन लिया है.
  • यह सेक्शन एफवाई 2020-21 में शुरू किया गया था, इसलिए अब समय आ गया है कि आगे बढ़ें और इसका लाभ लें.

ईवी पर टैक्स लाभ प्राप्त करें

अगर आप व्यक्तिगत टैक्सपेयर हैं, तो टैक्स छूट प्राप्त करने के लिए आपको ब्याज भुगतान प्रमाणपत्र, टैक्स इनवॉइस और लोन डॉक्यूमेंट प्राप्त करने होंगे और अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने से पहले उन सभी को तैयार करके रखना होगा.

टैक्स छूट की शर्तें

टैक्स छूट का लाभ उठाने के लिए, ईवी लोन लाइसेंस प्राप्त फाइनेंशियल संस्थान या नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से प्राप्त किया जाना चाहिए और लोन 1 अप्रैल, 2019 के बाद स्वीकृत होना चाहिए.

इलेक्ट्रिक वाहन इंश्योरेंस क्यों खरीदें?

इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय सड़कों पर सामान्य रूप से बढ़ रहे हैं, और इस बदलाव के साथ इन वाहनों और उनके मालिकों की सुरक्षा के लिए विशेष इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता भी हो रही है. भारत में इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस कई लाभ प्रदान करता है, जिससे मालिक और वाहन, दोनों की सुरक्षा होती है. मुख्य बात यह है कि, इलेक्ट्रिक कारों के लिए विशेष पार्ट्स और टेक्नोलॉजी की आवश्यकता होती है, जिसके कारण इनकी मरम्मत व इन्हें बदलने की लागत अधिक हो सकती है. यही कारण है कि इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस के प्रीमियम अधिक होते हैं. इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि नुकसान या दुर्घटनाओं की स्थिति में मालिक को बहुत बड़ा मरम्मत बिल का भुगतान न करना पड़े, जिससे वाहन के मालिक को मन की शांति मिल सकती है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी, आमतौर पर बैटरी की खराबी, आग और विस्फोट सहित इन वाहनों की खास विशेषताओं के लिए कवरेज प्रदान करती हैं, जिन्हें आमतौर पर पारंपरिक कार इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत चार्जिंग इक्विपमेंट कवरेज भी उपलब्ध है. अंत में, कुछ इंश्योरेंस प्रोवाइडर कार मालिकों के लिए छूट और अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें घर पर चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए छूट और बैटरी बदलने के खर्च के लिए कवरेज शामिल हैं. संक्षेप में, इलेक्ट्रिक बाइक इंश्योरेंस और इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस, भारत में विशेष कवरेज प्रदान करते हैं, जो इन वाहनों के विशिष्ट जोखिमों और विशेषताओं को कवर करते हैं, जिससे मालिकों को सुरक्षा और मन की शांति मिलती है.

संक्षेप में

अंत में, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से न केवल वायु प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, बल्कि ऐसे टैक्स लाभ भी मिलते हैं, जो इनकम टैक्स पर बचत करने में आपकी मदद कर सकते हैं. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहलों और प्रोत्साहनों ने कई कार खरीदारों के लिए ईवी को एक आकर्षक विकल्प बनाया है. इन टैक्स लाभों को पाकर, आप न केवल पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में योगदान दे सकते हैं, बल्कि पैसे भी बचा सकते हैं. टैक्स लाभ को पूरी तरह समझने और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय उनका लाभ लेने का तरीका समझने के लिए टैक्स एक्सपर्ट या फाइनेंशियल एडवाइज़र से परामर्श करें. भारत में इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल इंश्योरेंस कंपनियों को, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऐसे विशेष इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करने पर भी विचार करना चाहिए, जिससे अधिक से अधिक लोग इसे अपनाएं. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं