रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Two Wheeler Insurance Online Payment
15 अप्रैल, 2021

इस स्टेप-बाइ-स्टेप गाइड की मदद से बाइक इंश्योरेंस का आसानी से ऑनलाइन भुगतान करें

आज के समय में इंटरनेट की बदौलत आपके अधिकतर काम घर बैठे आराम से हो जाते हैं. चाहे कपड़े और किराने के सामान खरीदने हों या बिल चुकाने हों, आपको ये सारी सेवाएं ऑनलाइन मिल जाएंगी. तो फिर टू व्हीलर इंश्योरेंस का भुगतान पुराने तरीके से क्यों किया जाए? अधिकतर इंश्योरेंस कंपनियां भुगतान प्रोसेस को आसान बनाने के लिए अब पॉलिसीधारकों को ऑनलाइन सुविधाएं देती हैं. पॉलिसी खरीदने और अपनी बाइक की सुरक्षा के लिए यह ज़रूरी नहीं कि आपको तकनीक की बहुत अधिक जानकारी हो. आइए, समझें कि आप आसानी से कैसे बाइक इंश्योरेन्स ऑनलाइन का उपयोग कर सकते हैं.   बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें और उसका ऑनलाइन भुगतान कैसे करें? आज ढेरों सुरक्षा उपाय उपलब्ध हैं, इसलिए आपको ऑनलाइन भुगतान करने में चिंतित होने की कोई ज़रूरत नहीं है. पर हमारी सलाह है कि आप भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनियों से ही इंश्योरेंस प्लान खरीदें और भुगतान केवल भरोसेमंद वेबसाइट पर करें. यहां हम बता रहे हैं कि आप कैसे आसानी से इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं और कैसे टू व्हीलर इंश्योरेंस का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं:  
  1. सबसे पहले, हमारी सलाह है कि आप विभिन्न पॉलिसी की ऑनलाइन तुलना करने के बाद ही सही बाइक इंश्योरेंस प्लान चुनें. आप इंश्योरेंस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपयुक्त प्लान के बारे में रिसर्च कर सकते हैं और इंश्योरेंस का विवरण देख सकते हैं.
  2. आप थर्ड-पार्टी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं जहां तुलना के आसान विकल्प उपलब्ध हैं और वहां आप एक साथ कई पॉलिसी पर नज़र डाल सकते हैं.
  3. अपना बाइक रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें, एक नया पेज खुलेगा.
  4. आपको अपनी बाइक की जानकारी डालनी होगी, जैसे मेक, मॉडल, फ्यूल का प्रकार, रजिस्ट्रेशन का वर्ष, निवास का शहर और कवरेज का प्रकार.
  5. इसके बाद, अगर आपने पहले अपने वाहन के लिए पॉलिसी खरीदी है, तो आपको उस पॉलिसी की समाप्ति तिथि डालनी होगी
  6. आपके विवरण की पुष्टि के बाद, आपको विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों की कई टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी दिखाई जाएंगी
  7. अब आप हर प्लान के लाभों की आसानी से तुलना करके उन्हें समझ सकते हैं. अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम कोटेशन भी अलग-अलग होंगे और इनकी गणना पहले ही कर सकते हैं, बस उपयोग करें टू व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर
  8. आपके कवरेज को बढ़ाने के लिए वहां ऐड-ऑन कवर के विकल्प भी होंगे. लेकिन, अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के मामले में ये कवर अलग-अलग होंगे, क्योंकि हर कंपनी एक जैसे कवर नहीं देती है। इन अतिरिक्त कवर की अपनी-अपनी कीमतें होती हैं, और पॉलिसी में उन्हें जोड़ने से आपका फाइनल प्रीमियम कोटेशन बढ़ सकता है.
  9. अपनी मनचाही इंश्योरेंस पॉलिसी की पुष्टि कर देने पर, आपको एक अन्य पेज पर ले जाया जाएगा
  10. अपनी पर्सनल जानकारी डालें, जैसे नाम, ईमेल एड्रेस, रेज़िडेंशियल एड्रेस, फोन नंबर, जन्मतिथि आदि. पॉलिसी के लिए एक नॉमिनी चुनना होगा, और उसकी जानकारी भी देनी होगी.
  11. अब, आपको अपने वाहन से संबंधित जानकारी डालनी होगी, जैसे चेसिस नंबर, बाइक नंबर, टू व्हीलर रजिस्ट्रेशन नंबर, निर्माण की तिथि, पिछली इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी, आदि. आपको ये सारी जानकारी अपनी बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर आसानी से मिल जाएगी.
  12. अब आप जानकारी सेव करके बाइक इंश्योरेंस के ऑनलाइन भुगतान के लिए आगे बढ़ सकते हैं
  13. आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, UPI भुगतान आदि विभिन्न भुगतान विकल्प मिलेंगे. अपना मनचाहा विकल्प चुनकर भुगतान की जानकारी डालें.
  14. टू व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन भुगतान पूरा हो जाने पर, आपको एक स्वीकृति नोटिफिकेशन आएगा जिसमें आपका पॉलिसी नंबर, इंश्योरेंस समाप्ति तिथि आदि जानकारी होगी.
  15. अब आपने पॉलिसी खरीद ली है और टू व्हीलर इंश्योरेंस का ऑनलाइन भुगतान पूरा कर दिया है!
  बाइक इंश्योरेंस रिन्यूअल के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट अगर आप पहली बार अपना बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन रिन्यू कर रहे हैं, तो अपनी कवरेज जारी रखने के लिए ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करें. नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट तैयार रखें और आसान बनाएं टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल प्रोसेस:
  • मौजूदा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी की जानकारी
  • वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • निर्माण और खरीद का वर्ष
  • भुगतान की जानकारी, जैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर
  इन सब के साथ आप आखिरकार टू व्हीलर इंश्योरेंस का ऑनलाइन भुगतान पूरा कर सकते हैं और अपने वाहन को सुरक्षित कर सकते हैं. ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन आसान है और इसका उपयोग आपके इंश्योरेंस प्लान के रिन्यूअल के लिए भी हो सकता है.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं