अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Insurance Depreciation Shield Cover by Bajaj Allianz
23 जुलाई, 2020

कार इंश्योरेंस में डेप्रिसिएशन कवच क्या है?

भारत सरकार ने भारत में कार इंश्योरेंस को अनिवार्य बना दिया है. फिर भी, देश के लोग अधिकारियों को मूर्ख बनाने के लिए नकली इंश्योरेंस के पेपर लेकर चलते हैं. लेकिन वे इस बात को बिल्कुल नहीं जानते कि यह उन्हें किसी और की तुलना में अधिक नुकसान पहुंच सकता है. एक मान्य कार इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि सीट बेल्ट लगाना. कार इंश्योरेंस कवरेज
  • बहुत से भारतीय ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां पर प्राकृतिक आपदाओं की संभावना अधिक होती है. आपका कार इंश्योरेंस आपको बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, बिजली गिरने, आग लगने और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान से आपकी सुरक्षा करता है.
  • यह आपकी कार को चोरी या इंसानों के गलत इरादों की वजह से पहुंचने वाले नुकसान से बचाता है.
  • अगर आपके पास थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस है, तो आपको किसी भी थर्ड पार्टी की कानूनी देयताओं के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है.
  • रिपेयर की लागत और पार्ट्स बदलने के खर्च आपकी कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी द्वारा कवर किए जाते हैं.
  • कार में ड्राइवर के अलावा अन्य सवारियों के लिए भी कवरेज प्राप्त किया जा सकता है - यह अपने नज़दीकी लोगों और प्रियजनों को सुरक्षित करने का एक बेहतरीन तरीका है.
ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर कस्टमर के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनका जनरल कार इंश्योरेंस उन्हें पूरा रीइम्बर्समेंट प्रदान नहीं करता है. उदाहरण के लिए, अगर आपकी कार की रिपेयर में आने वाली लागत रु. 1 लाख है, तो आपका जनरल कार इंश्योरेंस आपको केवल रु. 70, 000 प्रदान करेगा और रु. 30, 000 की बची हुई राशि का भुगतान आपको अपनी जेब से करना पड़ेगा. अगर आप हर कीमत पर अतिरिक्त पैसे खर्च करने से बचना चाहते हैं, तो ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर आपके लिए एक सही विकल्प है. इस कवर का विकल्प चुनने से आपको रीइम्बर्समेंट मिलता है, जिससे आपकी कार की डेप्रिसिएशन वैल्यू प्रभावित नहीं होती, जिसके चलते आपका फाइनेंशियल बोझ बहुत कम हो जाता है. इसलिए, एक ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर क्लेम सेटलमेंट के दौरान आपको अधिक लागत का भुगतान करने से सुरक्षित रखने में मदद करता है. भारत में कस्टमर के लिए विभिन्न प्रकार की कार इंश्योरेंस पॉलिसी उपलब्ध हैं, ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर पॉलिसी उनमें से एक है. आइए, निम्न टेबल से स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी और ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर के बीच का अंतर समझते हैं.
पैरामीटर रेगुलर हेल्थ इंश्योरेंस स्टैंडर्ड कार इंश्योरेंस
क्लेम सेटलमेंट आसान प्रोसेस के माध्यम से पूरा क्लेम सेटलमेंट इंश्योरेंस क्लेम राशि आपकी कार की मौजूदा मार्केट वैल्यू द्वारा तय की जाती है, जो डेप्रिसिएशन के लिए एक कारक है
प्रीमियम उच्च कम
रिपेयर लागत और प्लास्टिक फाइबर आपकी इंश्योरेंस कंपनी ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर के तहत अधिकतर खर्च उठाती है. आपको किसी भी ऐसे सामान के लिए भुगतान करना होगा, जिसका भुगतान कंपनी ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर के तहत नहीं करती. आपको खर्च उठाना होगा  
कार की आयु आमतौर पर केवल नई कारों को कवर करता है 3 वर्ष से अधिक पुरानी कार के लिए लिया जा सकता है
  ज़ीरो डेप्रिसिएशन कार इंश्योरेंस चुनने से पहले ध्यान देने लायक महत्वपूर्ण बातें
  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर वाली कार इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम, स्टैंडर्ड पॉलिसी से अधिक होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह एक कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी है, जो डेप्रिसिएशन का कारक नहीं होती है.
  • ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर के तहत कस्टमर के लिए प्रति वर्ष फाइल किए जा सकने वाले क्लेम की संख्या सीमित है. ऐसा इसलिए है, जिससे पॉलिसीधारक मामूली दिक्कतों के लिए कम क्लेम करें. अपने इंश्योरर से प्रदान किए जाने वाले क्लेम की संख्या के साथ-साथ अधिकतम क्लेम राशि के बारे में अवश्य पूछताछ करें.
  • अधिकांश मामलों में ज़ीरो डेप्रिसिएशन कवर - केवल नई कारों के लिए उपलब्ध होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि 5 साल पुरानी कार के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना कोई समझदारी भरी बात नहीं है.
एक नई कार के लिए केवल पहले वर्ष में 100% रिप्लेसमेंट लागत मिलती है. इसे ध्यान में रखते हुए, कार मालिकों को 2nd वर्ष से ज़ीरो डेप्रिशिएशन कवर पॉलिसी लेने का विकल्प चुनना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका कार इंश्योरेंस कवरेज व्यापक हो, ताकि आप अधिकतम लाभ पा सकें. अपनी पॉलिसी का बेहतर इस्तेमाल करें और करें कार इंश्योरेंस की कम कीमतें .

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.8 / 5 वोटों की संख्या: 5

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं