रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Cyber Insurance Exclusion
21 जुलाई, 2020

साइबर सिक्योरिटी इंश्योरेंस के एक्सक्लूज़न

हर इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ तय इन्क्लूज़न और एक्सक्लूज़न होते हैं. इंश्योरेंस कंपनियां पॉलिसी डॉक्यूमेंट और ब्रोशर में पॉलिसी की कवरेज और उसके एक्सक्लूज़न के बारे में विस्तृत जानकारी देती हैं. लेकिन, पॉलिसीधारक होने के नाते, इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले उन्हें चेक करना आपकी भी ज़िम्मेदारी है.

बाकी सभी जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह साइबर इंश्योरेंस प्लान भी एक रूपरेखा के साथ आते हैं जिनमें पॉलिसी की विशेषताओं, लाभों, कवरेज, और एक्सक्लूज़न की जानकारी होती है.

इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, और इसलिए लोग इंडिविजुअल सायबर इंश्योरेंस भी पहले से अधिक ले रहे हैं. हमारा सुझाव है कि आपको केवल पॉलिसी कवरेज ही नहीं बल्कि पॉलिसी में कवर नहीं की जाने वाली घटनाओं की भी जानकारी हासिल कर लेने के बाद ही यह इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए.

साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी के एक्सक्लूज़न

इन परिस्थितियों से होने वाले नुकसान के लिए इंश्योरेंस कंपनी आपको कवर नहीं करेगी:

  • कोई भी बेईमान या गलत आचरण - अगर आपने अपना प्रपोज़ल फॉर्म भरते समय बेईमानी बरती है या अगर आपने पॉलिसी खरीदते समय कोई जानकारी जानबूझकर इंश्योरेंस कंपनी से छिपाई है, तो इंश्योरेंस कंपनी आपके नुकसान को कवर नहीं करेगी. साथ ही, अगर नुकसान जानबूझकर किया गया है या किसी गैरकानूनी गतिविधि के कारण हुआ है तो भी इंश्योरेंस कंपनी आपको ऐसे नुकसान के लिए कवर नहीं करेगी.
  • शारीरिक चोट या प्रॉपर्टी डैमेज - इस साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी किसी भी व्यक्ति की शारीरिक चोट, अस्वस्थता, भावनात्मक परेशानी, रोग या मृत्यु को कवर नहीं करती है. साथ ही, किसी प्रॉपर्टी की तबाही को इस पॉलिसी के तहत कवर नहीं किया जाता है.
  • अनचाहा संचार - साइबर सेफ इंश्योरेंस पॉलिसी में ऑडियो रिकॉर्डिंग, वीडियोटेपिंग, टेलीफोन मार्केटिंग आदि किसी भी प्रकार के अनचाहे संचार से जुड़े जोखिम शामिल नहीं किए जाते हैं.
  • डेटा का अनधिकृत कलेक्शन - अगर आप किसी भी प्रकार के पर्सनल या क्लाइंट संबंधी डेटा के कलेक्शन में शामिल हैं, तो इससे होने वाले नुकसान को आपकी साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जाएगा.
  • अनैतिक या अश्लील सेवाएं - जांच में, अगर यह पता चलता है कि आपको हुआ नुकसान किसी जातिवादी, उग्रवादी, अश्लील साहित्य या किसी अन्य अनैतिक/अश्लील सेवाओं के साथ किसी भी संबंध के कारण हुआ है, तो आपके नुकसान को (…साइबर इंश्योरेंस कवरेज…) में शामिल नहीं किया जाएगा साइबर इंश्योरेंस कवरेज.

साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ अन्य एक्सक्लूज़न इस प्रकार हैं:

  • कंट्रेक्चुअल लायबिलिटी
  • साइबर आतंकवाद
  • आभासी मुद्राओं में व्यापार
  • प्राकृतिक संकट
  • किसी धार्मिक या राजनीतिक गतिविधि से संबंधित नुकसान

जहां एक ओर अपनी साइबर सेफ इंश्योरेंस पॉलिसी की कवरेज को जानना महत्वपूर्ण है, वहीं दूसरी ओर पॉलिसी के एक्सक्लूज़न की जानकारी होना भी साफ तौर पर आवश्यक है. अपनी साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी होने से आपको क्लेम के समय किसी भी असुविधा से बचने में मदद मिल सकती है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं