रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Car Insurance Claim Inspection
29 सितंबर, 2020

कार इंश्योरेंस क्लेम इंस्पेक्शन: इसे कैसे करें?

दुर्घटना के बारे में सूचना मिल जाने के बाद, कार इंश्योरेंस कंपनी आपके नुकसान की सीधे तौर पर भरपाई नहीं करती है. आपको एक प्रोसेस का पालन करना होता है, जिसकी शुरुआत ऑटो इंश्योरेंस क्लेम फाइल से होती है और क्लेम स्वीकार होने या क्लेम अस्वीकार होने से समाप्त होती है. इस प्रोसेस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा ऑटो इंश्योरेंस क्लेम इंस्पेक्शन है. कार इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस से जुड़े कुछ पहलुओं के बारे में यहां पर बताया गया है.
  1. कार इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने से पहले आवश्यक चीज़ें
दुर्घटना में आपके वाहन को पहुंचने वाले नुकसान का इंश्योरेंस क्लेम फाइल करने के लिए, आपके पास होनी चाहिए एक कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी . ऐसा इसलिए है, क्योंकि बेसिक थर्ड-पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी केवल थर्ड-पार्टी को पहुंचने वाले नुकसान या उसे लगी चोट के लिए भरपाई करती है. कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी खरीदना कई तरीके से लाभदायक साबित हो सकती है. यह आपकी कार को दुर्घटना, प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान, चोरी, खुद को पहुंची चोट आदि से इंश्योर करती है. केवल इतना ही नहीं, आप संबंधित ऐड-ऑन खरीदकर अपनी मौजूदा पॉलिसी के कवरेज को बढ़ा भी सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका इंश्योरेंस क्लेम स्वीकार हो जाए, तो इसके लिए आपको अपनी कार को कानूनी रूप से सही तरीके से चलाना होगा. इसका मतलब यह है कि अगर आप बिना मान्य ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइविंग करते हैं या ड्राइविंग करते समय आप किसी नशीले पदार्थ का सेवन करते हैं, तो आपके क्लेम को अस्वीकार कर दिया जाएगा.
  1. दुर्घटना के समय
दुर्घटना होने पर सबसे पहले चेक करें कि सभी लोग सुरक्षित हैं या उन्हें चोट तो नहीं लगी है. अगर सभी सुरक्षित हैं, तो अब आप नुकसान को चेक कर सकते हैं. दुर्घटना के समय किया जाने वाला एक और महत्वपूर्ण काम यह है कि दुर्घटना से जुड़े फोटो क्लिक कर लें या सबूत के तौर पर वीडियो बना लें. इससे जब आप क्लेम फाइल करेंगे, तो यह आपके काम आएगा. अब अगला चरण है, दुर्घटना की जानकारी ऑटो इंश्योरेंस कंपनी को देना. हो सकता है कि, अगर आपकी कार अभी भी चलाने लायक अवस्था में है, तो आपसे इसे गैरेज में ले जाने के लिए कहा जाए. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपके वाहन को इंश्योरर के नेटवर्क गैरेज या आपकी पसंद के किसी गैरेज में टो करके ले जाया जाएगा.
  1. दुर्घटना के बाद
अब सत्यापन का प्रोसेस शुरू होगा, जिसमें नियुक्त किया गया क्लेम इंस्पेक्टर आपके डॉक्यूमेंट्स की जांच करेंगे, वे आपके वाहन की जांच भी करेंगे और दुर्घटना के सभी पहलुओं को सत्यापित करेंगे. जांच दुर्घटना के एकदम बाद होती है, जिसमें इंस्पेक्टर आपसे सवाल पूछते हैं, ये सवाल दुर्घटना के बाद कार इंश्योरेंस क्लेम . से संबंधित होते हैं. यह आवश्यक है कि आप सभी सवालों का ईमानदारी से जवाब दें. इंस्पेक्शन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद, वे इंश्योरेंस कंपनी को रिपोर्ट भेजते हैं. क्लेम इंस्पेक्टर द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, इंश्योरेंस कंपनी यह तय करती है कि आपका क्लेम स्वीकृत होगा या अस्वीकृत. क्लेम के स्वीकृत हो जाने के बाद अगर गैरेज इंश्योरर के नेटवर्क का हिस्सा है, तो इंश्योरर गैरेज को सीधे भुगतान करता है. अगर आप अपनी कार को अपनी पसंद के गैरेज में ले गए थे, तो क्लेम की राशि आपको रीइम्बर्स कर दी जाएगी. क्लेम की प्रामाणिकता चेक करने के लिए क्लेम इंस्पेक्शन प्रोसेस को पूरा किया जाता है. इसलिए, धैर्य बनाए रखें और क्लेम राशि प्राप्त करने के लिए पूरे प्रोसेस का पालन करें. इसके अलावा, हमेशा सुरक्षित तरीके से और कानून का पालन करते हुए ड्राइविंग करें.  

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 4 / 5 वोटों की संख्या: 3

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं