रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Tax Benefits on Preventive Check-Ups
15 जून, 2021

प्रिवेंटिव मेडिकल चेक-अप पर मिलने वाले टैक्स लाभ

आज के दौर में जैसे-जैसे नए-नए रोग पैदा हो रहे हैं, वैसे-वैसे मेडिकल साइंस में हो रही प्रॉग्रेस उनके उपचार पेश करती जा रही है. पर ये उपचार महंगे हो सकते हैं और आपकी बचत पर आसानी से भारी पड़ सकते हैं. हेल्थकेयर ट्रीटमेंट की बढ़ती कीमतों से मुकाबला करने के लिए, आपके पास बैकअप प्लान होना चाहिए. उस प्लान में विशेष रूप से मेडिकल उद्देश्यों के लिए एक बड़ी राशि अलग रखी जा सकती है. वैसे, यह थोड़ा अजीब लग सकता है, पर मेडिकल इंश्योरेंस इन अप्रत्याशित रोगों के लिए कवरेज पाने का बिल्कुल सही तरीका है. हेल्थ इंश्योरेंस प्लान न केवल बैकअप प्लान का काम करते हैं, बल्कि इन महंगे मेडिकल उपचारों के लिए ज़रूरी फाइनेंशियल कवरेज पाने में भी मदद देते हैं. साथ ही, बढ़ती महंगाई के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज भी बढ़ाई जा सकती है. जैसे, करियर की शुरुआत में खरीदा गया इंश्योरेंस प्लान, आप पर परिवार की ज़िम्मेदारी आ पड़ने पर नाकाफी हो जाएगा. ऐसे में ही तो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना लाभकारी रहता है क्योंकि उसकी कवरेज समय-समय पर बढ़ाई जा सकती है. ये इंश्योरेंस प्लान आपकी मेडिकल ज़रूरतें पूरी करने के लिए ढेरों विकल्पों के रूप में उपलब्ध हैं, जैसे मैटरनिटी कवरेज, गंभीर रोगों के लिए कवर, विशेष रूप से सीनियर सिटीज़न के लिए उपलब्ध प्लान आदि. साथ ही, हेल्थ इंश्योरेंस का एक लाभ यह भी है कि इससे आपकी टैक्स देयता घट जाती है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के टैक्स लाभ क्या हैं?

वैसे तो विभिन्न मेडिकल ज़रूरतों के लिए विभिन्न प्लान खरीदे जा सकते हैं, पर इन सभी हेल्थ प्लान में टैक्स लाभ मिलते हैं. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80डी के तहत टैक्स लाभ के लिए पात्र है, 1961 के तहत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान के लिए कटौती की जा सकती है. केवल पॉलिसीधारक ही नहीं, बल्कि उसके आश्रितों के लिए भी यह सुविधा है, जिनमें बच्चे और माता-पिता शामिल हैं. लाभार्थी आश्रित हों या न हों, कटौती दोनों ही मामलों में उपलब्ध होती है, लेकिन कटौती की राशि लाभार्थी की आयु पर निर्भर करती है. अगर मुख्य पॉलिसीधारक, यानी आप और आपके पति/आपकी पत्नी और बच्चे 60 वर्ष से कम आयु के हैं, तो आप रु. 25,000 तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं. आपके माता-पिता के लिए भी इतनी ही राशि का लाभ मिलता है, बशर्ते आपने उन्हें इंश्योर्ड कराने के लिए लिया हो इंडिविज़ुअल या  फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान. ऊपर दिए गए उदाहरण में, अगर आपके माता-पिता सीनियर सिटीज़न (60 वर्ष से अधिक आयु) की कैटेगरी में आते हैं, तो चुकाए गए प्रीमियम के लिए रु. 50,000 तक की कटौती मिलेगी. अगर आप या आपके पति/पत्नी की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो भी इस अतिरिक्त कटौती का लाभ मिलेगा. ये लाभ हमने नीचे टेबल में संक्षेप में बताए हैं -
इनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी स्वयं, पति/पत्नी और बच्चों के लिए कटौती माता-पिता के लिए कटौती अधिकतम कटौती
स्वयं, पति/पत्नी और बच्चे (सभी 60 वर्ष से कम) ₹ 25,000 - ₹ 25,000
स्वयं, पति/पत्नी, बच्चे और माता-पिता, सभी 60 वर्ष से कम ₹ 25,000 ₹ 25,000 ₹ 50,000
स्वयं, पति/पत्नी, और बच्चे 60 वर्ष से कम आयु और माता-पिता सीनियर सिटीज़न की कैटेगरी में ₹ 25,000 ₹ 50,000 ₹ 75,000
स्वयं, पति/पत्नी और बच्चे और माता-पिता, सभी सीनियर सिटीज़न की कैटेगरी में ₹ 50,000 ₹ 50,000 ₹ 1,00,000

क्या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप शामिल होते हैं?

ऊपर बताई गईं लिमिट में रु. 5,000 की सब-लिमिट शामिल है जो प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप के लिए होती है. प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि डायग्नोसिस शुरुआती चरण में ही हो जाए, ताकि अगर उपचार की ज़रूरत हो तो वह जल्द करवाया जा सके. इस तरह, आप खुद की जांच करवाकर हज़ारों की बचत कर सकते हैं. कुछ इंश्योरेंस प्लान में प्रिवेंटिव हेल्थ चेक के लिए कवरेज होती है; यह फिज़िशियन या जनरल प्रैक्टिशनर द्वारा किया जाने वाला नियमित चेक-अप है. कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में लॉन्ग-टर्म गंभीर रोगों के शुरुआती लक्षण पहचानने के लिए नियमित टेस्ट करवाने की सुविधा भी होती है. प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप का टैक्स लाभ लेने के लिए, आपको उसी फाइनेंशियल वर्ष विशेष के दौरान खर्च करना होगा. साथ ही, अगर आप कैश में भुगतान करते हैं तो भी इस खर्च की कटौती का लाभ उठा सकते हैं, जबकि इसके उलट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में संगठित बैंकिंग चैनलों के माध्यम से भुगतान अनिवार्य होता है. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम और प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप सुविधा के टैक्स लाभों के बारे में यह जानकारी आपको टैक्स बचाने और समय-समय पर खुद की जांच करवाने में मदद करेगी. हालांकि, टैक्स सेविंग एक अतिरिक्त लाभ है और हेल्थ इंश्योरेंस कवर के लिए आपका मुख्य कारण मेडिकल उपचार के लिए फाइनेंशियल बैकअप सुनिश्चित करना है. इसलिए, अच्छे से तुलना करके अपने लिए बेस्ट प्लान चुनें. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियमों और शर्तों के बारे में और जानकारी के लिए, कृपया खरीद पूरी करने से पहले सेल ब्रोशर/पॉलिसी शब्दावली को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं