रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
20 simple fitness tips for the COVID-19 lockdown
27 अगस्त, 2020

कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान फिट और सक्रिय बने रहने के लिए 20 टिप्स

कोविड-19 लॉकडाउन ने हमारी नियमित दिनचर्या को बदल कर रख दिया है और फिज़िकल एक्टिविटी भी काफी कम हो गई है. सोशल लाइफ पर प्रतिबंध लग जाने की वजह से, लोग अपने घरों में बैठे-बैठे मिठाई, आइसक्रीम, ऑयली स्नैक्स आदि जैसी चीजों की ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं. इसलिए वजन का बढ़ना लोगों के लिए चिंता का कारण बन रहा है. हालांकि लॉकडाउन लगना तनावपूर्ण है, लेकिन इसने लोगों को अपनी फिज़िकल और मेंटल स्‍वास्‍थ्‍य सुधारने के लिए अनुकूल परिस्थितियां भी प्रदान की हैं. यह सबसे सही समय है जब आप अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित करें और उनकी हर तरह से सुरक्षा के लिए उन्‍हें फिट रखें और खरीदें एक सही हेल्थ इंश्योरेंस कवर.. Statista के अनुसार, हेल्थ और फिटनेस से संबंधित ऐप के उपयोग में बढ़ोतरी हुई है. अब चूंकि, सोशल फिटनेस सेंटर यानी जिम और पार्क बंद रहते हैं, इसलिए लोगों ने वैकल्पिक तरीकों की ओर रुख किया है.

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान फिटनेस क्यों आवश्यक है?

ऐसे अभूतपूर्व समय में फिज़िकल गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के कई कारण हैं. उन बड़ें फायदों को जानें, जिन्हें आप वर्कआउट के बिना खो कर रहे हैं!

1. मानसिक खुशहाली:

वर्क आउट और हेल्‍दी डाइट का सबसे कम स्‍पष्‍टता से दिखने वाला प्रमुख लाभ मानसिक स्वास्थ्य है. पसीना बहाना तनाव और चिंता को कम करने में कारगर साबित हुआ है. लॉकडाउन के दौरान यह बहुत महत्वपूर्ण है, जब लोग लगातार फंसे होने और निराशा की भावनाओं से गुज़र रहे हैं.

2. महामारी के दौरान सतर्कता:

फिटनेस की निरंतरता बनाए रखना इस नए संक्रमण का इलाज नहीं है ले‍किन कुछ शोधों से पता चला है कि इसका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. विशेष रूप से इस लॉकडाउन के दौरान, एक हेल्‍दी लाइफ स्टाइल अपनाने के कई लाभों में से एक शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करना है. इसके लिए कई लोग चुन रहे हैं कोरोनावायरस के लिए हेल्थ इंश्योरेंस समान के लिए.

3. शारीरिक लाभ:

व्यायाम मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत बनाता है, कॉर्टिसोल को नियंत्रित करता है, रक्त संचार में सुधार करता है, शरीर में लचीलापन बनाए रखता है और अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है. यह वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट काफी बढ़ गया है और बाहर आना-जाना प्रतिबंधित है, इसलिए आलसी बने रहना आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भारी पड़ सकता है.

रोजाना कितनी फिज़िकल एक्टिविटी आवश्यक होती है?

लॉकडाउन के दौरान कई फिटनेस इंस्ट्रक्टर और प्रोफेशनल ऐप भी आपकी मदद के लिए सही एक्सरसाइज़ रुटीन साझा करने लगे हैं. चूंकि हम सभी के फिटनेस लक्ष्य और रुचि के क्षेत्र अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपके लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है, यह आप तय कर सकते हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान जो एक्‍सरसाइज़ किए जा सकते हैं उनमें एरोबिक एक्‍सरसाइज़, ज़ुम्बा, योग, ब्रिस्क वॉकिंग, कार्डियो, पाइलेट्स और ताई ची शामिल हैं. आप अपनी पसंद की एक्‍सरसाइज़ चुन लें! आप प्रतिदिन 28- मिनट के बेसिक वर्कआउट के साथ शुरू कर सकते हैं और अपने शरीर के आराम के अनुसार इसे बढ़ाते जा सकते हैं.

फिटनेस को बेहतर बनाने के 20 आसान तरीके:

1. वर्कआउट के लिए समय निर्धारित करें:

अपने कैलेंडर में एक नोट बना लें, और अपने वर्कआउट रूटीन की शुरुआत करते समय शिड्यूल पर टिके रहें.

2. पांच सेकंड का नियम अपनाएं:

जब हम नई रूटीन की शुरुआत करते हैं, तो हमारे दिमाग में लगातार कई तरह के बहाने आ सकते हैं. ध्‍यान रखें कि कोई भी चीज आपको पीछे न खींच पाए और प्‍लान के अनुसार उठने और वर्कआउट शुरू करने का त्‍वरित निर्णय लें. यह आपके दिमाग को आपकी रोजमर्रा की रूटीन में जुड़ने वाले नए बदलावों को अपनाने के लिए री-प्रोग्राम और तैयार करेगा.

3. परिवार के किसी सदस्य/दोस्त को शामिल करें:

जो व्यक्ति का समान फिटनेस लक्ष्य रखता है, वह आपका बेहतरीन पार्टनर बना सकता है. जैसा कि हम सभी अपने प्रियजनों को करीब रखने के एक नए तरीके यानी वीडियो कॉलिंग को अपना रहे हैं, तो वर्कआउट पार्टनर भी इस तरह का कुछ कर सकते हैं.

4. एक छोटा लक्ष्य निर्धारित करें:

वर्कआउट शुरू करने का सही तरीका यह है कि बहुत तेज़ शुरुआत नहीं करनी चाहिए, इसके बजाय, धीरे-धीरे आगे बढ़ें! फिटनेस के प्रति उत्साह के कारण लोग एक या दो दिन जोश दिखाते हैं, लेकिन फिर यह प्रवृत्ति फीकी पड़ने लगती है.

5. कारण को जानें:

आप वर्कआउट 'क्यों' करना चाहते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है. वर्क आउट शुरू करना आपकी प्राथमिकता में क्‍यों हैं?? शुरुआत करने के लिए यही बात प्रेरणा का कारण बनेगी.

6. 3x10 नियम का अभ्यास करें:

यह उन लोगों के लिए एकदम सही होता है जिनके पास समय कम है. एक आसान वर्कआउट के लिए दिन में तीन बार 10 मिनट का समय निकालें.

7. अपने पसंदीदा संगीत के साथ माहौल बनाएं:

फिज़िकल एक्ट‍िविटी करते समय आप संगीत चला सकते हैं, यह बहुत प्रेरक और प्रभावी होता है. इन दिनों ऑडियोबुक का काफी चलन है, आप संगीत की जगह इसे भी सुन सकते हैं.

8. देखें और वर्कआउट करें:

हम अपनी दिनचर्या के विभिन्न कार्य करते-करते, मज़े करते रहते हैं. फिज़िकल एक्टिविटी को भी हम इसी कड़ी में क्‍यों नहीं जोड़ सकते?

9. खुद को चैलेंज दें:

प्रतिस्पर्धा और चुनौतियां लोगों को कठिन से कठिन कार्य करने के लिए भी प्रेरित कर सकती हैं. कोई फिटनेस चैलेंज लें, या किसी के साथ प्रतिस्पर्धा करें.

10. फिटनेस ऐप का उपयोग करें:

जैसा कि इस ब्लॉग में पहले चर्चा की गई है कि लोग फिटनेस ऐप का उपयोग पहले से कहीं अधिक कर रहे हैं. ये अच्‍छे से व्यवस्थित तरीके ऑफर करते हैं, जिन्हें आसानी से फॉलो किया जा सकता है, साथ ही वे आपकी प्रगति पर भी नज़र रखते हैं.

11. अपने प्रोग्रेस को ट्रैक करें:

अपने आप को अपने इच्छित साइज़ में देखने या उस स्टेमिना को प्राप्त करने से बेहतर कोई प्रेरणा नहीं हो सकती है. बदलावों को ट्रैक करें और यह ऑटोमैटिक रूप से आपको प्रेरित करेगा.

12. अपने फोन को खुद से दूर रखें:

सेल फोन आपका ध्‍यान भटका सकता है. अगर आप भी इसके आदी हैं, तो अपने फिटनेस रूटीन की शुरुआत करते समय खुद को ब्रेक दें.

13. अलग-अलग रूटीन को मिक्स करें:

एक ही रूटीन का पालन करने से नीरसता आ सकती है. आप दो अलग रूटीन को मिला कर अपनी तरह का अलग रूटीन बना सकते हैं!

14. अपनी पसंद के तरीके का पालन करें:

फिटनेस एक्‍सरसाइज़ कई प्रकार के होते हैं, आप अपनी पसंद के आधार पर उन्‍हें चुन सकते हैं.

15. एक समय में एक ही पहलू को जोड़ें:

धीरे-धीरे आगे बढ़ें! अपनी रूटीन में साप्ताहिक आधार पर कोई नया एक्‍सरसाइज़ जोड़ें.

16. अपने वर्कआउट पहनावे का इस्‍तेमाल करें:

केवल दौड़ने वाले जूते पहन लेना ही शुरुआत करने की सही प्रेरणा का काम कर जाता है. एथलेटिक पहनावे, आरामदायक जूते और वर्कआउट एक्सेसरी का इस्‍तेमाल करें!

17. एंडोर्फिन रश सेल्फी पोस्ट करें:

कुछ लोगों के लिए यकीन करना मुश्किल हो सकता है लेकिन वर्कआउट फोटो पोस्ट करने का अपना ही मज़ा है.

18. अपने आस-पास प्रेरक विचारों को लगाकर रखें:

प्रेरक संदेशों को ऐसी-ऐसी जगहों पर लगा कर रखें ताकि हर समय ये आपको नज़र आएं. यह एक बहुत अच्‍छे रिमाइंडर का काम करेगा.

19. सफल होने पर खुद को ट्रीट दें:

अपने साथ बहुत सख्त न बनें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर अपने पसंदीदा व्यंजनों या उपहार के साथ खुद ट्रीट देना न भूलें.

20. जान लें कि आपकी सेहत आपके प्रियजनों के लिए बहुत कीमती है:

खतरे के समय खुद को स्वस्थ रखने के लिए अतिरिक्त बचाव के उपायों को अपनाना पड़ता है. यह न केवल आपके व्यक्तिगत लाभ के लिए है, बल्कि उन लोगों के लिए भी है जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं.

संक्षेप में

विश्व स्तर पर आए इस संकट के समय में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. हालांकि इससे बचाव के कई उपाय हैं, लेकिन इसके फैलने को लेकर कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. एमरजेंसी की स्थिति में, अपने और अपने प्रियजनों के लिए सबसे अच्‍छी हेल्थकेयर सुविधाओं का लाभ उठाना ही आपकी प्राथमिकता होगी. हालांकि, यह आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. कोविड-19 विशेष इंश्योरेंस प्लान जैसे कोरोना कवच पॉलिसी  हॉस्पिटलाइज़ेशन के दौरान होने वाले और अन्‍य खर्चों को किफायती प्रीमियम कीमतों पर कवर करेगी. यह संकट के समय फाइनेंशियल नुकसान की परेशानी से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक उपाय है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीमारी आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. देखभाल करें, सावधानी बरतें, बहुत ज्‍़यादा सावधानी बनाए रखें, सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें!!

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं