रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Getting Dental Insurance In India
29 दिसंबर, 2022

भारत में डेंटल इंश्योरेंस खरीदें

अपने दांतों की देखभाल करना, खुद का ख्याल रखने और आपके सामान्य स्वास्थ्य को ठीक रखने का एक हिस्सा है. लेकिन, डेंटल केयर को एक अलग काम के तौर पर देखा जाता है. डेंटिस्ट्री, संपूर्ण हेल्थकेयर के एक हिस्से के रूप में प्रदान किया जाने वाला स्पेशलाइज़ेशन नहीं है. डेंटल ट्रीटमेंट के लिए आपको डेंटिस्ट के पास जाने की आवश्यकता होती है, जो आपके दांतों का इलाज करने और ओरल हेल्थ में विशेषज्ञता रखते हैं. डेंटल डॉक्टर्स को जनरल फिज़िशियन की तुलना में अलग तरह से ट्रेनिंग देने की आवश्यकता होती है. यह स्पष्ट है कि डेंटल हेल्थ के लिए खास देखभाल की आवश्यकता होती है और इससे जुड़ी अधिकतर चीज़ें, सीधे आपकी संपूर्ण हेल्थकेयर में शामिल नहीं होती हैं. लेकिन डेंटल केयर को लेकर इश्योरेंस में क्या नियम हैं?? क्या आपको अलग से डेंटल इंश्योरेंस खरीदने की आवश्यकता होती है या आपके रेगुलर हेल्थ प्लान ही काफी होते हैं?? इस सवाल का जवाब जानने से पहले, आपको यह जानना होगा कि अलग से डेंटल इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं या नहीं.

डेंटल हेल्थ कवर

डेंटल हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसा कवर है, जो आपको संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के एक हिस्से के रूप में आपके ओरल हेल्थ के खर्चे को बचाने के लिए दिया जाता है. क्या आपको अलग से डेंटल इंश्योरेंस कवरेज खरीदना होगा या आपके अपने हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज में यह शामिल होगा?? सच यह है कि भारत में अलग से डेंटल इंश्योरेंस प्लान की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है. ऐसे में आप अपने डेंटल हेल्थ की सुरक्षा कैसे करेंगे?? अगर आप ओरल हेल्थ के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा पाना चाहते हैं, तो आप डेंटल ट्रीटमेंट को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का विकल्प चुन सकते हैं. ध्यान रखें कि सभी हेल्थ इंश्योरेंस में अलग-अलग विशेषताएं होती हैं. इसके साथ ही उनमें प्रदान की जाने वाली सुविधाएं, एक-दूसरे प्लान से अलग हो सकती हैं. इस तरह, सभी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में डेंटल ट्रीटमेंट नहीं शामिल होता है. अगर आप डेंटल खर्च को कवर करने के लिए इंडिविजुअल या फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं, तो प्लान खरीदने से पहले मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानें. अगर डेंटल हेल्थ के संबंध में बात करें, तो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्या सुविधाएं प्रदान करती है?? इनमें से अधिकांश प्लान दुर्घटना या बीमारी की वजह से डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए किसी भी डेंटल ट्रीटमेंट के लिए कवरेज प्रदान करते हैं. दुर्घटना की वजह से लगी शारीरिक चोट के कारण होने वाले डेंटल प्रोसीज़र के लिए हॉस्पिटलाइज़ेशन को कवर किया जाता है. कुछ प्लान कैंसर या अन्य गंभीर बीमारियों की वजह से होने वाले आवश्यक डेंटल ट्रीटमेंट को भी कवर कर सकते हैं. इसमें डेंटल प्रैक्टिशनर द्वारा सुझाए जाने वाले और किए जाने वाले ट्रीटमेंट शामिल हो सकते हैं, जैसे-जांच करना, दांत निकालना और अन्य चीज़ें आदि. इनमें से अधिकांश प्लान डेंटल ट्रीटमेंट, जैसे -कॉस्मेटिक सर्जरी, डेंटल इम्प्लांट, ऑर्थोडॉन्टिक्स, डेंचर और अन्य प्रोसीज़र के लिए कवरेज प्रदान नहीं करते हैं. अपने इंडिविजुअल या फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस के डेंटल ट्रीटमेंट कवरेज के संबंध में आपको यह जानना ज़रूरी है कि इसमें क्या शामिल किया जाता है और क्या नहीं, क्योंकि हर प्लान, दूसरे प्लान से थोड़ा अलग हो सकता है. डेंटल ट्रीटमेंट से संबंधित इन्क्लूज़न, आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की प्रीमियम राशि को भी थोड़ा प्रभावित कर सकते हैं. चाहे जो भी हो, आपको प्रीमियम का अनुमान लगाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है. इससे आपको बेहतर ढंग से अंदाज़ा हो जाता है कि आप प्लान का खर्च उठा सकते हैं या नहीं. हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को आपको अपने पूरे फाइनेंशियल प्लान के तहत शामिल करना चाहिए. * मानक नियम व शर्तें लागू

आपको हेल्थ प्लान में डेंटल हेल्थ कवरेज क्यों लेना चाहिए?

बहुत से लोग अपनी डेंटल हेल्थ को कम प्राथमिकता देते हैं. इससे आपका पूरा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. अगर आपके हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में डेंटल हेल्थ कवरेज है, तो आपको स्वास्थ्य से जुड़े खर्चों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ओपीडी कवर भी चुन सकते हैं. इस कवरेज के लिए आपको अपने कुल प्रीमियम के साथ अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ सकता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके हेल्थ प्लान में डेंटल कवरेज होने से आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी बेहतर होती है और इससे आपका हेल्थ कवरेज व्यापक बनाता है और आपको मन की शांति मिलती है. सारांश, देश में डेंटल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, स्टैंडअलोन इंश्योरेंस प्लान के रूप में प्रदान नहीं किए जाते हैं. लेकिन, कई ऐसी कम्प्रीहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं, जो आपको इन-बिल्ट डेंटल कवरेज प्रदान कर सकती हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं. इसमें सभी डेंटल ट्रीटमेंट कवर नहीं किए जाते और केवल वही ट्रीटमेंट कवर किए जाते हैं, जो बीमारी या दुर्घटना की वजह से आवश्यक होते हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं