रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Difference Between Life Insurance and Health Insurance
2 अप्रैल, 2021

लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस में अंतर

भविष्य के लिए प्लानिंग, आपके सभी कामों में सबसे पहला काम होना चाहिए. जब से आप कमाना शुरू करते हैं, तब से आप कोशिश करते हैं कि आपके पास एक ऐसी इनकम हो, जो वक्त पड़ने पर आपके काम आ सके. भविष्य को सुरक्षित बनाने से जुड़ी, दो सबसे आम और सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली फाइनेंशियल साधन लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. दोनों के उद्देश्य अलग-अलग हैं, लेकिन दोनों आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए, आइए लाइफ इंश्योरेंस बनाम हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर पर एक नज़र डालते हैं. सबसे पहले, हम समझते हैं, ये दोनों क्या काम करते हैं.   लाइफ इंश्योरेंस का उद्देश्य क्या है? लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का उद्देश्य आपके जीवित न होने पर आपके आश्रितों को फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करना है. लाइफ इंश्योरेंस कवर का लाभ उठाने वाला पॉलिसीधारक यह सोच कर बेफिक्र हो सकता है कि फाइनेंशियल परेशानी की वजह से उसके आश्रित लोगों के जीवन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलने वाली इनकम परिवार के लिए मृत व्यक्ति की इनकम की जगह काम करती है, जिससे उनके जीवन में फाइनेंशियल रूप से कोई असर नहीं पड़ता है. इसके अलावा, ज़्यादातर तरह के प्लान में मृत्यु के बाद मिलने वाले लाभ टैक्स-फ्री होते हैं, जिससे पूरा सम एश्योर्ड लाभार्थियों तक पहुंचता है.   हेल्थ इंश्योरेंस का उद्देश्य क्या है? लाइफ इंश्योरेंस प्लान के विपरीत, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में मेडिकल ट्रीटमेंट का लाभ उठाने के लिए भुगतान मिलता है. यह इंश्योर्ड व्यक्ति को मेडिकल एमरज़ेंसी के समय फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करने का एक कॉन्ट्रैक्ट है. अगर आपके पास मेडिकल इंश्योरेंस प्लान नहीं है, तो आपको ऐसी स्थिति में मेडिकल लागत का खुद ही भुगतान करना होगा. अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस है, तो आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी और कराए गए इलाज के स्थान के आधार पर, आपको इन सारे खर्चों का रिइम्बर्समेंट मिलेगा या फिर इन्हें कैशलेस तरीके से सेटल किया जाएगा. इसके अलावा, जब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो कुछ प्लान में प्रिवेंटिव हेल्थ चेक-अप की सुविधा भी मिलती है. ये पॉलिसी इंश्योर्ड व्यक्ति के लिए मेडिकल चेक-अप की सुविधा उपलब्ध कराती हैं, जबकि कुछ अन्य पॉलिसी प्रिस्क्रिप्शन में लिखी दवाओं में आने वाले खर्च को भी कवर करती हैं.   लाइफ इंश्योरेंस बनाम हेल्थ इंश्योरेंस:
लाइफ इंश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस
लाइफ इंश्योरेंस वह पॉलिसी है, जो आपकी अचानक से मृत्यु हो जाने पर आपके परिवार को फाइनेंशियल रूप से कवर करती है. आपके नॉमिनी को सम-एश्योर्ड या जिस राशि का भुगतान किया जाता है, वह पॉलिसी एग्रीमेंट के आधार पर पहले से तय होती है. दूसरी ओर, हेल्थ इंश्योरेंस आपके मेडिकल खर्चों के लिए एक फाइनेंशियल कवर होता है. इस पॉलिसी में किसी भी बीमारी या दुर्घटना के मामले में होने वाले ट्रीटमेंट, हॉस्पिटलाइज़ेशन और इससे जुड़े अन्य खर्चों को कवर किया जाता है.
लाइफ इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम इस पर निर्भर करता है कि पॉलिसीधारक ने किस प्रकार की पॉलिसी ली है और पॉलिसीधारक की उम्र क्या है. कुछ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, इंश्योरेंस की विशेषताओं के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का विकल्प भी प्रदान करती हैं. इस हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पॉलिसीधारक की उम्र और उसकी स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का उद्देश्य आपको सुरक्षा प्रदान करना है, न कि इन्वेस्टमेंट का साधन प्रदान करना है. इसलिए सभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में केवल इंश्योरेंस की विशेषताएं ही मिलती हैं.
यह एक लॉन्ग-टर्म इंश्योरेंस प्रॉडक्ट है, जिसे समय पर रिन्यूअल करना आवश्यक नहीं है. यह एक शॉर्ट-टर्म इंश्योरेंस प्रॉडक्ट है, जिसे आमतौर पर वर्ष में एक बार रिन्यू करने की आवश्यकता होती है.
यह पॉलिसी इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु होने या इंश्योरेंस अवधि पूरी होने पर समाप्त हो जाती है. हेल्थ पॉलिसी अवधि पूरी होने पर समाप्त हो जाती है.
लाइफ इंश्योरेंस में मुख्य रूप से मृत्यु लाभ ही नहीं मिलते, बल्कि सर्वाइवल लाभ भी मिलते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस खास तौर पर आपके भविष्य की मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करता है. यह इंश्योर्ड व्यक्ति को सर्वाइवल लाभ या मृत्यु लाभ प्रदान नहीं करता है.
  लाइफ इंश्योरेंस बनाम हेल्थ इंश्योरेंस के बीच ये कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं. अगर आप इस सवाल को लेकर परेशान हैं कि दोनों में से किसे चुनें, तो जान लें कि ये दोनों ही महत्वपूर्ण हैं और दोनों को ही आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग का हिस्सा होना चाहिए. एक आपके जीवित रहते हुए कवर प्रदान करेगी और दूसरी आपकी मृत्यु के बाद आपके अपनों का ख्याल रखेगी. बजाज आलियांज़ ब्लॉग में भारत में मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस के प्रकार के बारे में जानें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं