रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
What are the Benefits of Personal Accident Insurance?
30 मार्च, 2021

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के लाभ

एक दिन कुणाल अपने दोस्तों से मिलने गए, जहां वे तरह-तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी पर बातें कर रहे थे. उनके एक दोस्त इंश्योरेंस एजेंट थे, और इसलिए वे यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनके सभी दोस्तों को तरह-तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी के लाभ पता हों. कुणाल को इन सभी बातों के बारे में जानने में दिलचस्पी थी, और उन्होंने उत्सुकता से अपने एजेंट दोस्त से पूछा कि पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के क्या लाभ हैं? उनके दोस्त खुश हुए, क्योंकि कुणाल ने एक उचित सवाल पूछा था. वे मानते हैं कि ज़िंदगी हमें ऐसे-ऐसे तरीकों से चौंकाती है कि हम सोच भी नहीं सकते. कभी-कभी ज़िंदगी में हमें आश्चर्यजनक घटनाएं देखने को मिलती हैं, तो कभी-कभी कुछ दुर्घटनाएं हो जाती हैं. दुर्घटना बिन बताए कभी-भी हो सकती है, जिससे घायल व्यक्ति को गंभीर नुकसान हो सकता है, और इससे उसकी फाइनेंशियल स्थिति पर भी व्यापक प्रभाव पड़ सकता है. पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस यहां आपका मददगार साबित होता है, क्योंकि यह आपकी कमाई की क्षमता घटने नहीं देता है. यह उपचार काफी महंगा होने या आपके अशक्त हो जाने जैसे मामलों में आपको और आपके परिवार को बचाता है. इंश्योरेंस एजेंट दोस्त ने आगे कहा, 'देखो, यह पॉलिसी दुर्घटना के कारण व्यक्ति के अशक्त हो जाने या उसकी मौत हो जाने की स्थिति में सभी मेडिकल खर्चों का रीइम्बर्समेंट पाने में मदद करती है और आपको भरपाई देती है.’ पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के कई लाभ हैं. यह आपको या आपके परिवार के सदस्यों को दुर्घटना के कारण शारीरिक चोट या मौत, स्थायी पूर्ण अशक्तता, अस्थायी पूर्ण अशक्तता या स्थायी रूप से आंशिक अशक्तता जैसी स्थितियों में फाइनेंशियल मदद भी देता है. कुछ मामलों में, इंश्योरेंस कंपनी दुर्घटना के कारण अशक्तता, जैसे आवाज़ चली जाना, हाथ या पैर कटना, और आंख बेकार होने के लिए भी भरपाई देती है. कुणाल और उनके दोस्त एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में इतना कुछ जानकर अचरज में पड़ गए. उनके एजेंट दोस्त ने उन्हें यह सलाह दी कि वे इस प्रकार का इंश्योरेंस ज़रूर खरीदें. उन्होंने उन्हें समझाया कि यह विशेष कवर कैसे काम करता है और इसका क्या महत्व है. उन्होंने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में भी समझाया कि जब बात हमारी सेहत की हो, तो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर विचार करना भी बहुत ज़रूरी होता है.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

कुणाल ने अब अपने दोस्त से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पूछा. उनके दोस्त ने कहा कि यह हमारी ज़िंदगी में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. कंपनी की ओर से रोगी को कुछ आवश्यक लाभ मिलते हैं. पॉलिसीधारक को गंभीर बीमारियों के मामले में हॉस्पिटलाइज़ेशन की लागत, डॉक्टर की कंसल्टेशन फीस और दवाओं की लागत से जुड़े खर्चों की भरपाई मिलती है. कुणाल ने कहा, “पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी हेल्थ इंश्योरेंस कवर जितना ही ज़रूरी है”.

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के लाभों की लिस्ट

कुणाल के इंश्योरेंस एजेंट दोस्त ने उन्हें विस्तार से समझाते हुए इस कवर के कुछ अहम लाभ बताए.
  • कोई मेडिकल जांच नहीं
यह इस पॉलिसी के कुछ अहम लाभों में से एक है, जिसमें आपको कोई भी मेडिकल टेस्ट नहीं कराना पड़ता है.
  • परिवार की सुरक्षा
हर किसी को अपने परिवार से प्यार होता है, और हम सभी हमारे परिवार की फाइनेंशियल सुरक्षा को लेकर चिंता करते हैं. इसलिए, यह पॉलिसी हमारे परिवार के सदस्यों को कवर के रूप में सुरक्षा देती है या दुर्घटना के कारण घायल या अशक्त हुए व्यक्ति के उपचार में हुए सारे खर्चे वहन करती है.
  • मन की शांति
इससे आपको मन की शांति मिलती है, क्योंकि परिवार के इंश्योर्ड सदस्य की मौत हो जाने पर परिवार के बाकी सदस्य कंपनी से मिली भरपाई से अपनी देयताएं चुका सकते हैं और अपनी पहले जैसी लाइफ स्टाइल कायम रख सकते हैं.
  • न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन
लोगों में एक गलतफहमी है कि इंश्योरेंस कवर का प्रोसेस बहुत पेचीदा होता है. इसलिए, लोग इसे खरीदने से बचते हैं. सच यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने में ज़्यादा पेपरवर्क नहीं होता है. एप्लीकेशन फॉर्म में केवल ज़रूरी जानकारी देना आवश्यक होता है, यानि आपको डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस को लेकर परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है.
  • एंबुलेंस के खर्च
कई इंश्योरेंस कंपनियां घायल व्यक्ति को एंबुलेंस से एक्सीडेंट की जगह से हॉस्पिटल पहुंचाने के खर्च भी कवर करती हैं. वे आपके साथ दुर्घटना होने की खबर आपके परिवार तक पहुंचाने का बंदोबस्त भी करती हैं.
  • विश्वव्यापी कवरेज
कुछ इंश्योरेंस भारत के बाहर दुर्घटना होने पर भरपाई नहीं देते हैं. लेकिन पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी कवर सुनिश्चित लाभ देता है, चाहे दुर्घटना कहीं भी हुई हो. इसकी कोई भौगोलिक सीमा नहीं है और यह एमरजेंसी के मामलों में मददगार साबित होता है.
  • आसान क्लेम प्रोसेस
इसका क्लेम प्रोसेस आसान है, और यह एक बेहद अहम बात है, जो पॉलिसी खरीदार चाहते हैं, क्योंकि एमरजेंसी में व्यक्ति ऐसे इंश्योरेंस को क्लेम नहीं कर पाएंगे, जिसका प्रोसेस लंबा हो. यहां, आप इंश्योर्ड व्यक्ति की एप्लीकेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन सबमिट कर सकते हैं, कंपनी उसका सत्यापन करती है, और फिर क्लेम का भुगतान कर देती है. पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी आपके प्रीमियम को घटाने के लिए को-पेमेंट जैसे अतिरिक्त लाभ भी देती है, साथ ही क्लेम-फ्री अवधि के बाद सम इंश्योर्ड को बढ़ाने के लिए संचयी बोनस भी देती है, साथ ही इसके कई और लाभ भी हैं.  अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के प्रकार क्या हैं?
यह मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है - इंडिविजुअल पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस और ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस.
  • पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के क्या लाभ हैं?
पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के कई लाभ हैं. अगर आपके साथ या आपके परिवार के साथ कुछ अप्रत्याशित घटना होती है, तो इससे आपके परिवार को सुरक्षा मिलती है. यह दुर्घटनाओं के मामलों में आपको फाइनेंशियल रूप से स्थिर रखने में भी मदद देता है. अगर दुर्घटना से अशक्तता या मौत होती है, तो इससे आपकी आय पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. लेकिन पर्सनल एक्सीडेंट कवर इस मुश्किल समय में हुए खर्चों को पूरा करता है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं