रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Travel insurance: single-trip vs. multi-trip
20 मार्च, 2023

सिंगल-ट्रिप बनाम मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस: आपके लिए कौन सा सही है?

हाल ही में यात्रा करने वाले अधिकांश लोगों ने ज़रूर सुना होगा कि क्या होता है ट्रैवल इंश्योरेंस. अपनी यात्रा में परेशानियों या दुर्घटनाओं का सामना कर चुके लोग भी इसका महत्व समझ चुके होंगे. अगर आप निकट भविष्य में यात्रा पर जा रहे हैं, विशेष रूप से किसी अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर, तो आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पर विचार करना ही चाहिए. अगर आपने ट्रैवल पॉलिसी के बारे में नहीं सुना है, तो जान लें कि यह पॉलिसी, यात्रा में कुछ खास किस्म की दुर्घटनाओं या दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के विरुद्ध फाइनेंशियल सुरक्षा होने के बराबर है. आपकी यात्रा की पूरी अवधि के लिए कवर होने की बदौलत, आप कुछ गलत होने की चिंता की बजाए अपने समय का पूरा-पूरा लाभ उठाने पर ध्यान दे सकते हैं. हालांकि, सही प्रकार का इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान खोजना कई लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से उनके लिए जो पहली बार प्लान खरीदने जा रहे हैं. ऑनलाइन पॉलिसी की तलाश करते समय, आपको मल्टी-ट्रिप और सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस. हमारी सलाह है कि इनमें से किसी को भी चुनने से पहले आप थोड़ा समय निकालें और दोनों प्रकारों को अच्छे से समझकर पता लगाएं कि आपकी ज़रूरतों के लिए कौन सा विकल्प बेहतर है. अगर आप पहली बार ट्रैवल इंश्योरेंस खरीद रहे हैं, और आपको पता नहीं है कि इनमें से हर प्रकार के प्लान में क्या-क्या लाभ मिलते हैं, या फिर आप उपलब्ध ट्रैवल पॉलिसी के मुख्य प्रकारों को बस समझना चाहते हैं, तो यह लेख आगे पढ़ें.

सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस

इससे पहले कि आप यह तय करें कि आपको किस तरह की इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए, आपको यह देखना चाहिए कि आपके ट्रैवल प्लान में भविष्य के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे, अगले 8-12 महीने के विकल्प. अगर आपका प्लान इस अवधि के दौरान केवल एक इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने का है, तो सिंगल-ट्रिप इंश्योरेंस प्लान आपके लिए सही रहेगा. जैसा नाम से साफ है, इस प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान केवल एक यात्रा के लिए कवरेज देता है. आपकी यात्रा की शुरुआत के साथ ही कवरेज शुरू हो जाती है. यात्रा से घर लौटने पर कवरेज खत्म हो जाती है. सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान लेते समय यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्लान के तहत अधिकतम 180 दिनों की कवरेज मिलती है. यानी, अगर आपकी यात्रा इस अवधि से अधिक हुई, तो अवधि के खत्म होते ही आपकी कवरेज भी खत्म हो जाएगी. अगर आपकी यात्रा 180 दिनों से कम समय तक चलती है, तो आपकी यात्रा खत्म होते ही इस प्रकार के प्लान की कवरेज भी खत्म हो जाएगी. यानी, अगली यात्रा के लिए आपको नई पॉलिसी खरीदनी पड़ेगी. अगर आप अक्सर यात्रा नहीं करते हैं, तो इस प्रकार का इंश्योरेंस बेहतर है. अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं, या आपकी अगली कुछ यात्राएं पहले ही प्लान हो चुकी हैं, तो इस प्रकार के प्लान बार-बार खरीदना थोड़ा महंगा हो सकता है. अगर आपको केवल एक ही यात्रा के लिए कवरेज चाहिए, तो आप इस प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस ले सकते हैं.

मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस

अगर पूरे वर्ष आपकी कई यात्राओं के प्लान हैं, या आप काम या बिज़नेस के सिलसिले में अक्सर यात्राएं करते हैं, तो आपके लिए मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस बेहतर रहेगा. यह प्लान हर बार यात्रा से पहले पॉलिसी खरीदने की ज़रूरत खत्म कर देगा. साथ ही, इस प्लान के साथ अपनी किसी यात्रा पर भूलवश इंश्योरेंस कवरेज लिए बिना चले जाने की आपकी संभावना भी खत्म हो जाएगी. मल्टी-ट्रिप इंश्योरेंस के संभावित पॉलिसीधारकों को इसकी एक और बात पता होनी चाहिए कि इस इंश्योरेंस पर भी अवधि की लिमिट लागू होती है. इन प्लान की कुल लिमिट आमतौर पर एक वर्ष, यानी 365 दिन होती है. हालांकि, ऐसी कुछ दूसरी बातें भी हैं, जो आपको पता होनी चाहिए. इस पॉलिसी की कवरेज के तहत आपकी हर यात्रा के लिए आपको कुल 180 दिनों की कवरेज मिलती है. उदाहरण के लिए, मान लें कि यह पॉलिसी खरीदने के कुछ महीने बाद आप कज़ाकिस्तान की यात्रा पर जाते हैं. आप चाहे बिज़नेस के सिलसिले में जा रहे हैं या छुट्टियां मनाने जा रहे हैं, आपकी यात्रा बढ़ जाती है और 180 दिनों से अधिक चलती है. इस मामले में, पॉलिसी कवरेज 180 दिनों बाद खत्म हो जाएगी. इसलिए, अगर आप अपने प्लान से पूरी कवरेज चाहते हैं, तो आपको अपनी हर यात्रा को 180 दिनों तक लिमिट करना होगा. साथ ही, आपको ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस खरीदने की शर्तों को भी समझना होगा. इन पॉलिसी में पॉलिसीधारक की आयु पर लिमिट लागू हो सकती है. साथ ही, ट्रैवल मेडिकल इंश्योरेंस खरीदते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले से मौजूद बीमारियों के बारे में साफ-साफ बताएं.

आपको किस प्रकार का ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना चाहिए?

सिंगल-ट्रिप और मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर समझ लेने के बाद, उम्मीद है कि आपके लिए चयन आसान हो गया होगा. सिंगल-ट्रिप प्लान कभी-कभार यात्रा करने वालों के लिए सही हैं. वे वर्ष में एक-दो से अधिक यात्राएं नहीं करते हैं. वहीं दूसरी ओर, अक्सर यात्रा करने वालों के लिए मल्टी-ट्रिप प्लान सही रहते हैं. ऐसे लोगों में काम या बिज़नेस के सिलसिले में यात्रा करने वाले लोग, जैसे ट्रैवल ब्लॉगर, फोटोग्राफर, इवेंट कोऑर्डिनेटर, और कंसल्टेंट आदि आते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय, अपने लिए बेस्ट पॉलिसी चुनें. पॉलिसी को और बेहतर ढंग से समझने और उसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आप उसके वेबपेज को देख सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इंश्योरेंस कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं.   *मानक नियम व शर्तें लागू बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं