रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
bike maintenance tasks for a smooth ride
29 मार्च, 2023

बिना गड़बड़ी के बाइक चलाने के लिए बाइक मेंटेनेंस चेकलिस्ट

लोगों को बाइक मेंटेनेंस के बारे में कुछ सामान्य बातें याद रखना चाहिए या बाइक चलाते समय और नियमित सर्विसिंग कराते समय रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ज़रूर साथ रखना चाहिए. इसके अलावा, व्यक्ति को वाहन का इंश्योरेंस ज़रूर कराना चाहिए और कम से कम लेना चाहिए थर्ड-पार्टी लायबिलिटी बाइक इंश्योरेंस. हालांकि, अगर आप अपनी बाइक को लंबे समय तक सही से चलाना चाहते हैं और उससे बेस्ट परफॉर्मेंस चाहते हैं, तो आप अन्य काम भी कर सकते हैं. बाइक खरीदने के तुरंत बाद नियमित रूप से उठाए गए छोटे-छोटे कदमों से ही बाइक का मेंटनेंस कार्य शुरू होता है. उदाहरण के लिए, आप टू-व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन या ऑफलाइन ले सकते हैं. इसके अलावा, जब तक आप किसी अन्य तरीके से अपनी बाइक की देखभाल नहीं करना चाहते, तब तक आप अपने सर्विस सेंटर के साथ वार्षिक मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट से जुड़ सकते हैं. आपके टू-व्हीलर को आसानी से चलाने में मदद करने के लिए, बाइक मेंटेनेंस की चेकलिस्ट यहां दी गई है, जो आपके बहुत काम आ सकती है.
  • बाइक के मैनुअल को पढ़ें

जब आप अपनी बाइक खरीदते हैं, तब आपको इसके साथ एक मैनुअल दिया जाता है. इसमें आपकी बाइक के बारे में कुछ बेसिक जानकारी होती है, जिसे बाइक के मालिक होने के नाते आपको ज़रूर जानना चाहिए. आपको कम से कम एक बार इस मैनुअल को ज़रूर देखना चाहिए. इस मैनुअल से आपको अपने वाहन को समझने में काफी मदद मिलेगी और यह समझने में भी मदद मिलेगी की बाइक की देखभाल कैसे की जानी चाहिए.
  • इंजन ऑयल को नियमित रूप से बदलें

इंजन ऑयल एक कंज्यूमेबल आइटम है और आपकी बाइक के सही तरह से चलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपके वाहन की टूट-फूट और घिसाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसे नियमित रूप से बदलने की ज़रूरत पड़ती है. इंजन ऑयल, अगर समय पर नहीं बदला गया, तो यह गंदा हो सकता है. इससे इंजन की आयु कम हो सकती है और अंदरूनी हिस्सों में जंग लग सकती है. साथ ही, माइलेज पर भी असर पड़ सकता है. अपने इंजन ऑयल को नियमित रूप से चेक करना न भूलें और ज़रूरत पड़ने पर इसे बदलें.
  • बैटरी की देखभाल करें

बैटरी, आपके टू व्हीलर के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक है. अगर बैटरी ठीक तरह से काम नहीं करती है, तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि बाइक स्टार्ट करने में दिक्कत, हॉर्न या इंडिकेटर का ठीक से काम न करना. हो सकता है कि आपकी हेडलाइट भी काम न करे. बैटरी ठीक से काम कर रही है या नहीं यह पता करने के लिए, अपनी बैटरी और सभी तारों को नियमित रूप से चेक करना न भूलें. जब आपको लगे कि बैटरी पूरी तरह चार्ज नहीं है, तो आप अपनी बैटरी को चार्ज कर सकते हैं. अगर आप बाइक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो बैटरी को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं.
  • टायरों को समय-समय पर चेक करते रहें

टायरों का रखरखाव भी बहुत ज़रूरी है, क्योंकि यह आपकी बाइक के उन पार्ट्स में से एक है, जो किसी भी स्थिति और ऊबड़-खाबड़ सड़कों को सीधे सहन करता है. अपने टायर की हवा को नियमित रूप से चेक करें और देखें कि यह सुझाए गए लेवल के मुताबिक है या नहीं. ज़रूरत पड़ने पर, टायर को अलाइन्ड और बैलेंस्ड करवाएं.
  • एयर फिल्टर को साफ करें

आमतौर पर बाइक के एयर फिल्टर, बाइक के साइड में स्थित एयर बॉक्स के अंदर होते हैं. ये वो पार्ट्स हैं, जो हवा को फिल्टर करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई गंदगी या कचरा बाइक के सिस्टम में न जाए. अगर यह साफ नहीं होगा, तो बाइक की परफॉर्मेंस बिगड़ सकती है. आप या तो उन्हें खुद साफ कर सकते हैं (अगर आप जानते हैं), या नियमित सर्विसिंग के दौरान उन्हें साफ करवा सकते हैं.
  • ब्रेक्स की जांच करें

यह सुनिश्चित करें आपकी बाइक के ब्रेक्स ठीक से काम कर रहे हैं. ऐसा न करने से आपकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. ब्रेक्स सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए ज़रूरत पड़ने पर अपने ब्रेक पैड को बदलें, क्योंकि उनमें टूट-फूट और घिसाव होती रहती है. ब्रेक्स फ्लूइड को भी नियमित रूप से बदलना चाहिए. जब आपके ब्रेक्स ठीक से काम नहीं करते हैं, या अजीब सी आवाज़ आती है, ऐसे में आपको उन्हें चेक कराना चाहिए.
  • साफ-सफाई रखें

बाइक के हर पार्ट्स की देखभाल करने के अलावा, बाइक को साफ रखना भी आवश्यक है, ताकि सभी पार्ट्स एक साथ सही से काम कर सकें. बाइक मैनुअल पढ़कर आप खुद बाइक की सफाई कर सकते हैं, या अपने इलाके में बाइक क्लीनिंग सर्विसेज़ के पास जा सकते हैं.
  • ज़िम्मेदारी के साथ बाइक का इस्तेमाल करें

बाइक मेंटेनेंस का मतलब केवल बाइक के पार्ट्स को ठीक रखना और मेंटेंन करना नहीं है. बाइक के मालिक होने के नाते, आपको इसका इस्तेमाल ज़िम्मेदारी से करना चाहिए. उदाहरण के लिए, तेज़ रफ्तार से बचें और ओवरलोड न करें. निर्धारित किलोमीटर तक इस्तेमाल सुनिश्चित करें, क्योंकि इस्तेमाल न करने से कुछ पार्ट्स खराब हो सकते हैं.
  • अपनी बाइक का इंश्योरेंस कराएं

A कम्प्रीहेंसिव मोटर इंश्योरेंस काफी मददगार साबित हो सकता है, अगर आपकी बाइक के साथ एक्सीडेंट जैसी घटना हो जाए. बाइक इंश्योरेंस होने से आपके पास एक्सीडेंटल डैमेज के लिए फाइनेंशियल सुरक्षा होती है, जिससे बाइक की अच्छी तरह से देखभाल हो पाती है. आमतौर पर, कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी, थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा महंगी होती है, लेकिन यह कवरेज भी ज़्यादा देती है. आपको अपनी बाइक के कम्प्रीहेंसिव कवर के लिए प्रीमियम के रूप में कितना भुगतान करना होगा, इसके लिए आप बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा, टू-व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से आप अपने प्रीमियम में बचत भी कर सकते हैं. आमतौर पर, बाइक इंश्योरेंस कैलकुलेटर फ्री में उपलब्ध ऑनलाइन टूल होते हैं. जब बाइक मेंटेनेंस की बात आती है, तो प्रोफेशनल सहायता के महत्व को अनदेखा न करें. विशेष रूप से शुरुआती वर्षों में, आप नियमित रूप से नज़दीकी सर्विस सेंटर पर अपनी बाइक की सर्विसिंग करा सकते हैं. ऊपर दिए गए बाइक मेंटेनेंस से जुड़े सुझाव, आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि जब आपके टू-व्हीलर की देखभाल करने की बात आती है, तब किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए. बीमा आग्रह की विषयवस्तु है. लाभों, शामिल न की गई चीज़ों, सीमाओं, नियम और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इंश्योरेंस खरीदने से पहले सेल्स ब्रोशर/पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं