रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
How Music Influences Your Mind, Body And Soul
23 नवंबर, 2021

म्यूज़िक से सब ठीक हो जाता है: आखिर कैसे म्यूज़िक तन, मन और आत्मा को स्वस्थ बना देता है?

म्यूज़िक की शुरुआत तब से हुई, जब इंसानों को यह पता चला था कि दो छड़ियों को आपस में टकराने से आकर्षक आवाज़ निकल सकती है. म्यूज़िक हमारी आत्मा को खुश कर सकता है, हममें प्रसन्नता, करुणा और प्रेम की भावनाओं को बढ़ा सकता है. म्यूज़िक किसी भी सामाजिक समारोह का एक ज़रूरी हिस्सा होता है. इससे हमारे मन को इतनी शांति मिलती है कि अब इसे थेरेपी के रूप में मान्यता मिल गई है.

बीसवीं शताब्दी के मध्य में, म्यूज़िक थेरेपी एक विषय के रूप में उभरी और ट्रेनिंग लिए म्यूज़िक थेरेपिस्ट ने लोगों के रोगों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू किया. आधुनिक तकनीकों के विकास से यह बात और साफ हुई है कि कैसे म्यूज़िक हमारे दिमाग की संरचना और काम करने के तरीके पर प्रभाव डालता है, हमारे मूड को ठीक करता है और हमारी भावनाओं को बेहतर बनाता है.

म्यूज़िक हमारे दिमाग को ऐक्टिवेट करता है

म्यूज़िक सीखने से हमारे दिमाग की संरचना में ऐसे बदलाव होते हैं, जिनसे वह और ज़्यादा ऐक्टिव और मज़बूत बनता है. अध्ययनों से पता चला है कि मन को भाने वाले म्यूज़िक सुनने वाले लोगों की जानकारी प्रोसेस करने की स्पीड, तर्कशक्ति, रचनात्मकता, एकाग्रता और स्मरणशक्ति में सुधार होता है.

म्यूज़िक स्ट्रेस से संबंधित हार्मोन को नियंत्रित करता है

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट बताते हैं कि आराम पहुंचाने वाले म्यूज़िक सुनने से खून में स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन कम हो जाते हैं और कुछ मामलों में दवा की ज़रूरत भी खत्म हो जाती है.

म्यूज़िक इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है

म्यूज़िक सुनने से व्यक्ति आनंद की अवस्था में पहुंच जाता है, जिससे शरीर की क्रियाओं में ऐसे बदलाव होते हैं, जिनसे स्ट्रेस कम होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है.

म्यूज़िक हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाता है

काम की जगह पर ऐसी कई चीज़ें होती हैं, जो ज़रूरी काम से हमारा ध्यान खींचती हैं. म्यूज़िक हमें हमारी कार्यक्षमता वापस पाने में मदद देता है. एक अध्ययन से पता चला है कि म्यूज़िक न सुनने वाले लोगों की तुलना में म्यूज़िक सुनने वाले लोगों ने अपने काम ज़्यादा तेज़ी से पूरे किए और वे बेहतर आइडिया सोच पाए.

म्यूज़िक स्मरणशक्ति और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाता है

म्यूज़िक की मदद से लोग ज़्यादा एकाग्र हो पाते हैं. यह स्पेलिंग और कविताएं याद करने की क्षमता बढ़ा सकता है. स्कूल के म्यूज़िक प्रोग्राम में भाग लेने से सीखने की क्षमता, प्रेरणा और व्यवहार पर पॉज़िटिव प्रभाव पड़ता है.

म्यूज़िक दर्द को कम करता है

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि म्यूज़िक दर्द को कैसे कम करता है, लेकिन यह डोपामिन के पैदा होने को प्रभावित करता है, जिससे यह प्रभावशाली होता है. एक अध्ययन से पता चला कि रीढ़ की सर्जरी से पहले म्यूज़िक सुनने वाले रोगियों को म्यूज़िक न सुनने वाले रोगियों की तुलना में कम दर्द महसूस हुआ.

म्यूज़िक से नींद की क्वालिटी बेहतर होती है

स्ट्रेस और एंग्जाइटी, नींद को प्रभावित करने वाली प्रमुख समस्याएं हैं. म्यूज़िक आश्चर्यजनक ढंग से इन्हें कम करता है. रिसर्च से पता चला है कि म्यूज़िक सुनने से अधिक सुखद नींद आती है और नींद के पैटर्न बेहतर हो जाते हैं. कुछ मामलों में यह अनिद्रा के उपचार में भी मददगार होता है.

आप सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस कवर भी ले सकते हैं

इस वर्ल्ड म्यूज़िक डे पर कुछ अच्छे म्यूज़िक से अपने आपको स्वस्थ बनाएं और अपने तन, मन और आत्मा पर म्यूज़िक के अद्भुत प्रभावों का लाभ उठाएं!

जानें मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में, जो बजाज आलियांज़ प्रदान करता है और अपने को व अपने प्रियजनों को सुरक्षित करें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.8 / 5 वोटों की संख्या: 5

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

  • जॉनी - 3 मई, 2019, 1:07 बजे

    मुझे फोक बैंड पसंद हैं! सच में! और हां, इससे मेरे मन को काफी आराम मिलता है.

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं