रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Health Insurance Deductibles & 5 Key Things to Know About Them
21 जुलाई, 2020

हेल्थ इंश्योरेंस डिडक्टिबल के बारे में जानने लायक 5 बातें

हेल्थ इंश्योरेंस में डिडक्टिबल वह राशि है जिसे आप अपने मेडिकल खर्चों के लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा भुगतान किए जाने से पहले चुकाने पर सहमत होते हैं. दूसरे शब्दों में, आपके हेल्थ केयर खर्चों के भुगतान के लिए आपके और आपकी इंश्योरेंस कंपनी के बीच लागत शेयर करने की व्यवस्था को ही डिडक्टिबल कहा जाता है. डिडक्टिबल के बारे में पूरी जानकारी पाने से पहले, कृपया यह समझ लें कि यह व्यवस्था को-इंश्योरेंस & सह भुगतान. को-इंश्योरेंस का मतलब होता है एक से अधिक पॉलिसी से क्षतिपूर्ति प्राप्त करना, जबकि सह भुगतान का इस्तेमाल कवर किए गए खर्चों की लागत को अपने इंश्योरर के साथ शेयर करने के लिए किया जाता है. आइए एक उदाहरण की मदद से इसे समझते हैं: मान लीजिए कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय आपने निम्नलिखित विकल्पों को चुना है: एसआई (सम इंश्योर्ड): रु. 10 लाख डिडक्टिबल: रु. 3 लाख अब अगर आप रु. 4 लाख का क्लेम फाइल करते हैं, तो इंश्योरेंस कंपनी पूरी क्लेम राशि का भुगतान नहीं करेगी. आपको रु. 3 लाख का भुगतान अपनी जेब से करना होगा और बाकी के रु. 1 लाख का भुगतान इंश्योरेंस कंपनी करेगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने डिडक्टिबल राशि के रूप में रु. 3 लाख का विकल्प चुना था. इसलिए, हमारी सलाह है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले आप अपनी जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ एसआई और डिडक्टिबल के बारे में विस्तार से बात करें. यहां डिडक्टिबल के बारे में ऐसी कुछ ज़रूरी बातें दी गई हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए:
  • आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिडक्टिबल वार्षिक आधार पर लागू होती है.
  • आप केवल टॉप अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, जैसे एक्स्ट्रा केयर प्लस पॉलिसी पर ही डिडक्टिबल राशि चुन सकते हैं. इसे कुल डिडक्टिबल राशि कहा जाता है.
  • डिडक्टिबल राशि जितनी ज़्यादा होगी, प्रीमियम उतना ही कम होगा. उच्च कटौती वाले हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को कंज़्यूमर-डायरेक्टेड प्लान भी कहा जाता है. आप अपने मेडिकल विवरण और शारीरिक स्थिति के आधार पर डिडक्टिबल राशि तय कर सकते हैं. जैसे, अगर आप कभी-कभार ही बीमार पड़ते हैं, तो ज़्यादा डिडक्टिबल और कम प्रीमियम वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुनना बेहतर रहेगा.
  • डिडक्टिबल और को-पे दो अलग-अलग शब्द हैं, जिनके मतलब भी अलग-अलग हैं. जहां डिडक्टिबल वह तय राशि है, जो आप मेडिकल सर्विसेज़ के लिए चुकाते हैं और उसके बाद आपकी इंश्योरेंस कंपनी अपनी तरफ से भुगतान करती है, वहीं को-पे क्लेम राशि का वह तय प्रतिशत होता है, जिसे आपको चुकाना होता है.
  • डिडक्टिबल एसआई (सम इंश्योर्ड) को कम नहीं करता है, बल्कि केवल प्रीमियम कम करता है.
हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी सर्विस है, जो मेडिकल एमरज़ेंसी के मामले में आपको फाइनेंशियल सहारा देती है. हमारी सलाह है कि आप ज़रूरतें पूरी करने वाली इंश्योरेंस पॉलिसी लें. डिडक्टिबल से आपको हेल्थ इंश्योरेंस लाभ मिलते हैं, जैसे कम प्रीमियम, लेकिन सेहत पैसों से ज़्यादा आवश्यक है, इसलिए अपनी डिडक्टिबल राशि और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी समझदारी से चुनें.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.8 / 5 वोटों की संख्या: 8

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं