रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144| सर्विस: 1800-209-5858 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Compare Comprehensive Car Insurance
2 नवंबर, 2020

कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस प्लान की तुलना के लिए 4 सुझाव

दुर्घटनाओं या किसी भी अनहोनी का पहले से अनुमान लगाना संभव नहीं होता है. हालांकि, आप हमेशा सावधानी बरत सकते हैं और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं. जैसे, अगर आपके पास कार है तो सुनिश्चित करें कि वह इंश्योर्ड हो. केवल अनिवार्य होने के कारण ही नहीं, बल्कि अपने कीमती एसेट को डैमेज से फाइनेंशियल सुरक्षा देने के लिए भी. इसलिए, कोई ऐसी कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना सबसे अच्छा रहता है जो न केवल खुद के डैमेज के लिए बल्कि थर्ड-पार्टी लायबिलिटी के लिए भी कवरेज देती हो. कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले इन चीज़ों की तुलना करें:
  1. इंश्योरेंस कंपनी
कई इंश्योरेंस कंपनियां आपको आपकी मनचाही कवरेज दे सकती हैं. हालांकि, हर कंपनी बेहतरीन सेवा दे ऐसा ज़रूरी नहीं है. इसलिए, कभी-भी जल्दबाज़ी में निर्णय न लें. जितना चाहें उतना समय लें और उन इंश्योरेंस कंपनियों की तुलना करें जिनसे आप पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं. उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया पन्नों पर जाएं और देखें कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या कह रहे हैं. इंश्योरेंस कंपनी के क्लेम प्रोसेस और उसके क्लेम सेटलमेंट रेशियो पर विचार करना भी अहम है. यह प्रोसेस मुश्किल और थकाऊ नहीं होनी चाहिए. कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने से पहले इन चीज़ों को ठीक से समझें और उनकी तुलना करें.
  1. जोखिम संपर्क
आपके किन-किन जोखिमों के संपर्क में आने की संभावना है इस बात पर विचार करने के बाद आपको कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए. आराम से बैठकर सोचें कि आप अपनी कार को जोखिम वाली सड़कों या लंबी ड्राइव पर कितनी बार ले जाते हैं. आपके पास कितना पार्किंग स्पेस है, आपके साथ कितने यात्री होते हैं, आप अपनी कार का कितना उपयोग करते हैं, ये ऐसी कुछ बातें हैं जिन पर आपको उचित कार इंश्योरेंस कवर चुनने के लिए विचार करना चाहिए.
  1. डिडक्टिबल
कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के दौरान, आपको ‘डिडक्टिबल’ शब्द निश्चित रूप से पढ़ने-सुनने को मिलेगा’. यह क्लेम भुगतान का एक ऐसा तय हिस्सा है जिसे आप चुकाते हैं. आपको दो प्रकार की डिडक्टिबल मिलेंगी, अनिवार्य और स्वैच्छिक. अनिवार्य डिडक्टिबल एक तय राशि होती है, जबकि स्वैच्छिक डिडक्टिबल या स्वैच्छिक एक्सेस को आप अपनी इच्छा से घटा-बढ़ा सकते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे आपके योगदान का प्रतिशत बढ़ेगा, वैसे-वैसे आपके कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस के प्रीमियम कोटेशन घटते जाएंगे. स्वैच्छिक एक्सेस बढ़ाने से पहले, आपको यह जान लेना चाहिए कि क्लेम के दौरान आपको कम भुगतान मिलेगा क्योंकि लागत का एक हिस्सा आप चुका रहे हैं.
  1. विभिन्न अतिरिक्त कवर की तुलना करें
अतिरिक्त (ऐड-ऑन) कवर वैकल्पिक होते हैं और आपकी मौजूदा कम्प्रीहेंसिव पॉलिसी को और मज़बूत बनाने में मदद करते हैं. जब आप यह समझ लेंगे कि आप किन-किन जोखिमों के संपर्क में हैं, तो आपके लिए कार इंश्योरेंस की तुलना करें ऐड-ऑन की तुलना करना और उपयुक्त कवर चुनना आसान हो जाएगा. अगर आप बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके इंजन के डैमेज होने की संभावना होती है. इसलिए, आपके लिए 'इंजन प्रोटेक्टर' ऐड-ऑन कवर उपयुक्त रहेगा’. अगर आप अक्सर लॉन्ग ड्राइव या रोड ट्रिप पर जाते हैं, तो आप 24x7 रोडसाइड असिस्टेंस ऐड-ऑन कवर भी चुन सकते हैं. अगर आप अपनी कार की चाभी अक्सर कहीं रखकर भूल जाते हैं या उसे खो देते हैं, तो आप लॉक एंड की रिप्लेसमेंट कवर चुन सकते हैं. साथ ही, एक्सीडेंट शील्ड, कंज़्यूमेबल एक्सपेंसेज़, और ज़ीरो डेप्रिसिएशन जैसे ऐड-ऑन कवर भी हैं. अपनी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छे ऐड-ऑन चुनें. अंत में आखिर में जब आप अपनी कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने जाएं, तो ध्यान रहे कि आप पारंपरिक (ऑफलाइन) तरीके की बजाए उसे ऑनलाइन खरीदें. कार इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीदना न केवल सस्ता है बल्कि सुविधाजनक भी है. इन बातों को ध्यान में रखें और अपनी पसंदीदा इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कम्प्रीहेंसिव कार इंश्योरेंस खरीदने पर विचार करें. ज़रूरी जानकारी भरें, ऑनलाइन भुगतान करें, और बस, आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी तैयार है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं