रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Corporate Health Insurance Plans
4 मई, 2021

कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस

मौजूदा वर्क कल्चर और आज के समय में हर कोई पर्सनल और प्रोफेशनल ज़िम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाने के लिए जूझ रहा है. आपकी पर्सनल लाइफ को संतुलित करने से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पहलू हेल्दी लाइफस्टाइल को मैनेज करना है. हालांकि इसे पूरी तरह से मैनेज करना संभव नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी हेल्थ को मैनेज करने के लिए कोशिशें करेंगे, तो इनसे आपको लंबे समय तक लाभ मिल सकते हैं. हेल्थ और कामकाज को मैनेज करने की इन कोशिशों के बीच, नियोक्ताओं ने ग्रुप इंश्योरेंस प्लान के ज़रिए हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा भी देनी शुरू कर दी है. इन पॉलिसी को कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस भी कहा जाता है, क्योंकि इन्हें अधिकतर कॉर्पोरेट कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है.   ये कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्या होते हैं? कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ऐसी आवश्यक ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी हैं, जिसे खास तौर पर लोगों के समूह, जैसे -कर्मचारी को हेल्थ इंश्योरेंस के सामान्य लाभ प्रदान करने के लिए उपलब्ध कराया जाता है. इन प्लान में हॉस्पिटलाइज़ेशन, क्रिटिकल इलनेस कवर, मैटरनिटी कवरेज आदि जैसी विभिन्न कवरेज सुविधाएं शामिल होती हैं. कई इंश्योरेंस कंपनियों ने अब कोविड-19 हॉस्पिटलाइज़ेशन के लिए कवरेज देना शुरू कर दिया है, जो कोरोना कवच पॉलिसी या अन्य किसी ऐसे प्लान के ज़रिए उपलब्ध कराया जाता है, जो कोरोनावायरस से संबंधित खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करता है. कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से यह सुनिश्चित होता है कि आपके ऑर्गेनाइज़ेशन के कर्मचारियों के पास उनकी मेडिकल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक सुरक्षा कवच है और यह केवल कर्मचारियों के लिए ही नहीं, बल्कि उनके परिवार के लिए भी उपलब्ध है.   कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होने के क्या लाभ हैं? कर्मचारियों के हेल्थ पर दिए जाने वाले ध्यान के बढ़ने के साथ कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आवश्यक साधन हो गए हैं, ताकि वे प्रभावी ढंग से काम कर पाएं. लगभग सभी नियोक्ता अपने कर्मचारियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनते हैं, क्योंकि यह अतिरिक्त लाभ कर्मचारियों के मानसिक स्थिति पर असर डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं -
  • पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज: कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करने का लाभ मिलता है. इसका मतलब है कर्मचारी या उसके परिवार के सदस्यों की किसी भी मेडिकल स्थिति को पहले ही दिन से कवर किया जाता है. इस तरह, इन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है, जिससे यह हर आयु वर्ग के लोगों के लिए एकदम सही विकल्प बन जाता है.
  • बीमारियों के लिए विस्तृत कवरेज: पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि न होने के अलावा, कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस बीमारियों के लिए विस्तृत कवरेज भी प्रदान करता है. ये प्लान मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं सहित विभिन्न बीमारियों को कवर करते हैं.
  • मैटरनिटी कवरेज: इन इंश्योरेंस प्लान में मैटरनिटी कवर भी शामिल है, जो युवा विवाहित जोड़ों के लिए आवश्यक इंश्योरेंस सुविधा है. कुछ मैटरनिटी कवर पॉलिसी में 90 दिनों तक के नवजात बच्चों के लिए भी सुरक्षा प्रदान की जाती है.
  • किफायती कीमतों पर कवरेज: व्यक्तियों के बड़े ग्रुप को प्लान के कवरेज से सुरक्षित किया जाता है, इसलिए यह आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ता है.
  आपको कॉर्पोरेट इंश्योरेंस सुविधा का लाभ क्यों उठाना चाहिए? कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान किफायती कीमतों पर विस्तृत कवरेज का लाभ प्रदान कर सकता है. अगर इन्हीं विशेषताओं का विकल्प स्टैंडर्ड हेल्थ कवर में चुना जाता है, तो वह महंगा हो सकता है. इसके अलावा, इन कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को न केवल आपको, बल्कि आपके परिवार के सदस्यों को भी शामिल करने के लिए भी कस्टमाइज़ किया जा सकता है. हो सकता है कि आपके परिवार के सदस्यों को शामिल करने पर प्रीमियम में थोड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिले, लेकिन इसके लाभ इसकी कीमत से कहीं अधिक हैं. इसके अलावा, अतिरिक्त कवरेज भी उपलब्ध है, जो आपकी पॉलिसी को आपकी हेल्थ संबंधी ज़रूरतों के लिए उपयुक्त बनाने में बेहतर भूमिका निभा सकते हैं. ये कुछ कारण हैं, जिसकी वजह से आप कॉरपोरेट इंश्योरेंस प्लान को अपनी स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी बनाने के बारे में गंभीरता से सोच सकते हैं. सच यह है कि कर्मचारी ही किसी भी ऑर्गेनाइज़ेशन की सफलता की असली वजह होते हैं, ऐसे में अगर कोई नियोक्ता मेडिकल सुरक्षा प्रदान करता है, तो इसका मतलब है कि वहां वास्तव में कर्मचारियों को महत्व दिया जाता है.

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 5 / 5 वोटों की संख्या: 18

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं