रिस्पेक्ट सीनियर केयर राइडर: 9152007550 (मिस्ड कॉल)

सेल्स: 1800-209-0144 सर्विस चैट: +91 75072 45858

अंग्रेजी

Claim Assistance
Get In Touch
Professional liability insurance explained
21 जुलाई, 2020

प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस के बारे में सारी जानकारी

एक उद्यमी होने के नाते अपने बिज़नेस के लिए फाइनेंशियल मदद हासिल करना आपकी ज़रूरत है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अपने बिज़नेस को पॉलिसी की कवरेज देने से आपकी संपत्तियों और संसाधनों को सही सुरक्षा मिलती है. ऐसी एक प्रकार की जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी जो आपके बिज़नेस को त्रुटियों और चूक से बचाती है, प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस है. इसलिए अगर आप अपने बिज़नेस की ज़रूरी चीज़ों को सुरक्षा देना चाह रहे हैं तो और जानने के लिए आगे पढ़ें:

प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस क्या है?

इन्डेम्निटी इंश्योरेंस के नाम से लोकप्रिय यह पॉलिसी ऐसी कंपनियों और फर्मों के लिए उपयुक्त है, जो अपने क्लाइंट को कंसल्टेशन और प्रोफेशनल सर्विसेज़ प्रदान करती हैं. इसके साथ ही, लायबिलिटी इंश्योरेंस मुआवज़े के रूप में बड़ी राशि प्रदान करता है, जिससे बिज़नेस संस्थानों को पिछले नुकसान और विफलता से उबरने में मदद मिलती है, बशर्ते उनके विरुद्ध कोई मुकदमा लंबित न हो. आपको इस पॉलिसी से सम इंश्योर्ड के साथ-साथ कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं.

इस पॉलिसी के लाभों और विशेषताओं के बारे में जानें:

❖ पात्रता मानदंड

चार्टर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, डॉक्टर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, लॉयर, सॉलिसिटर, और इंटीरियर डिज़ाइनर जैसे प्रोफेशन वाले लोग यह इंश्योरेंस ले सकते हैं.

❖ कवरेज

लापरवाही, भूल-चूक और गलतियां या थर्ड पार्टी के किसी भी नुकसान की समस्या को प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस कवर करता है.

❖ कम प्रीमियम

आपका पिछला कानूनी रिकॉर्ड, अनुभव के वर्ष आदि को ध्यान में रखा जाता है, जिनसे प्रीमियम कम हो सकता है. कामकाज में जोखिमों से बचकर आप इन चीज़ों को बेहतर कर सकते हैं.

❖ ग्रुप पॉलिसी

जब बात प्रोफेशनल इंडेम्निटी इंश्योरेंस की आती है, तो कुछ कंपनियां ही ऐसी हैं जो ग्रुप पॉलिसी की अनुमति देती हैं. ग्रुप में शामिल सदस्यों की संख्या के आधार पर, पॉलिसी में पॉलिसीधारकों के लिए कवरेज का प्रावधान किया जाता है.

लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्या-क्या कवर किया जाता है?

कंपनियों और फर्मों को हुए प्रोफेशनल और फाइनेंशियल नुकसान को यह पॉलिसी कवर करती है. इन नुकसानों को कवर करने के लिए आपको प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए. इसमें कवरेज इंश्योरेंस कंपनियों और उनकी पॉलिसी पर निर्भर करती है. कोई भी पॉलिसी लेने से पहले, उसके नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें. प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस में कवर होने वाली कुछ सामान्य परिस्थितियां इस प्रकार हैं. आइए, इनके बारे में जानें:

1. धोखाधड़ी और कपटपूर्ण आचरण

2. मानहानि.

3. क्लेम के विरुद्ध बचाव से जुड़ी लागतें

4. आईपीआर उल्लंघन

5. भ्रामक सेवाएं या सलाह

अब आप प्रोफेशनल लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में सब कुछ जान गए हैं, तो आपको किसका इंतिज़ार है? भविष्य में होने वाले किसी भी बड़े नुकसान से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आज ही हमारा प्लान खरीदें.

इंश्योरेंस संबंधी अन्य आर्टिकल के लिए यहां जाएंः बजाज आलियांज़ ब्लॉग

क्या आपको इस आर्टिकल से मदद मिली? इसे रेटिंग दें

औसत रेटिंग 3.3 / 5 वोटों की संख्या: 4

अभी तक कोई वोट नहीं मिले! इस पोस्ट को सबसे पहली रेटिंग दें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया?? इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

अपने विचार शेयर करें. एक कमेंट लिखें!

कृपया अपना जवाब दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी. सभी फील्ड आवश्यक हैं